icon

INDvsAUS: राहुल द्रविड़ ने डेढ़ साल पुराना टेस्ट याद दिलाकर बताया क्यों भारत में बन रहे टर्निंग विकेट

भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्तमान टेस्ट सीरीज के मैच स्पिनरों के लिए अनुकूल पिचों पर खेले जाने का कोई मलाल नहीं है.

INDvsAUS: राहुल द्रविड़ ने डेढ़ साल पुराना टेस्ट याद दिलाकर बताया क्यों भारत में बन रहे टर्निंग विकेट
authorSportsTak
Tue, 07 Mar 07:44 PM

भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्तमान टेस्ट सीरीज के मैच स्पिनरों के लिए अनुकूल पिचों पर खेले जाने का कोई मलाल नहीं है. उनका कहना है कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship Final) के अंक जरूरी हैं. अधिकतर देश ऐसे विकेट तैयार कर रहे हैं जिनमें परिणाम निकलता है. भारत अभी चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे है. इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के विकेट को आईसीसी मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने खराब करार दिया था जिसके बाद टर्न लेते विकेट तैयार करने को लेकर चर्चा छिड़ गई है. इस तरह के विकेट पर मैच तीन दिन के अंदर समाप्त हो रहा है.

 

द्रविड़ ने नागपुर, दिल्ली और इंदौर के विकेटों का बचाव करते हुए कहा, ‘मैं इस मामले में बहुत विस्तार में नहीं जाऊंगा. मैच रेफरी अपने विचार रखने के लिए स्वतंत्र हैं. यह वास्तव में मायने नहीं रखता कि मैं उनके विचारों से सहमत हूं या नहीं. मेरी क्या राय है यह मायने नहीं रखती. लेकिन जब डब्ल्यूटीसी के अंक दांव पर लगे हों तो आपको ऐसे विकेट पर खेलना होगा जिससे परिणाम निकले.’

 

दुनियाभर में घरेलू विकेट मुश्किल हो रहे

 

उन्होंने हालांकि इसके साथ ही यह भी उल्लेख किया कि पिछले कुछ सालों में घरेलू टीमों ने जो विकेट तैयार किए हैं उनमें खेलना चुनौतीपूर्ण रहा है. द्रविड़ ने कहा, ‘ऐसा हो सकता है और ऐसा केवल भारत ही नहीं दुनियाभर में हो रहा है. कभी-कभी हर किसी के लिए सही संतुलन तैयार करना मुश्किल होता है और यह केवल यहीं नहीं अन्य स्थानों पर भी हो सकता है. जब हम विदेशी दौरों पर जाते हैं तो हमें चुनौतीपूर्ण विकेटों पर खेलना पड़ता है. हम हाल ही में (2022) दक्षिण अफ्रीका में खेले जहां स्पिनरों की एक नहीं चली थी. हर कोई ऐसे विकेट तैयार करना चाहता है जहां परिणाम निकले.’

 

क्यों बनाए जा रहे हैं टर्निंग विकेट


द्रविड़ ने संकेत दिए कि किस वजह से टर्निंग विकेट बनाए जा रहे हैं. 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट में भारतीय टीम आखिरी दिन नौ विकेट नहीं ले सकी थी. इसके चलते टर्निंग विकेट्स का सिलसिला शुरू हुआ. द्रविड़ ने बताया, नतीजों का फायदा है और जब कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ जिस तरह से मैच ड्रॉ हुआ उससे घरेलू मैच में आप पीछे चले जाते हैं. जब जीत के लिए 12 और ड्रॉ के लिए चार अंक मिलते हैं तब आप जीत ही चाहते हैं.
 

ये भी पढ़ें

INDvsAUS: 'घमंड छोड़कर' डेब्यू सीरीज में विराट कोहली का शिकारी कैसे बन गया 22 साल का बॉलर

INDvsAUS: टीम इंडिया ने अहमदाबाद में मनाई होली, आखिरी टेस्ट से पहले रंगे-पुते दिखे रोहित-कोहली, सामने आईं Photos

INDvsAUS: 5 पारियों में बनाए 57 रन, अहमदाबाद टेस्ट से बाहर होगा ये भारतीय खिलाड़ी! जानिए किसे मिल सकता है मौका

लोकप्रिय पोस्ट