icon

Exclusive : 'क्रिकेट गेंद पर फिर से लार का किया जाए इस्तेमाल', सचिन तेंदुलकर ने क्यों कहा ऐसा?

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar, India Today Conclave 2023) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) के सामने एक बड़ी मांग रखी दी. े

exclusive : 'क्रिकेट गेंद पर फिर से लार का किया जाए इस्तेमाल', सचिन तेंदुलकर ने क्यों कहा ऐसा?
authorSportsTak
Fri, 17 Mar 01:42 PM

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar, India Today Conclave 2023) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) के सामने एक बड़ी मांग रखी दी. क्रिकेट को रोमांचक बनाए रखने के लिए सचिन का मानना है कि आईसीसी को गेंद पर लार लगाने की अनुमति दे देनी चाहिए और इस बैन के बारे में फिर से सोचना चाहिए. साल 2020 में आईसीसी ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए खिलाड़ियों को गेंद पर लार लगाना बैन कर दिया था. इतना ही नहीं अगर कोई खिलाड़ी बैन के बावजूद गेंद पर लार लगाता पाया जाता है तो विरोधी टीम को 5 रन अतिरिक्त दिए जाने का नियम बनाया गया है.

 

लार का इस्तेमाल शुरू हो जाना चाहिए


आईसीसी के इसी लार पर बैन वाले नियम पर सचिन तेंदुलकर ने इंडिया टुडे कानक्लेव के 20वें एडिशन में बातचीत के दौरान कहा, "मैं कोई मेडिकल एक्सपर्ट नहीं हूं. लेकिन गेंद पर लार का इस्तेमाल अब फिर से शुरू हो जाना चाहिए. पिछले 100 सालों से ऐसा होता आ रहा है और कुछ भी घटित नहीं हुआ है. साल 2020 में मैं मानता हूं कि सही फैसला लिया गया था. लेकिन अब हम काफी आगे आ चुके हैं. मेरे विचार से अब गेंद पर लार का इस्तेमाल फिर से किया जाना चाहिए."


अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतकों का शतक जमाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज सचिन ने लार और पसीने के गेंद पर इस्तेमाल के बारे में आगे कहा, "आपको लगता है कि गेंद पर लार लगाना साथ सुथरा नहीं है. खिलाड़ी तो कभी कभार अपनी बगल में भी गेंद को लगाते हैं. जब गेंद नई हो तो लार का रोल अहम हो जाता है. लार जो होती है वह पसीने से थोड़ा अलग होती है. लार के जरिए आप एक साइड को भारी करते हैं और दूसरी साइड को हल्का कर देते हैं. हम लाइट साइड के दूसरे वाले हिस्से को टच नहीं करते हैं. जबकि एक साइड गेंद का वजन बढ़ने से रिवर्स स्विंग में काफी मदद मिलती है."

 

वहीं आईसीसी ने जब गेंद पर लार लगाने को प्रतिबन्ध कर दिया था. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज व कप्तान पैट कमिंस ने आईसीसी से लार और पसीने की जगह अन्य मोम जैसे पदार्थ लगाने की मांग रखी थी. हालांकि इस पर आईसीसी ने ध्यान नहीं दिया था. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AUS: WTC फाइनल खेलने को लेकर हार्दिक पंड्या ने दिया बड़ा बयान, कहा- अगर मैं टेस्ट क्रिकेट..

IND vs AUS : ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल विराट कोहली का 'काल', 8 बार कर चुका है शिकार, अब पाना होगा पार!

लोकप्रिय पोस्ट