icon

INDvsAUS: विराट कोहली ने अहमदाबाद में ठोका शतक, 1204 दिन बाद टेस्ट क्रिकेट में खत्म किया सूखा

विराट कोहली ने अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक ठोक दिया.

INDvsAUS: विराट कोहली ने अहमदाबाद में ठोका शतक, 1204 दिन बाद टेस्ट क्रिकेट में खत्म किया सूखा
authorSportsTak
Sun, 12 Mar 12:43 PM

विराट कोहली (Virat Kohli Test Century) ने अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक ठोक दिया. उन्होंने 241 गेंद में पांच चौकों की मदद से टेस्ट क्रिकेट में 28वां शतक लगाया. विराट कोहली ने टेस्ट में तीन साल तीन महीने और 17 दिन बाद यानी 1204 दिन बाद शतक लगाया है. आखिरी बार इस फॉर्मेट में उनके 100 रन नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में आए थे. इसके बाद से लेकर अहमदाबाद टेस्ट के पहले तक कोहली ने छह बार फिफ्टी बनाई लेकिन शतक उनसे दूर ही रहा. 2019 में कोलकाता टेस्ट में शतक लगाने के बाद से उनका सर्वोच्च स्कोर 79 रन था जो उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में बनाए थे.

 

कोहली अहमदाबाद टेस्ट के तीसरे दिन के खेल के बाद 59 रन बनाकर खेल रहे थे. चौथे दिन के खेल में उन्होंने न तो किसी तरह की हड़बड़ी दिखाई न ही किसी तरह का जोखिम लिया. उन्होंने चौथे दिन शतक तक पहुंचने के लिए 41 रन सिंगल्स और डबल्स से ही जुटाए. इस दौरान एक भी बाउंड्री उन्होंने नहीं लगाई. कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई बॉलर्स को कोई मौका नहीं दिया और हरेक गेंद का सामना करते हुए लग रहा था कि वे शतक की ठान कर ही उतरे हैं.

 

कोहली ने कैसे मनाया शतक का जश्न

 

उन्होंने भारतीय पारी के 139वें ओवर की दूसरी गेंद को स्क्वेयर लेग की तरफ धकेला और रन के लिए दौड़ पड़े. इसके साथ ही स्टेडियम में मौजूद सभी खिलाड़ियों ने तालियां तो दर्शकों ने खुशी से चिल्लाते हुए कोहली के शतक का जश्न मनाया. इनसे इतर देश-दुनिया में टीवी-मोबाइल-लैपटॉप पर मैच देख रहे फैंस ने भी जरूर इस शतक से राहत की सांस के साथ ही खुशी का अहसास किया. कोहली ने शतक पूरा करने के बाद किसी तरह का अतिरेक भरा जश्न नहीं मनाया. बस ड्रेसिंग रूम व दर्शकों की तरफ बल्ला उठाकर अभिवादन स्वीकार किया और फिर नेकलेस को किस किया.

 

कोहली के शतकों की प्लेटिनम जुबली

 

इस 100 के साथ ही कोहली के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 75 शतक हो गए.  यहां पर वे सचिन तेंदुलकर से ही पीछे हैं जिन्होंने 100 इंटरनेशनल शतक लगाए हैं.  उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतक वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क और साउथ अफ्रीका के हाशिल अमला की बराबरी की. इन दोनों ने भी 28 तक बना रखे हैं. सर्वाधिक टेस्ट शतक वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में अब कोहली का नाम संयुक्त रूप से 11वें नंबर पर आता है. 

 

इस साल यह विराट कोहली का तीसरा शतक है. उन्होंने जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में दो शतक लगाए थे. इससे पहले बांग्लादेश दौरे पर भी उनका वनडे शतक आया था. उन्होंने साल 2022 में एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाया था जो टी20 में उनका शतक था. यह 2019 के बाद उनका पहला शतक था. इससे लेकर अब तक वे पांच शतक लगा चुके हैं.

 

ये भी पढ़ें

INDvsAUS: टीम इंडिया के लिए बुरी खबर, श्रेयस अय्यर अहमदाबाद टेस्ट में पीठ दर्द से परेशान, स्कैन के लिए गए

NZvsSL: श्रीलंका ने पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड को दिया मुश्किल लक्ष्य, टिम साउदी की टीम रचेगी इतिहास तभी बचेगा भारत!

IPL 2023 से पहले पंजाब किंग्स का बढ़ा सिरदर्द, पौने 7 करोड़ का विध्वंसक बल्लेबाज फिटनेस में फंसा

लोकप्रिय पोस्ट