icon

टीम इंडिया 1 मैच जीतकर ही अंडर 19 महिला टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची, जानिए कैसे हुआ यह 'कमाल'

भारत ने अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है.

टीम इंडिया 1 मैच जीतकर ही अंडर 19 महिला टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची, जानिए कैसे हुआ यह 'कमाल'
SportsTak - Tue, 24 Jan 11:52 PM

भारत ने अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. उसने सुपर सिक्स में अपना ग्रुप में पहला स्थान हासिल किया और अंतिम-चार का टिकट कटाया. शेफाली वर्मा की कप्तानी वाली टीम ने सुपर सिक्स में ऑस्ट्रेलिया के हाथों पहला मैच गंवाया था लेकिन श्रीलंका को एकतरफा अंदाज में हराकर उसने सेमीफाइनल में जगह पक्की की. उसके अलावा ग्रुप एक से ऑस्ट्रेलिया भी आगे पहुंचा है. भारत ने सुपर-सिक्स को छह अंक के साथ खत्म किया. उसके अलावा ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के भी छह अंक थे लेकिन नेट रन रेट में टीम इंडिया आगे रही. उसकी नेट रन रेट 2.844 की रही. ऑस्ट्रेलिया 2.210 की नेट रन रेट के साथ दूसरे नंबर पर रहा. अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप पहली बार खेला जा रहा है और यह साउथ अफ्रीका में हो रहा है.

 

सुपर सिक्स में टीम इंडिया ने दो मुकाबले खेले. सबसे पहले उसकी टक्कर 21 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया से हुई. इसमें भारत 87 रन पर सिमट गया. ऑस्ट्रेलिया ने इस लक्ष्य को तीन विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. एक दिन बाद यानी 22 जनवरी को भारत ने श्रीलंका का सामना किया. इसमें श्रीलंकन टीम नौ विकेट पर 59 रन ही बना सकी. भारत ने तीन विकेट गंवाकर जीत हासिल की और ग्रुप टॉप किया. ऑस्ट्रेलिया ने 23 जनवरी को अपने आखिरी मैच में यूएई को छह विकेट से हराया. उसने सुपर सिक्स में अपने दोनों मैच जीते लेकिन वह भारत को पीछे नहीं छोड़ सका.

 

साउथ अफ्रीका ने भी सुपर सिक्स में अपने दोनों मैच जीते. उसने 21 जनवरी को बांग्लादेश को पांच विकेट से पटखनी दी. फिर 24 जनवरी को श्रीलंका को एक रन से हराया. लेकिन उसकी नेट रन रेट भारत और ऑस्ट्रेलिया से कम रही और वह आगे नहीं जा सका.

 

भारत एक मैच जीतकर भी सेमीफाइनल में कैसे?

अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि भारत ने एक मैच मैच जीता जबकि ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका ने दोनों मैच जीते फिर भी टीम इंडिया सेमीफाइनल में कैसे चली गई? तो इसका जवाब ग्रुप स्टेज के मुकाबलों में छुपा है. भारत ग्रुप डी में था और उसने अपने तीनों मैच जीते थे. उसके ग्रुप से साउथ अफ्रीका और यूएई ने भी सुपर सिक्स में जगह बनाई. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप ए से सुपर सिक्स में जगह बनाई उसके साथ बांग्लादेश और श्रीलंका आए. भारत ने अपने तीनों मैच में जीत दर्ज की थी इस वजह से वह चार पॉइंट और साउथ अफ्रीका व यूएई के खिलाफ मिली जीत की नेट रन रेट के साथ सुपर सिक्स में पहुंचा.

 

इससे इतर ऑस्ट्रेलिया क अपने ग्रुप में बांग्लादेश के खिलाफ हार मिली थी. जिससे वह दो अंक के साथ सुपर सिक्स में पहुंचा क्योंकि बांंग्लादेश उसके ग्रुप का टॉपर रहा. ऑस्ट्रेलिया ने सुपर सिक्स में दो मैच जीते तब जाकर उसके छह पॉइंट हुए. भारत को ग्रुप स्टेज से लाए गए चार पॉइंट का फायदा हुआ. आखिर में फैसला नेट रन रेट से हुआ जहां वह भारत से पिछड़ गया. इसी तरह का हाल साउथ अफ्रीका के साथ हुआ.

लोकप्रिय पोस्ट