icon

Women T20 World Cup: भारत ने स्मृति और बारिश की मदद से आयरलैंड को पीटा, लगातार तीसरी बार सेमीफाइनल में की एंट्री

भारत ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 में आयरलैंड को डकवर्थ लुईस सिस्टम के तहत पांच रन से हरा दिया.

Women T20 World Cup: भारत ने स्मृति और बारिश की मदद से आयरलैंड को पीटा, लगातार तीसरी बार सेमीफाइनल में की एंट्री
SportsTak - Mon, 20 Feb 09:58 PM

भारत ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 (Women T20 World Cup 2023) में आयरलैंड को डकवर्थ लुईस सिस्टम के तहत पांच रन से हरा दिया. भारत ने स्मृति मांधना (Smriti Mandhana) के 87 रनों की बदौलत पहले बैटिंग करते हुए छह विकेट पर 155 का स्कोर खड़ा किया. मांधना ने अपनी पारी में नौ चौके व तीन छक्के लगाए. इसके जवाब में आयरलैंड जब 8.2 ओवर में दो विकेट पर 54 रन था तभी बारिश आ गई और फिर आगे मैच नहीं हो सका. डीएलएस के आधार पर भारत पांच रन से आगे था. आखिर में यही जीत-हार का अंतर बना. इस जीत के साथ ही उसने सेमीफाइनल में जगह बना ली जहां उसका सामना 23 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से होना तय लग रहा है. भारत लगातार तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा है. इससे पहले 2018 में वह सेमीफाइनल और 2020 में फाइनल तक गया था.

 

 

भारत की बैटिंग का हाल

 

भारत को पहले बैटिंग करते हुए स्मृति मांधना और शेफाली वर्मा ने शानदार शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े. इसमें बड़ा योगदान मांधना का ही रहा जिन्होंने तेजी से रन जुटाए. शेफाली ने तीन चौकों के सहारे 24 रन बनाए लेकिन इसके लिए 29 गेंद खेली. इस तरह उनका सीरीज में खराब प्रदर्शन लगातार जारी है. उनकी सुस्त बैटिंग के बीच मांधना ने तेजी से रन जुटाए. उन्होंने शेफाली के बाद कप्तान हरमनप्रीत (13) के साथ भी अर्धशतकीय साझेदारी की और भारत को 100 रन के पार पहुंचा दिया.

 

 

स्मृति का धुआंधार खेल

 

150वां टी20 मुकाबला खेल रही हरमनप्रीत का बल्ला भी खामोश ही रहा. उन्होंने 13 रन के लिए 20 गेंद खेली. वह आयरिश कप्तान लॉरा डेलनी की गेंद पर आउट हुईं. टूर्नामेंट में अभी तक नॉट आउट रहीं ऋचा घोष गोल्डन डक का शिकार बनीं. इससे भारत का स्कोर एक विकेट पर 114 रन से तीन विकेट पर 115 रन हो गया. लेकिन स्मृति एक छोर पर डटीं रही. उन्होंने आयरिश गेंदबाजों की मनमर्जी से कुटाई की. उन्होंने 40 गेंद में पांच चौकों व एक छक्के से 50 रन का आंकड़ा पूरा किया. यह उनका इस टूर्नामेंट में लगातार दूसरा पचासा रहा. जब लग रहा था कि वह शतक पूरा कर लेंगी जब बड़ा शॉट खेलते हुए लॉन्ग ऑफ पर लपकी गईं. उनका विकेट भी डेलनी को ही मिला. आखिरी ओवर्स में जमाइमा रॉड्रिग्स ने 12 गेंद में तीन चौकों से 19 रन जुटाए और भारत को 150 के पार ले गईं. 

 

आयरलैंड ने पहले ओवर में गंवाए दो विकेट

 

आयरलैंड की पारी की शुरुआत अजीबोगरीब रही. पहली गेंद पर एमी हंटर दूसरा रन चुराने की कोशिश में रन आउट हो गई. फिर पहले ही ओवर की पांचवीं गेंद पर रेणुका सिंह ने ऑर्ला प्रेंडरगास्ट को खाता खोले बिना बोल्ड कर दिया. इससे स्कोर एक रन पर दो विकेट हो गया. लेकिन गेबी लुइस (32) और कप्तान डेलनी (17) ने तीसरे विकेट के लिए 53 रन जोड़े और टीम को संभाला. इन दोनों ने तेजी से रन जुटाए. लुइस ने पांच तो डेलनी ने तीन चौके लगाए.

 

ये भी पढ़ें

हरमनप्रीत कौर ने टी20 इंटरनेशनल में किया ऐसा कमाल जिसका सपना देख रहे हैं रोहित और कोहली

धवन-मयंक से खराब आंकड़े फिर भी केएल राहुल को टीम इंडिया में क्यों मिल रहे हैं इतने मौके?

Ranji Trophy 2023: बिना पुजारा-जडेजा के सौराष्ट्र 3 सीजन में दूसरी बार कैसे बन गया रणजी ट्रॉफी चैंपियन

लोकप्रिय पोस्ट