icon

INDvsAUS: विराट कोहली के शतक ठोकते ही अहमदाबाद में बरसे रिकॉर्ड, जानिए कौन-कौनसे कमाल किए

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने तीन साल से भी अधिक समय बाद अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा.

INDvsAUS: विराट कोहली के शतक ठोकते ही अहमदाबाद में बरसे रिकॉर्ड, जानिए कौन-कौनसे कमाल किए
authorSportsTak
Sun, 12 Mar 04:40 PM

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने तीन साल से भी अधिक समय बाद अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मौजूद लगभग 15 हजार लोगों के लिए रविवार का दिन यादगार रहा जब कोहली ने ऑफ स्पिनर नाथन लायन की गेंद को एक रन के लिए खेलकर नवंबर 2019 के बाद अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया. कोहली का यह टेस्ट क्रिकेट में 28वां और कुल 75वां अंतरराष्ट्रीय शतक है. उन्होंने 241 गेंद में शतक पूरा किया.  


इस शतक के साथ ही विराट ने तीनों फॉर्मेट में अपने शतकों का सूखा खत्म किया. उन्होंने एशिया कप 2022 में अपना पहला टी20 शतक लगाया था फिर दिसंबर 2022 में बांग्लादेश दौरे पर शतक लगाए. अब टेस्ट में भी शतक आ गया और 2019 के बाद जो विराम लगा था वो पूरा हुआ.

 

कोहली के शतक के बड़े आंकड़े

 

विराट कोहली ने 28वां शतक 241 गेंद में पूरा किया जो उनका दूसरा सबसे धीमा सैकड़ा है. नागपुर में इंग्लैंड के खिलाफ 2012 में 289 गेंद में शतक बना था.

 

विराट कोहली को 27 से 28वें टेस्ट शतक तक पहुंचने के लिए 41 पारी खेलनी पड़ी. इससे पहले उनके टेस्ट शतकों में अधिकतम 11 पारी का अंतर रहा था.

 

विराट कोहली ने अपनी आखिरी और वर्तमान टेस्ट सेंचुरी के बीच 2633 गेंदों का सामना किया. साथ ही 1204 दिन का इंतजार सहा.

 

विराट कोहली ने अहमदाबाद टेस्ट में 186 रन की पारी खेली. यह टेस्ट में उनका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर है. इससे पहले उनका इस टीम के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर 169 रन का था जो मेलबर्न में बनाया था.
 

विराट कोहली ने 75 इंटरनेशनल शतक 552 पारियों में पूरे किए. सचिन को ऐसा करने के लिए 566 पारियां खेलनी पड़ी थी.

 

विराट कोहली ने घरेलू जमीन पर 35वां इंटरनेशनल शतक लगाया. अब वह इस रिकॉर्ड में रिकी पोंटिंग से केवल एक कदम पीछे हैं जिनके 36 शतक हैं. यहां भी सबसे आगे सचिन हैं जिन्होंने 42 शतक घर में बना रखे हैं.

 

वर्तमान में सक्रिय क्रिकेटर्स में विराट कोहली टेस्ट शतकों के मामले में अब तीसरे नंबर पर आ गए. उनसे आगे स्टीव स्मिथ (30) और जो रूट (29) के नाम आते हैं.

 

विराट कोहली के नाम अब 46 अलग-अलग जगहों पर शतक हो गए हैं. उनसे आगे सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने 53 जगह शतक बनाए.

 

विराट कोहली के नाम अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 टेस्ट शतक हैं. वे सुनील गावस्कर के बराबर हो गए तो सचिन (11) से 3 शतक पीछे हैं.

 

विराट कोहली ने सभी फॉर्मेट में मिलाकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 16 शतक पूरे किए. वे श्रीलंका के खिलाफ भी इतने शतक लगा चुके हैं. एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक शतक का रिकॉर्ड सचिन ने बनाया है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 शतक बनाए. उनके बाद डॉन ब्रेडमैन का रिकॉर्ड है जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 19 शतक लगाए. 

 

ये भी पढ़ें

IND vs AUS: श्रीकर भरत से हुई बड़ी गलती तो झल्ला उठे विराट कोहली, रन आउट होने से बाल-बाल बचे, VIDEO

INDvsAUS: विराट कोहली ने 3 साल 3 महीने और 17 दिन बाद टेस्ट शतक ठोकने के बाद क्या किया, सामने आया Video
AUS के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले भारत को बड़ा झटका, स्टार बल्लेबाज हो सकता है बाहर: रिपोर्ट

लोकप्रिय पोस्ट