icon

INDvsNZ: भारत के पहाड़नुमा स्कोर के आगे न्यूजीलैंड ने घुटने टेके, लगातार दूसरे क्लीन स्वीप के साथ नंबर 1 बनी टीम इंडिया

लगातार दूसरी वनडे सीरीज न केवल जीती बल्कि क्लीन स्वीप भी किया.

INDvsNZ: भारत के पहाड़नुमा स्कोर के आगे न्यूजीलैंड ने घुटने टेके, लगातार दूसरे क्लीन स्वीप के साथ नंबर 1 बनी टीम इंडिया
SportsTak - Tue, 24 Jan 08:57 PM

भारत ने 2023 वर्ल्ड कप से पहले वनडे में धमक दिखाते हुए न्यूजीलैंड का 3-0 से सफाया कर दिया. इंदौर में खेले गए आखिरी वनडे में टीम इंडिया ने 90 रन की दमदार जीत दर्ज की. इसके साथ ही उसने साल 2023 के 24 दिन के अंदर लगातार दूसरी वनडे सीरीज न केवल जीती बल्कि क्लीन स्वीप भी किया. कप्तान रोहित शर्मा (101) और शुभमन गिल (112) के शतकों के बाद हार्दिक पंड्या (54) की फिनिशिंग के बूते भारत ने नौ विकेट पर 385 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. न्यूजीलैंड के लिए जेकब डफी और ब्लेयर टिकनर ने तीन-तीन विकेट लिए लेकिन दोनों की खूब धुनाई हुई. डफी ने 100 तो टिकनर ने 76 रन लुटाए. इसके जवाब में न्यूजीलैंड की तरफ से ओपनर डेवॉन कॉनवे ( 138) ने शतक उड़ाया लेकिन टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई और 295 रन पर सिमट गई. भारत की तरफ से शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट चटकाए. युजवेंद्र चहल को दो और हार्दिक पंड्या व उमरान मलिक को एक-एक विकेट मिला.

 

सीरीज को 3-0 से जीतने के साथ ही भारतीय टीम वनडे की नंबर वन टीम बन गई. इस सीरीज से पहले भारत तीसरे पायदान पर था जबकि न्यूजीलैंड टॉपर टीम थी. अब भारत टी20 और वनडे दोनों फॉर्मेट में नंबर वन टीम है. अगले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उसके पास टेस्ट में भी टॉपर बनने का मौका रहेगा. भारत ने वनडे क्रिकेट में तीसरी बार न्यूजीलैंड का सफाया किया है. साथ ही साल 2023 में खेली दोनों वनडे सीरीज को क्लीन स्वीप से जीता है. न्यूजीलैंड से पहले श्रीलंका को भी उसने 3-0 से मात दी थी. अब भारत मार्च के महीने में वनडे खेलेगी तब ऑस्ट्रेलिया से तीन मैच की सीरीज होगी.

 

भारत के ओपनर्स का धमाल
टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने रोहित शर्मा और शुभमन गिल के शतकों के बूते आतिशी शुरुआत की. इंदौर के होल्कर स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों को मदद करती है और भारतीय ओपनर्स ने इसका पूरा फायदा उठाया. पहले ओवर में रोहित ने कोई जोखिम नहीं लिया और केवल दो रन बनाए. शुभमन ने चौके से खाता खोला लेकिन यह रन किनारा लगने से आया. इसके बाद दोनों ने हाथ खोले और कीवी गेंदबाजों को जमकर धुना. भारतीय पारी के सातवें ओवर में शुभमन ने लॉकी फर्ग्यूसन को चार चौके व एक छक्का ठोककर 22 रन लूटे. 10वें ओवर में रोहित ने जेकब डफी को दो छक्के व एक चौका लगाया. इस तरह 10 ओवर के बाद भारत का स्कोर बिना नुकसान के 82 रन था.

 

 

रोहित-शुभमन के शतक

शुभमन ने वनडे में शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए चौके के साथ 33 गेंद में अपने 50 रन पूरे किए. उनकी देखादेखी रोहित ने मिचेल सैंटनर ने छक्का उड़ाया और 41 गेंद में 50 रन का आंकड़ा पार किया. इसके साथ ही 13 ओवर में भारत के 100 रन बन चुके थे. फील्डिंग खुलने के बाद भी भारतीय बल्लेबाज हरेक ओवर में बाउंड्री बटोरते रहे जिससे 20 ओवर में भारत ने 165 रन स्कोरबोर्ड पर टांग दिए. फिर रोहित ने सबसे पहले शतक पूरा किया और तीन साल का सूखा खत्म किया. वे 83 गेंद में इस मुकाम तक पहुंचे. तीन गेंद बाद गिल ने अपना चौथा वनडे शतक बनाया. वे चौके के जरिए 100 रन तक पहुंचे. इसके साथ ही वे सबसे तेज चार वनडे शतक लगाने वाले भारतीय बन गए. 

 

 

लड़खड़ाया भारत का मिडिल ऑर्डर

85 गेंद में नौ चौकों व छह छक्कों से 101 रन की पारी खेलने के बाद रोहित को माइकल ब्रेसवेल ने बोल्ड कर दिया. शुभमन 78 गेंद में 13 चौके व पांच छक्कों से 112 रन बनाने के बाद टिकनर का शिकार बने. 230 के स्कोर पर दोनों ओपनर्स को गंवाने के बाद भारत का मिडिल ऑर्डर लड़खड़ा गया. विराट कोहली (36), इशान किशन (17) और सूर्यकुमार यादव (14) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए और जल्दी-जल्दी आउट हो गए. वॉशिंगटन सुंदर भी नौ रन बना सके. इस तरह भारत का स्कोर 26 ओवर में बिना नुकसान के 212 रन से 42.2 ओवर में छह विकेट पर 313 रन हो गया.

 

हार्दिक-शार्दुल की आतिशबाजी

हार्दिक और शार्दुल ठाकुर ने सातवें विकेट के लिए 54 रन जोड़कर भारत को 350 के पार पहुंचाया. शार्दुल ने 17 गेंद में तीन चौके व एक छक्के से 25 रन बनाए तो हार्दिक ने 54 रन की अर्धशतकीय पारी खेली. इसमें तीन चौके व तीन छक्के लगाए. न्यूजीलैंड की तरफ से केवल लॉकी फर्ग्यूसन और मिचेल सैंटनर ही ऐसे बॉलर रहे जो कुछ हद तक भारत की बल्लेबाज पर अंकुश लगा सके. फर्ग्यूसन ने 10 ओवर में एक मेडन फेंका और केवल 53 रन खर्चे. सैंटनर ने 10 ओवर के कोटे में 58 रन दिए. लेकिन दोनों को ही विकेट नहीं मिला.

 

कॉनवे हीरो बाकी सब जीरो

रनों का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने फिन एलन को दूसरी ही गेंद पर गंवा दिया. हार्दिक पंड्या ने उन्हें बोल्ड किया. इसके बाद डेवॉन कॉनवे ने एक छोर थाम लिया. उन्होंने भारतीय बॉलर्स पर पलटवार किया और बड़े शॉट्स लगाए. उनके और हेनरी निकल्स (42) के बीच दूसरे विकेट के लिए 106 रन की पार्टनरशिप हुई. कुलदीप ने इस जोड़ी को तोड़ा और निकल्स को बोल्ड किया. डेरिल मिचेल भी अच्छे रंग में दिख रहे थे और 24 रन बना चुके थे. लेकिन शार्दुल ठाकुर की बाउंसर पर वे विकेट के पीछे लपके गए. डीआरएस भी उन्हें बचा नहीं पाया. कप्तान टॉम लैथम की खराब फॉर्म जारी रही और वे ठाकुर की पहली ही गेंद पर हार्दिक को कैच थमा बैठे. ग्लेन फिलिप्स भी पांच रन बनाए सके और शार्दुल के तीसरे शिकार बने. इस तरह 200 रन पर आधी कीवी टीम आउट हो गई.

 

ब्रेसवेल-सैंटनर भी नहीं चले

इस बीच डेवॉन कॉनवे डटे रहे. उन्होंने 71 गेंद में सात चौकों और सात छक्कों की मदद से 100 रन पूरा किया. यह वनडे में उनका तीसरा शतक रहा. वे 138 रन बनाने के बाद उमरान मलिक की गेंद पर रोहित शर्मा को कैच दे बैठे. कॉनवे ने अपनी पारी में 12 चौके व आठ छक्के लगाए. पहले मैच में भारत का पसीना छुड़ाने वाले माइकल ब्रेसवेल (26) और मिचेल सैंटनर (34) ने होल्कर स्टेडियम में भी कोशिश की लेकिन कुलदीप और युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी ने उन्हें कामयाब नहीं होने दिया. ऐसे में टीम 41.2 ओवर में 295 रन पर सिमट गई. शार्दुल ने 45 और कुलदीप ने 62 रन देकर तीन-तीन विकेट लिए.

लोकप्रिय पोस्ट