icon

IND vs AUS: मैच जिताऊ पारी खेल राहुल के करियर को मिला जीवनदान तो जड्डू ने भी बल्ले से दिखाई तलवारबाजी, 5 विकेट से जीता भारत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुंबई के वानखेड़े में टीम इंडिया अपने रेगुलर कप्तान के बिना खेल रही थी.

ind vs aus: मैच जिताऊ पारी खेल राहुल के करियर को मिला जीवनदान तो जड्डू ने भी बल्ले से दिखाई तलवारबाजी, 5 विकेट से जीता भारत
authorSportsTak
Fri, 17 Mar 08:43 PM

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India and Aus) के बीच मुंबई के वानखेड़े में टीम इंडिया अपने रेगुलर कप्तान के बिना खेल रही थी. रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पंड्या कप्तानी कर रहे थे. ऐसे में टीम इंडिया ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया और कुछ ही मिनटों पर ये फैसला सही साबित हुआ. भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया और मार्श को छोड़कर सभी को एक-एक कर पवेलियन भेज दिया. इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने 188 रन ही बनाए. जिसमें मार्श ने सबसे ज्यादा 81 रन बनाए. इसके जवाब में टीम इंडिया ने 39.5 ओवर में ही 61 गेंद शेष रहते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 191 रन बनाकर जीत हासिल कर ली. मैच के हीरो अपने करियर में बेहद खराब दौर से गुजरने वाले केएल राहुल रहें, जिन्होंने नाबाद 75 रन की मैच जिताऊ पारी खेल अपना करियर बचा लिया और टीम को पहले वनडे में जीत दिला दी.

 

लेकिन लक्ष्य का पीछा करने के दौरान ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने ऐसी गेंदें फेंकी कि भारत तकरीबन ये मैच गंवा चुका था. 5वें ओवर ही भारत ने 16 के कुल स्कोर पर अपने 3 विकेट गंवा दिए थे. इसमें सूर्यकुमार यादव, इशान किशन और विराट कोहली पवेलियन लौट चुके थे. अब क्रीज पर केएल राहुल और शुभमन गिल की जोड़ी थी. लेकिन स्टार्क ने 11वें की दूसरी गेंद पर एक बार फिर खेल पलट डाला और गिल को 20 रन पर चलता किया. गिल अच्छी लय में नजर आ रहे थे लेकिन स्टार्क की तेज गेंद पर उन्होंने सीधे लाबुशेन को कैच थमा दिया.

 

पंड्या- राहुल की साझेदारी


अब क्रीज पर पहली बार वनडे में कप्तानी कर रहे हार्दिक पंड्या आए. पंड्या और राहुल ने संभलकर खेला और दोनों ने धीरे धीरे स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया. दोनों ने मिलकर टीम के स्कोर को 80 के पार पहुंचा दिया. लेकिन बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में पंड्या स्टोइनिस की गेंद पर कैच थमा बैठे और इस तरह 83 के कुल स्कोर पर आधी टीम इंडिया पवेलियन लौट चुकी थी.

 

राहुल- जडेजा ने पलटा मैच


एक समय ऐसा लग रहा था कि अगर टीम इंडिया एक विकेट यहां और गंवाती है तो टीम के हाथों से मैच निकल जाता. लेकिन टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की नाक में दम करने वाले रवींद्र जडेजा ने सेट बल्लेबाज राहुल के साथ मिलकर टीम के स्कोर को पहले 100 के पार और फिर बाद में 150 के पार पहुंचाया. अंत में दोनों ने मिलकर टीम को जीत दिला दी. इस बीच राहुल ने 72 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया और अपने करियर को जीवनदान दिया. राहुल का ये अर्धशतक बेहद जरूरी था क्योंकि खराब फॉर्म के बावजूद उन्हें पहले वनडे में मौका मिला. राहुल ने कमाल का खेल दिखाया और बेहद शांत होकर भारत को जीत की ओर ढकेला. वहीं उन्हें दूसरे छोर से जडेजा का पूरा साथ मिला और दोनों बल्लेबाजों ने अंत तक ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को अपना विकेट नहीं दिया और टीम इंडिया की झोली में जीत डाल दी. लो स्कोरिंग मुकाबला होने के बावजूद दोनों टीमों ने कमाल का खेल दिखाया. हां स्टार्क की तेज गेंदों के आगे टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर जरूर बिखर गया लेकिन मिडिल ऑर्डर की कमाल की बल्लेबाजी ने टीम को सीरीज में 1-0 से आगे करवा दिया.

 

 

 

सिराज- शमी का धांसू खेल


टॉस हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया की बेहद खराब शुरुआत रही और मोहम्मद सिराज ने ट्रेविस हेड को पांच रन पर ही चलता किया. इसके बाद मिचेल मार्श और कप्तान स्टीव स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी निभाई थी. स्मिथ को हार्दिक पांड्या ने विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच कराया. वह 22 रन बना सके. इसके बाद मार्श ने लाबुशेन के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी निभाई. मार्श को जडेजा ने सिराज के हाथों कैच कराया. वह 65 गेंदों में 10 चौके और पांच छक्के की मदद से 81 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर पवेलियन लौटे. 

 

मार्श के आउट होने के बाद पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई. लाबुशेन 15, जोस इंग्लिस 26, कैमरन ग्रीन 12, ग्लेन मैक्सवेल 8, मार्कस स्टोइनिस, सीन एबॉट 0 और मिचेल स्टार्क सिर्फ 4 रन पर चलते बने. मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों का कहर देखने को मिला. शमी और सिराज ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि जडेजा को दो विकेट मिला. हार्दिक और कुलदीप ने एक-एक विकेट लिया.


ये भी पढ़ें:

IND vs AUS: भारत की जीत के बाद बोले राहुल, विकेट बचाना... इस गेंदबाज को बताया सबसे ज्यादा खतरनाक

अर्शदीप सिंह ने मानी कोच राहुल द्रविड़ की बात, अब इंग्लैंड की इस टीम के लिए खेलेंगे 5 मुकाबले

 

लोकप्रिय पोस्ट