icon

IND vs SL: भारत ने बनाया सबसे बड़ी जीत का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, तीसरे वनडे में 317 रन से हराकर किया श्रीलंका का क्‍लीन स्‍वीप

वनडे सीरीज शुरू होने से पहले श्रीलंकाई टीम ने कभी नहीं सोचा होगा कि सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में टीम का ये हाल होगा.

ind vs sl: भारत ने बनाया सबसे बड़ी जीत का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, तीसरे वनडे में 317 रन से हराकर किया श्रीलंका का क्‍लीन स्‍वीप
SportsTak - Sun, 15 Jan 07:49 PM

वनडे सीरीज शुरू होने से पहले श्रीलंकाई टीम (Sri Lanka) ने कभी नहीं सोचा होगा कि सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में टीम का ये हाल होगा. भारतीय (Indian Team) टीम ने श्रीलंकाई टीम को आखिरी वनडे में मात्र 73 रन पर समेट कर सीरीज व्हाइटवॉश कर दिया. टीम इंडिया सीरीज पर पहले ही कब्जा कर चुकी थी लेकिन तीसरे वनडे में 317 रन के अंतर से मैच जीत टीम ने साबित कर दिया कि घर पर भारत को हराना बेहद मुश्किल है. भारतीय टीम की ये वनडे में अब तक की सबसे बड़ी जीत है. भारतीय टीम की तरफ से पहले बल्लेबाज और फिर गेंदबाजों ने इतना तगड़ा खेल दिखाया कि पूरी श्रीलंकाई टीम पस्त हो गई. शुभमन गिल और विराट कोहली के शतक की बदौलत भारत ने यहां श्रीलंका के सामने जीत के लिए 391 रन का लक्ष्य रखा था लेकिन इसके जवाब में श्रीलंका की टीम सिर्फ 73 रन ही बना पाई.

 

सिराज की आग
श्रीलंका की टीम पूरे वनडे सीरीज में एक भी मैच जीतने में कामयाब नहीं हो पाई. पहले और दूसरे वनडे में भले ही श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया हो लेकिन तीसरे वनडे में कोई भी बल्लेबाज यहां क्रीज पर 19 रन से ज्यादा नहीं बना पाया. श्रीलंका की आधी टीम यहां 37 के कुल स्कोर पर ही पवेलियन लौट चुकी थी. टीम को इतने कम स्कोर पर समेटने का श्रेय मोहम्मद सिराज को जाता है. सिराज तीसरे वनडे में अलग ही रंग में नजर आए. 7 के कुल स्कोर पर ही इस गेंदबाज ने सबसे पहले अविष्का फर्नांडो को 1 रन पर चलता किया. जबकि 22 के कुल स्कोर पर उन्होंने कुसल मेंडिस को 4 रन पर पवेलियन भेज दिया.

 

 


8 रन के भीतर गिरे 4 विकेट
श्रीलंका की पूरी टीम यहां दबाव में आ चुकी थी कि तभी मोहम्मद शमी ने चरिथ असालंका को 1 रन पर कैच करवा दिया. इसके बाद 31 से लेकर 39 रन के कुल स्कोर तक टीम ने 4 विकेट गंवा दिए. 50 के कुल स्कोर पर ही टीम के 7 विकेट गिर चुके थे और तब तक सिराज ने अपने नाम 4 विकेट कर लिए थे. लेकिन इस बीच टीम के कप्तान दासुन शनाका के विकेट ने भारतीय खिलाड़ियों को भी हिला दिया. भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने एक बेहतरीन गेंद पर शनाका को क्लीन बोल्ड कर दिया. इसके बाद श्रीलंका के बल्लेबाज ज्यादा समय तक क्रीज पर जम नहीं पाए और पूरी टीम 73 रन पर ढेर हो गई.

 

भारतीय बल्लेबाजों का तूफान
टीम इंडिया की बल्लेबाजी की बात करें तो कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पारी की शुरुआत की थी. दोनों शानदार लय में नजर आ रहे थे. दोनों के बीच पहले विकेट के 95 रन की साझेदारी हुई. लेकिन 42 रन बनाकर यहां रोहित पवेलियन लौट गए. रोहित जब आउट हुए तो वो बेहद निराश दिखे और क्रीज पर ही घुटने पर बैठ गए. रोहित को पता था कि उनके अच्छे शॉट्स आ रहे हैं लेकिन एक खराब शॉट ने उनका विकेट गिरा दिया. इसके बाद गिल और कोहली ने भरपूर तरीके से एक दूसरे का साथ दिया और टीम के स्कोर को 226 रन तक पहुंचा दिया. गिल ने वनडे में अपना दूसरा शतक पूरा किया. गिल ने 97 गेंद पर 116 रन बनाए. जबकि विराट ने भी 85 गेंद पर शतक पूरा कर बल्ले से आग उगलना शुरू कर दिया. विराट ने वनडे का अपना 46वां शतक पूरा किया. उनका साथ अय्यर ने दिया. हालांकि अय्यर यहां 38 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन विराट का बल्ला बोलता रहा. विराट ने अंत में 110 रन पर नाबाद 166 रन बना डाले. विराट ने 13 चौके और 8 छक्के लगाए. जबकि राहुल ने 7, सूर्यकुमार यादव ने 4 और अक्षर ने 2 रन बनाए.

 

 

लोकप्रिय पोस्ट