icon

INDvsSL: कोहली के शतक के बाद भारत के विराट स्कोर तले दबा श्रीलंका, शनाका की हिम्मती पारी ने जीता दिल

विराट कोहली के शतक और गेंदबाजों के उम्दा खेल के दम पर भारत ने गुवाहाटी वनडे में श्रीलंका को 67 रन से हराया.

indvssl: कोहली के शतक के बाद भारत के विराट स्कोर तले दबा श्रीलंका, शनाका की हिम्मती पारी ने जीता दिल
SportsTak - Tue, 10 Jan 09:24 PM

विराट कोहली के शतक और गेंदबाजों के उम्दा खेल के दम पर भारत ने गुवाहाटी वनडे में श्रीलंका को 67 रन से हराया. 374 के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम आठ विकेट पर 306 रन पर ही बना सकी. उसकी तरफ से दसुन शनाका ने कप्तानी पारी खेली और नाबाद 108 रन बनाए. उन्होंने टीम को ऑलआउट होने से बचाया और 300 के पार पहुंचाया. भारत की तरफ से उमरान मलिक सबसे कामयाब बॉलर रहे जिन्होंने तीन विकेट चटकाए. भारत ने तीन मैच की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली है. इससे पहले भारत ने विराट कोहली के 113 रन के बूते सात विकेट पर 373 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया. कोहली के 45वें शतक के अलावा रोहित शर्मा (83), शुभमन गिल (70) ने भी अहम पारियां खेलीं. इसके चलते टीम इंडिया ने लगातार दूसरे वनडे में 370 प्लस का स्कोर बनाया. उसने बांग्लादेश के खिलाफ 400 से ज्यादा रन बनाए थे.

 

इस मुकाबले से रोहित शर्मा, केएल राहुल, मोहम्मद शमी और विराट कोहली ने वापसी की. ये सभी श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर थे. रोहित ने प्लेइंग इलेवन में इशान किशन और सूर्यकुमार यादव की बजाए शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर को चुना. श्रीलंका ने इस मुकाबले से दिलशान मदुशंका को वनडे डेब्यू कराया.

 

सिराज ने बिगाड़ी श्रीलंका की शुरुआत

373 रन का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम शुरू से ही दबाव में दिखी. रही सही कसर मोहम्मद सिराज की बॉलिंग ने पूरी कर दी. उन्होंने मेहमान टीम को शुरुआती झटके दिए. लंका प्रीमियर लीग में सर्वाधिक रन बनाने वाले अविष्का फर्नान्डो (5) चौथे ओवर में सिराज की गेंद पर पंड्या को कैच थमा बैठे. दो ओवर बाद ही तूफानी बल्लेबाज कुसल मेंडिस (0)  बिना खाता खोले सिराज की गेंद पर बोल्ड हो गए. चरित असालंका ने तेजी से रन बटोरने की कोशिश की लेकिन उनकी पारी भी 23 रन से आगे नहीं बढ़ पाई. उन्हें उमरान की पेस ने छकाया. पथुम निसंका और धनंजय डिसिल्वा (47) ने चौथे विकेट के लिए 72 रन जोड़े. यह श्रीलंकाई पारी के सबसे बड़ी पार्टनरशिप रही.

 

 

निसंका और डिसिल्वा दोनों ने ही भारतीय गेंदबाजों का बखूबी सामना किया. इन दोनों के क्रीज पर रहने के दौरान श्रीलंकाई टीम मुकाबले में थी. 40 गेंद में नौ चौकों से 47 रन बना चुके धनंजय को मोहम्मद शमी ने आउट कर भारत को ब्रेकथ्रू दिलाया. निसंका ने करियर का पांचवां पचासा लगाया लेकिन वे इसे शतक में तब्दील नहीं कर सके. 72 रन बनाने के बाद उमरान ने उनका विकेट चटकाया. निसंका ने 11 चौके लगाए. वानिंदु हसारंगा ने चहल के ओवर में दो छक्के और एक चौके से भारतीय खेमे में खलबली मचाई लेकिन उसी ओवर में आखिरी गेंद पर लालच में फंस गए. वे अय्यर को कैच दे बैठे.

 

कप्तान दसुन शनाका (108) ने हर बार की तरह एक छोर थाम लिया. उन्होंने बड़े शॉट्स लगाए और श्रीलंकाई पारी को जल्दी सिमटने से बचाया. उन्हें रोहित शर्मा और विराट कोहली ने जीवनदान भी दिए. इसका फायदा उठाते हुए उन्होंने वनडे करियर का दूसरा शतक बनाया. वे टीम को आठ विकेट पर 206 के स्कोर से 306 ले गए. उन्होंने रजीता के साथ नौवें विकेट के लिए 100 रन जोड़े जिसमें से 88 रन शनाका के थे. उन्होंने अपनी पारी में 88 गेंद का सामना किया और 12 चौकों व तीन छक्कों से 108 रन बनाए.
 

भारत की आतिशी बल्लेबाजी

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारत के लिए रोहित और शुभमन की जोड़ी ने ओपनिंग की. दोनों ने तूफानी अंदाज में रन जुटाए और सातवें ओवर में ही 50 रन का आंकड़ा पार कर दिया. दोनों ने ही आक्रामक इंटेंट के साथ बल्लेबाजी की जिससे भारत ने पावरप्ले के पहले 10 ओवर में बिना नुकसान के 75 रन जोड़े. कप्तान रोहित शर्मा ने 40 गेंद में सात चौकों और दो छक्कों से 50 रन पूरे किए. शुभमन गिल ने इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 51 गेंद खेली और सात चौके लगाए. भारत के लिए ओपनिंग जोड़ी ने 143 रन की साझेदारी जिससे बड़े स्कोर की नींव पड़ी. 60 गेंद में 11 चौकों से 70 रन बनाने के बाद गिल आउट हो गए.

 

2020 के बाद रोहित का सर्वोच्च वनडे स्कोर

रोहित भी शतक से चूक गए और 83 रन बनाने के बाद डेब्यू कर रहे दिलशान मदुशंका की गेंद पर बोल्ड हो गए. रोहित ने अपनी पारी में नौ चौके और तीन छक्के लगाए. उन्होंने जनवरी 2020 के बाद वनडे में अपनी सर्वोच्च पारी खेली. साल 2022 में जोरदार रंग में रहे श्रेयस ने आते ही आक्रामक शॉट खेले और 28 रन तक पहुंच गए. लेकिन बड़े शॉट की कोशिश में वे वानिंदु हसारंगा के शिकार बने. उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया. अय्यर का विकेट 213 के स्कोर पर गिरा. इसके बाद कोहली और केएल राहुल ने चौथे विकेट के लिए तेजी से 90 रन की पार्टनरशिप की. यह रन 70 गेंदों में आए और भारत 300 के पार हो गया.

 

 

आखिरी 10 ओवर में धीमा पड़ा भारत

कोहली ने वनडे में शानदार फॉर्म जारी रखते हुए 47 गेंद में 50 रन का आंकड़ा पार किया. तूफानी बैटिंग कर रहे राहुल भी फिफ्टी के करीब थे लेकिन वे कसुन रजीता की गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने 29 गेंद में चार चौकों और एक छक्के से 39 रन बनाए. इसके बाद भारत की रनगति बैठ गई. हार्दिक पंड्या (14) और अक्षर पटेल (9) सस्ते में निपट गए. जब तक राहुल और कोहली साथ थे तब भारत 420 तक पहुंचता दिख रहा था. लेकिन इस जोड़ी के टूटने के बाद भारत आखिरी 55 गेंद में 70 रन ही जोड़ पाया.

 

कोहली का करिश्माई खेल

कोहली एक छोर पर डटे रहे और उन्होंने तय किया कि भारत मजबूत स्कोर तक पहुंचे. उन्होंने 87 गेंद में अपना 45वां वनडे शतक पूरा किया. यह उनके इंटरनेशनल करियर का 73वां शतक भी रहा. साथ ही वनडे में लगातार दूसरा सैकड़ा है. उन्होंने दिसंबर 2022 में बांग्लादेश दौरे पर आखिरी वनडे में शतक लगाया था. शतकीय पारी के दौरान श्रीलंकाई फील्डर्स ने उन्हें दो जीवनदान भी दिए. इसका भारत के पूर्व कप्तान ने पूरा फायदा लिया. वे 49वें ओवर में रजीता की गेंद पर आउट हुए.

लोकप्रिय पोस्ट