icon

IPL 2023 पर कोरोना का साया? पुराने नियम होंगे लागू, पॉजिटिव निकला खिलाड़ी तो इतने दिन रहना होगा बाहर

पिछले साल कई खेल अथॉरिटीज एथलीट्स को कोरोना होने के बावजूद इवेंट्स में हिस्सा लेने की परमिशन दे दी थी.

ipl 2023 पर कोरोना का साया? पुराने नियम होंगे लागू, पॉजिटिव निकला खिलाड़ी तो इतने दिन रहना होगा बाहर
authorSportsTak
Sat, 18 Mar 10:04 PM

पिछले साल कई खेल अथॉरिटीज ने एथलीट्स को कोरोना होने के बावजूद इवेंट्स में हिस्सा लेने की परमिशन दे दी थी. लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) साल 2022 की अपनी पुरानी पॉलिसी को ही फॉलो करेगा. जहां खिलाड़ी अगर कोरोना संक्रमित पाए जाते हैं तो उन्हें एक हफ्ते के लिए आईसोलेशन में जाना होगा. हालांकि आईपीएल 2023 सीजन बायो सिक्योर बबल की तरह नहीं खेला जाएगा जो पिछले तीन सालों से मान्य है. आईपीएल ने कहा है कि, वो कोरोना को लेकर सतर्क रहना चाहते हैं और अगर कोई खिलाड़ी पॉजिटिव निकलता है तो वो ट्रेनिंग नहीं करेगा और न ही अपनी टीम से जुड़ेगा. वहीं लगातार नेगेटिव टेस्ट और 5 दिन की रिकवरी के बाद ही खिलाड़ी को वापस टीम से जोड़ा जाएगा.

 

कोरोना को देखते हुए नियम में बदलाव


बता दें कि भारत में कोरोना के बेहद कम केस हैं. लेकिन इसके बावजूद बीच बीच में कई मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में आईपीएल की मेडिकल गाइडलाइन्स को फ्रेंचाइजियों के लिए जारी कर दी गई है. इसमें साफ कहा गया है कि पॉजिटिव खिलाड़ियों को 7 दिन तक आईसोलेशन में रहना होगा. ये खत्म होने के बाद ही खिलाड़ी वापस अपनी टीम से जुड़ पाएंगे.

 

7 दिन रहना होगा आईसोलेशन में


इन गाइडलाइन्स में आगे कहा गया कि, 5वें दिन से खिलाड़ी आरटी पीसीआर टेस्ट के लिए जा सकता है. पहला रिजल्ट नेगेटिव आने के बाद फिर दूसरा टेस्ट होगा और इसके बाद ये टेस्ट जब नेगेटिव आ जाएगा तभी खिलाड़ी अपनी फ्रेंचाइजी से जुड़ पाएगा. आईपीएल ने साफ कहा कि, टेस्टिंग सिर्फ उन्हीं लोगों की होगी जिनमें कोरोनो के लक्षण दिखेंगे. वहीं अगर कोई खिलाड़ी 7वें दिन भी पॉजिटिव आता है तो उसे 12 घंटों के अंतराल के बाद अपना नेगेटिव टेस्ट दिखाना होगा.

 

बता दें कि पिछले साल अगस्त में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ताहलिया मैक्ग्रा पहली क्रिकेटर बनीं थी जिन्होंने कोविड के बावजूद कॉमनवेल्थ गेम्स टी20 फाइनल में भारत के खिलाफ मुकाबला खेला था. इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप में मैथ्यू वेड भी पॉजिटिव पाए गए थे और उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ लीग मैच में हिस्सा लिया था. आईसीसी ने इस दौरान खिलाड़ियों को कोरोना के बावजूद मैच खेलने की परमिशन दे दी थी. ऐसे में देखना होगा कि इस साल के वनडे वर्ल्ड कप में क्या नियम होते हैं.

 

ये भी पढ़ें:

41 साल की उम्र में धोनी कैसे हैं इतने फिट, उथप्पा ने सुनाया 20 साल पुराना किस्सा, 'गेंदबाज को इतनी ताकत से मारा की अंगुली टूट गई'

'मेरे साथ एक क्रिकेटर की तरह व्यवहार मत करो', कोहली को लेकर टीम इंडिया के पूर्व ट्रेनर का बड़ा खुलासा, 'मैंने उन्हें जोकोविच की तरह ट्रेनिंग दी'

 

लोकप्रिय पोस्ट