icon

ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के बॉलर्स को रुलाया, 167 ओवर में मचाई धूम, भारत में बनाया 12 साल का सबसे बड़ा स्कोर

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट की पहली पारी में 480 रन का तगड़ा स्कोर बनाया है.

ऑस्ट्रेलिया ने  टीम इंडिया के बॉलर्स को रुलाया, 167 ओवर में मचाई धूम, भारत में बनाया 12 साल का सबसे बड़ा स्कोर
authorSportsTak
Fri, 10 Mar 04:08 PM

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट (Ahmedabad Test) की पहली पारी में 480 रन का तगड़ा स्कोर बनाया है. उस्मान ख्वाजा (180) और कैमरन ग्रीन (114) के शतकों के बाद निचले क्रम के नाथन लायन (34) व टॉड मर्फी (41) के जबरदस्त खेल से ऑस्ट्रेलिया (Australia 1st Innings Total) ने भारतीय जमीन पर पिछले 12 साल में अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया. उसने 167.2 ओवर बैटिंग की. मेहमान टीम की पारी दूसरे दिन के खेल के तीसरे सेशन में जाकर खत्म हुई. भारतीय बॉलिंग में रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा छह विकेट लिए. उन्होंने इसके लिए 91 रन खर्च किए. उनके अलावा मोहम्मद शमी को दो और रवींद्र जडेजा व अक्षर पटेल को एक-एक विकेट मिला. 

 

ख्वाजा ने भारत के खिलाफ अपने पहले शतक को टेस्ट करियर के दूसरे सर्वोच्च् स्कोर तक पहुंचाया. वहीं ग्रीन ने करियर में पहली बार शतक लगाया. ख्वाजा और ग्रीन के बीच पांचवें विकेट के लिए 208 रन की साझेदारी हुई. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से यह 1979 के बाद भारत में पहली बार 200 प्लस की साझेदारी रही. कुल मिलाकर ऑस्ट्रेलियन टीम की तरफ से 17वीं बार भारत के खिलाफ 200 या इससे ज्यादा रन की पार्टनरशिप हुई है. ख्वाजा चौथे ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज बने जिन्होंने भारत में 150 प्लस की पारी खेली है. उनसे पहले जिम बुर्क, ग्राहम येलट और मैथ्यू हेडन ने ऐसा किया था.  

 

 

12 साल में भारत में ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च स्कोर

 

इससे भारत की दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया को जल्दी से समेटने की उम्मीदों पर घड़ों पानी पड़ गया तो तैयारियों की पोल खुल गई. रही सही कसर लायन-मर्फी की नौवें विकेट की 70 रन की साझेदारी ने पूरी कर दी. इस दौरान मर्फी ने अपने फर्स्ट क्लास करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया और भारतीय गेंदबाजों के जख्मों पर नमक छिड़कने का काम किया. इससे ऑस्ट्रेलिया ने 2008 में दिल्ली टेस्ट में 577 रन के बाद अब भारत में दूसरा सर्वोच्च स्कोर बनाया. बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के शुरू होने के बाद भारत में यह ऑस्ट्रेलिया का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर भी है.

 

भारतीय बल्लेबाजों पर अब न केवल पहली पारी में बढ़त दिलाने का दारोमदार रहेगा बल्कि तेजी से रन जुटाने होंगे. क्योंकि आज तक भारत में पहली पारी में 479 या इससे ज्यादा रन बनाने के बाद कोई टीम टेस्ट नहीं हारी है. 

 

ये भी पढ़ें

NZ vs SL: श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के साथ टीम इंडिया की भी मुश्किल बढ़ाई, 162 रन पर 5 विकेट गंवाकर संकट में कीवी

IPL 2023: एमएस धोनी आखिरी बार खेलेंगे आईपीएल, CSK में रहे धाकड़ खिलाड़ी का बड़ा बयान

बड़ी खबर : 26 हजार रन ठोक चुके ऑस्ट्रेलियाई धुरंधर ने लिया संन्यास, रन बरसाने भारत दौरे पर आएगा छोटा भाई

लोकप्रिय पोस्ट