icon

IND vs ENG: इंग्लैंड को धर्मशाला में भी नहीं मिलेगी राहत, तैयार हुई अंग्रेज बल्लेबाजों पर आफत बरसाने वाली पिच!

IND vs ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड धर्मशाला टेस्ट में 7 मार्च से आमने-सामने होंगे. बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली इंग्लिश टीम पांच मैच की सीरीज गंवा चुकी है.

धर्मशाला में अभी तक एक टेस्ट खेला गया है.
authorShakti Shekhawat
Tue, 05 Mar 08:17 AM

Dharamsala Test Pitch: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैच की सीरीज का आखिरी मुकाबला धर्मशाला में 7 मार्च से है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया 3-1 से सीरीज में अजेय बढ़त ले चुकी है. अब उसके पास जीत के अंतर को बढ़ाने का मौका होगा तो इंग्लिश टीम धर्मशाला के मैदान में जीत के साथ सम्मानजनक रूप से विदाई चाहेगी. लेकिन बेन स्टोक्स की टीम के लिए राह मुश्किल हो सकती है. धर्मशाला के एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम की पिच एक बार फिर से अंग्रेजों के लिए मुसीबत का सबब बन सकती है. इस पिच से पिछले चार टेस्ट की तरह की भारत को मदद देखने को मिलने की संभावना जताई जा रही है.

 

दी इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, धर्मशाला स्टेडियम की पिच भूरे रंग के कागज की तरह दिख रही है. इस पर अभी किसी तरह की घास नहीं है. पिछले कुछ दिनों में धर्मशाला में बिन मौसम की बारिश हुई है. साथ ही बर्फबारी भी देखी गई. इसके चलते ग्राउंड स्टाफ पिच पर ज्यादा काम नहीं कर पाया. हालांकि 4 मार्च को मौसम खुला जिसके बाद क्यूरेटर्स ने काम शुरू किया है. बताया जाता है कि पिच का बर्ताव कैसा होगा यह क्यूरेटर्स अगले कुछ दिनों में भारतीय टीम मैनेजमेंट के साथ बातचीत के बाद तय करेंगे. लेकिन इस बात की पूरी संभावना है कि पांचवें टेस्ट की पिच भी धीमे टर्न वाली ही रहेगी.

 

भारत ने धीमे टर्न वाली पिचेज से किया इंग्लैंड का शिकार

 

भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक की सीरीज के पहले चार टेस्ट में भी धीमे टर्न वाली पिचेज ही देखने को मिली है. हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट को छोड़ दिया जाए तो बाकी मैचों में भारतीय स्पिनर्स ने इस तरह की पिचेज पर मौज काटी है. टीम इंडिया ने विशाखापतनम, राजकोट और रांची में जीत हासिल करते हुए घर में टेस्ट सीरीज जीतने का सिलसिला जारी रखा. धर्मशाला वैसे तो काफी ऊंचाई पर है और यहां ठंड है. ऐसे में पेसर्स को मदद मिलने की संभावना रहती है. लेकिन जिस तरह की पिच दिख रही है कि उससे तो स्पिनर्स की ही चांदी है.

 

धर्मशाला में कैसा है टेस्ट का इतिहास

 

धर्मशाला में पिछले एक साल में काफी काम हुआ है. यहां नई आउटफील्ड बनाई गई है. इसकी वजह से उसे पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट छोड़ना पड़ा था क्योंकि आउटफील्ड पूरी तरह से तैयार नहीं थी. लेकिन बाद में वर्ल्ड कप के कई मैच यहां खेले गए. हाल ही में रणजी ट्रॉफी मुकाबले भी हुए हैं. अभी आउटफील्ड किसी कारपेट की तरह नज़र आ रही है. अभी यहां एक ही टेस्ट खेला गया है जो 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था. तब भारत ने आठ विकेट से जीत हासिल की थी. उस मुकाबले में स्पिनर्स की मौज रही थी.
 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: धर्मशाला टेस्ट में भारत का ये खिलाड़ी तोड़ सकता है वीरेंद्र सहवाग का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, सचिन भी लिस्ट में हैं शामिल
WPL 2024: 38 साल की उम्र में इस खिलाड़ी ने डेब्यू कर रचा इतिहास, 2011 में टीम इंडिया का रह चुकी है हिस्सा

RCB स्टार ने तूफानी शॉट से तोड़ा 15 लाख की कार का शीशा, फिर लगा डर, पकड़ा सिर, कहा- मेरे पास इंश्योरेंस नहीं, देखें Video

लोकप्रिय पोस्ट