icon

INDvsAUS: उस्मान ख्वाजा के शतक ने भारत को नचाया, रिकॉर्ड दर्शकों के सामने ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन बाजी मारी

उस्मान ख्वाजा के शानदार शतक के बूते ऑस्ट्रेलिया ने अहमदाबाद टेस्ट के पहले दिन भारत के खिलाफ मजबूत शुरुआत की.

INDvsAUS: उस्मान ख्वाजा के शतक ने भारत को नचाया, रिकॉर्ड दर्शकों के सामने ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन बाजी मारी
authorSportsTak
Thu, 09 Mar 04:37 PM

उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja Century) के शानदार शतक के बूते ऑस्ट्रेलिया ने अहमदाबाद टेस्ट (Ahmedabad Test) के पहले दिन भारत के खिलाफ मजबूत शुरुआत की. रिकॉर्ड दर्शकों और दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की मौजदूगी में शुरू हुए टेस्ट के पहले दिन की समाप्ति मेहमान टीम ने चार विकेट पर 255 रन के साथ की. उस्मान ख्वाजा 104 रन तो कैमरन ग्रीन 49 रन बनाकर नाबाद रहे. ख्वाजा अपनी पारी में 251 गेंद खेल चुके हैं और 15 चौके लगा चुके हैं. ग्रीन ने अपनी पारी में अभी तक 64 गेंद खेली और आठ चौके लगाए हैं. भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने दो तो रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला. चार टेस्ट की इस सीरीज में अभी भारतीय टीम 2-1 से आगे चल रही है. लेकिन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने के लिए उसे यह टेस्ट जीतना होगा. अहमदाबाद टेस्ट के पहले दिन रिकॉर्ड संख्या में दर्शक मैच देखने पहुंचे. पीटीआई की खबर के अनुसार, पहले दिन 75 हजार टिकट बिकीं.

 

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अच्छी शुरुआत की. ओपनर ट्रेविस हेड को शुरू में ही कीपर केएस भरत ने जीवनदान दिया जिसका फायदा लेकर मेहमान ओपनर्स ने अर्धशतकीय साझेदारी की. भरत आज कीपिंग में काफी निराश करते थे. शुरुआती ओवर्स में उन्हें गेंद लपकने में दिक्कत हुई जिससे कई अतिरिक्त रन गए. ट्रेविस हेड ने जीवनदान का फायदा लेकर सात चौकों की मदद से 32 रन बनाए. अश्विन की गेंद को उड़ाने की कोशिश में वे मिड ऑन पर रवींद्र जडेजा के हाथों लपके गए.  मार्नस लाबुशेन केवल तीन रन बनाने के बाद मोहम्मद शमी की गेंद पर बोल्ड हो गए.

 

स्मिथ-ख्वाजा की जुझारू पार्टनरशिप

 

ख्वाजा और कप्तान स्टीव स्मिथ ने तीसरे विकेट के लिए 79 रन की अहम साझेदारी करते हुए टीम को 150 के पार पहुंचाया. दोनों ने किसी तरह का जोखिम नहीं लिया और अहमदाबाद की सूखी पिच पर पूरा सब्र बरता. स्मिथ ने 38 रन की पारी में 135 गेंद का सामना किया और केवल तीन चौके लगाए. वे आखिरकार जडेजा की गेंद पर बोल्ड हुए. इस बीच ख्वाजा ने इस सीरीज में अच्छा खेल दिखाते हुए लगातार तीसरा पचासा लगाया. उन्होंने 146 गेंद में 50 रन पूरे किए.

 

चाय के बाद भारतीय तेज गेंदबाजों ने शॉर्ट पिच गेंद की रणनीति अपनाई. इससे ख्वाजा और पीटर हैंड्सकॉम्ब को थोड़ी दिक्कत हुई लेकिन ऑस्ट्रेलिया को रन भी मिले. हैंड्सकॉम्ब ने तीन चौकों से 17 रन बनाए. वे शमी की एक कमाल की गेंद पर अपना ऑफ स्टंप गंवा बैठे. 170 के स्कोर पर यह विकेट गिरा.

 

ख्वाजा का 14वां टेस्ट शतक

 

फिर ख्वाजा ने कैमरन ग्रीन के साथ मिलकर दिन के बाकी ओवर्स में टीम का और नुकसान नहीं होने दिया. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 85 रन की अटूट साझेदारी की. ग्रीन ने नई गेंद और शॉर्ट पिच बॉलिंग दोनों का फायदा उठाया और तेजी से रन जुटाए और भारत की विकेटों की उम्मीदों को तोड़ दिया. इस बीच ख्वाजा ने 246 गेंद में अपने 100 रन पूरे किए. यह उनके टेस्ट करियर का 14वां शतक रहा. उन्होंने शमी की गेंद को चौके के लिए भेजकर शतक पूरा. यह 12 साल में किसी ऑस्ट्रेलियन ओपनर का भारत में पहला शतक रहा.

 

ये भी पढ़ें

IND vs AUS : भारत दौरे के बीच बिना खिलाए क्यों ऑस्ट्रेलिया ने टीम से निकाला, खिलाड़ी ने खुद बताई दास्तां, कहा - टॉप लेवल पर...

IND vs AUS : नरेंद्र मोदी स्टेडियम में विराट कोहली ने रचा इतिहास, सचिन और गावस्कर के क्लब में हुए शामिल

IND vs AUS : अहमदाबाद टेस्ट मैच में केएस भरत ने टपकाया आसान कैच, फैंस को आई पंत की याद, कहा - 'इसका करियर खत्म'

लोकप्रिय पोस्ट