icon

ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा, सूर्यकुमार यादव की एंट्री, दोहरा शतक उड़ाने वाला भी आया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए भारतीय टीम चुन ली गई है.

ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा, सूर्यकुमार यादव की एंट्री, दोहरा शतक उड़ाने वाला भी आया
SportsTak - Fri, 13 Jan 10:35 PM

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए भारतीय टीम चुन ली गई है. रोहित शर्मा की कप्तानी में 17 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान हुआ है. इस टीम में इशान किशन और सूर्यकुमार यादव नए चेहरे हैं. किशन तो पहली बार चुने गए हैं जबकि सूर्या 2021 के इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया में थे हालांकि अभी तक डेब्यू नहीं कर पाए हैं. रवींद्र जडेजा भी टेस्ट टीम में आए हैं. हालांकि उन्हें अभी फिटनेस टेस्ट पास करना होगा. जडेजा घुटने की सर्जरी के चलते काफी समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. जसप्रीत बुमराह पहले दो टेस्ट की टीम में नहीं हैं. वे पिछले दिनों दोबारा से चोटिल हो गए थे. अभी तय नहीं है कि वे कब तक फिट होंगे. 

 

ऋषभ पंत एक्सीडेंट में घायल होने के चलते कुछ महीनों के लिए टीम इंडिया से बाहर हैं. इस वजह से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं खेल पाएंगे. उनके नहीं होने से बीसीसीआई ने केएस भरत और इशान किशन दोनों को कीपर के तौर पर चुना है. हालांकि भारत के पास केएल राहुल का विकल्प भी रहेगा. बांग्लादेश दौरे से भारतीय टेस्ट टीम में वापसी करने वाले जयदेव उनादकट ने भी अपनी जगह बनाए रखी है. अगर बांग्लादेश दौरे पर गई भारतीय टीम को देखें तो अभिमन्यु ईश्वरन, सौरभ कुमार, नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर टेस्ट टीम से बाहर गए हैं. ये सभी किसी न किसी खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम इंडिया में आए थे.

 

सूर्या ने हाल ही में रणजी ट्रॉफी में दो मुकाबले खेले थे और उन्होंने तूफानी अंदाज में बैटिंग की थी. काफी समय से उन्हें इस फॉर्मेट में लेने की बात चल रही थी. वे टी20 इंटरनेशनल के नंबर वन बल्लेबाज हैं.

 

 

भारत ने रखे चार पेसर और चार स्पिनर

भारत ने पहले दो टेस्ट के लिए अपनी टीम में चार तेज गेंदबाज और चार स्पिनर रखे हैं. चार टेस्ट की सीरीज के पहले दो मुकाबले नागपुर और दिल्ली में खेले जाएंगे. ये दोनों टेस्ट क्रमश: 9 फरवरी और 17 फरवरी से खेले जाएंगे. इसके बाद बाकी के दो टेस्ट धर्मशाला और अहमदाबाद में होंगे. यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनलिस्ट के लिहाज से काफी अहम रहेगी. अगर भारत ने 3-0 से सीरीज अपने नाम कर ली तो वह फाइनल में जगह बना लेगा. ऑस्ट्रेलिया की लगभग जगह पक्की हो चुकी है.

 

भारत की टेस्ट टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), आर अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जयदेव उनादकट और सूर्यकुमार यादव.

लोकप्रिय पोस्ट