icon

INDvsAUS: ऑस्ट्रेलियाई बैटिंग और अहमदाबाद की गर्मी के बीच अश्विन बने टीम इंडिया के मसीहा, भारत का संघर्ष जारी

अहमदाबाद टेस्ट में दो दिन के खेल के बाद भी ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारत से भारी है.

INDvsAUS: ऑस्ट्रेलियाई बैटिंग और अहमदाबाद की गर्मी के बीच अश्विन बने टीम इंडिया के मसीहा, भारत का संघर्ष जारी
authorSportsTak
Fri, 10 Mar 04:56 PM

अहमदाबाद टेस्ट (Ahmedabad Test) में दो दिन के खेल के बाद भी ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) का पलड़ा भारत से भारी है. मेहमान टीम ने पहली पारी में 480 रन बनाए. उसकी तरफ से उस्मान ख्वाजा ने 180 तो कैमरन ग्रीन ने 114 रन की शतकीय पारी खेली. भारत की तरफ से बॉलिंग में अश्विन ने परचम फहराया और छह शिकार किए. उनकी वजह से ही कंगारू टीम 500 से पहले निपट सकी.  इससे ऑस्ट्रेलिया ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भारत में अपना दूसरा सर्वोच्च स्कोर बनाया. इसके जवाब में भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक बिना नुकसान के 36 रन बना लिए थे. दिन के खेल की समाप्ति पर कप्तान रोहित शर्मा 17 और शुभमन गिल 18 रन बनाकर नाबाद रहे. भारतीय ओपनर्स ने दूसरे दिन 10 ओवर के खेल में अहमदाबाद की पिच पर आत्मविश्वास के साथ शुरुआत की और बताया कि ऑस्ट्रेलियाई बॉलर्स को भी पसीना बहाना पड़ेगा. भारत अभी पहली पारी के आधार पर 444 रन पीछे है लेकिन उसके पूरे 10 विकेट बचे हुए हैं.

 

भारत को अगर अहमदाबाद टेस्ट जीतना है तो इतिहास रचना होगा. भारतीय सरजमीं पर कोई भी टीम पहली पारी में 479 या इससे ऊपर रन बनाने के बाद कभी टेस्ट नहीं हारी है. ऐसे में भारत को अगर बिना किसी के भरोसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनानी है तो उसे इतिहास रचकर अहमदाबाद टेस्ट में जीत हासिल करनी होगी.

 

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन के खेल की शुरुआत में जुझारुपन के साथ की. ख्वाजा और ग्रीन ने भारत की जल्दी विकेट लेने की उम्मीदों को तोड़ा और पहले दिन की तरह की विकेट पर टिकने व रन जुटाने का जज्बा दिखाया. लंच तक दोनों ने टीम को 347 रन तक पहुंचा दिया यानी पहले सेशन में 92 रन जोड़े. इस दौरान ख्वाजा ने 150 रन का आंकड़ा छुआ और भारत में इस आंकड़े तक पहुंचने वाले चौथे ऑस्ट्रेलियाई ओपनर बने. वहीं ग्रीन 95 रन तक पहुंच गए. लंच के कुछ देर बाद ही ग्रीन ने टेस्ट करियर का पहला शतक बनाया. उन्होंने 143 गेंद में यह उपलब्धि हासिल की. फिर ख्वाजा और ग्रीन ने अपनी साझेदारी को 200 रन तक पहुंचा दिया. 1979 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया की ओर से भारत में 200 रन की टेस्ट पार्टनरशिप हुई.

 

अश्विन के तीन विकेटों ने धीमी की उड़ान


अश्विन ने आखिरकार भारत को कामयाबी दिलाई. भारतीय ऑफ स्पिनर की गेंद को स्वीप करने की कोशिश में ग्रीन लेग साइड में कीपर केएस भरत के हाथों लपके गए. उन्होंने आउट होने से पहले 18 चौकों से 114 रन बनाए. एलेक्स कैरी का खाता भी नहीं खुला और वे अक्षर पटेल को कैच थमा बैठे. मिचेल स्टार्क भी छह रन तक ही टिक सके. ये दोनों विकेट भी अश्विन के खाते में गए. कम समय में ही तीन विकेट गिरने से भारतीय खेमे में आशा जगी कि शायद 400 से पहले मेहमान टीम सिमट जाएगी लेकिन ख्वाजा के रहते ऐसा नहीं हो सका. उन्होंने चाय तक ऑस्ट्रेलिया को और नुकसान नहीं होने दिया.

 

ख्वाजा की रनबाजी और लायन-मर्फी की साझेदारी


लेकिन चाय के ठीक बाद अक्षर की फिरकी ने ख्वाजा की मैराथॉन पारी का अंत किया. वे 422 गेंद में 21 चौकों से 180 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू करार दिए गए. यह इस ऑस्ट्रेलियाई ओपनर का टेस्ट क्रिकेट में दूसरा सर्वोच्च स्कोर रहा. वे जब आउट हुए तब मेहमान टीम का स्कोर आठ विकेट पर 409 रन था. लेकिन अहमदाबाद की पिच पर भारत की मुश्किलें खत्म नहीं हुईं. अभी तक की सीरीज में नाकाम रहे ऑस्ट्रेलिया के निचले क्रम ने भी टीम इंडिया की नाक में दम कर दिया. लायन और टॉड मर्फी ने मिलकर नौवें विकेट के लिए 70 रन जोड़ दिए. दोनों को भारत की ढीली बॉलिंग का भी पूरा सहयोग मिला. मर्फी ने 41 रन के साथ अपने फर्स्ट क्लास करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया. एक बार फिर से अश्विन ने भारत को बचाया और आखिरी दोनों विकेट लिए.

 

अश्विन ने बनाए विकेटों के रिकॉर्ड


इन दोनों विकेट के साथ अश्विन ने पहली पारी में छह विकेट लिए और वे भारत में टेस्ट मैच में सर्वाधिक बार एक पारी में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. साथ ही बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भारत की तरफ से सर्वाधिक विकेट का रिकॉर्ड भी उनके नाम हो गया. उनके नाम 113 विकेट हैं. उनके अलावा बाकी भारतीय बॉलर्स ने अहमदाबाद टेस्ट की पहली पारी में निराश किया. 

 

ये भी पढ़ें

IND vs AUS : टेस्ट सीरीज से जिसे रखा बाहर, वही पानी पिलाने आया तो क्यों रोहित ने थप्पड़ मारना चाहा, देखें Video

IND vs AUS : जो रूट को पछाड़ शतक से आगे निकले ख्वाजा तो पत्नी का आया मैसेज, 'चंद लफ्जों' से कही दिल की बात

IPL 2023: एमएस धोनी आखिरी बार खेलेंगे आईपीएल, CSK में रहे धाकड़ खिलाड़ी का बड़ा बयान

लोकप्रिय पोस्ट