icon

INDw vs AUSw : पिछली बार भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच कौन जीता था सेमीफाइनल, हरमनप्रीत की तूफानी पारी आई याद

साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia, Semifinal) के बीच आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2023 (ICC T20 World Cup 2023) का सेमीफाइनल मुकाबला 23 फरवरी को खेला जाना है.

indw vs ausw : पिछली बार भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच कौन जीता था सेमीफाइनल, हरमनप्रीत की तूफानी पारी आई याद
SportsTak - Thu, 23 Feb 12:18 PM

साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia, Semifinal) के बीच आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2023 (ICC T20 World Cup 2023) का सेमीफाइनल मुकाबला 23 फरवरी को खेला जाना है. इसके लिए जहां दोनों टीमें कमरकस तैयारी में जुटी हुईं हैं. वहीं महिला टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत का एक बेहद ही शानदार रिकॉर्ड सामने आया है. ऑस्ट्रेलिया ने वैसे तो आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2020 में पिछली बार फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को खिताब से दूर रखा था. मगर जब बात सेमीफाइनल मुकाबले की करते हैं तो आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में ये दोनों टीमें छह साल पहले आमने-सामने आई थी. उस मैच में हरमनप्रीत कौर ने बल्ले से ऐसी पारी खेली थी. जो अभी तक ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय फैंस के जेहन में जिंदा है.

 

हरमनप्रीत ने खेली 171 रनों की पारी 


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट में सेमीफाइनल मुकाबला साल 2017 में खेला गया था. 50 ओवर के आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2017 के सेमीफाइनल में हरमनप्रीत कौर ने अकेले दमपर ऑस्ट्रेलिया को खदेड़ डाला था. इस मैच में महिला टीम इंडिया की हालत एक समय खराब हो गई थी और उसके दो विकेट महज 35 रन पर ही गिर गए थे. तभी नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आई हरमनप्रीत कौर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 115 गेंद पर 20 चौके और 7 छक्के जड़ते हुए नाबाद 171 रनों की पारी खेल डाली थी. हरमनप्रीत की इसी पारी के दमपर महिला टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 282 रनों का लक्ष्य दिया था और ऑस्ट्रेलियाई टीम 245 रनों पर ढेर होने के बाद 36 रन से मैच हार गई थी. हालांकि फाइनल में महिला टीम इंडिया को इंग्लैंड से हार मिली थी. जिससे वह वर्ल्ड कप पर कब्जा नहीं कर सकी थी.

 

हरमनप्रीत से फिर उम्मीदें 


इस तरह साल 2017 के बाद अब दूसरी बार भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम एक बार फिर से आईसीसी टूर्नामेंट यानि टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में आमने-सामने हैं. जिससे सभी फैंस को हरमनप्रीत के बल्ले से एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में धमाकेदार पारी की उम्मीद होगी. मगर हरमनप्रीत कौर की वर्तमान फॉर्म कुछ ख़ास नहीं चल रही है और अभी तक खेले चार मैचों की चार पारियों में वह 16, 33, 4, 13 रन ही बना सकी है. ऐसे में अगर हरमनप्रीत का बल्ला सेमीफाइनल में फिर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चलता है तो महिला टीम इंडिया को फाइनल में जाने से कोई नहीं रोक सकता है. 

 

ये भी पढ़ें :-

टीम इंडिया के किस गेंदबाज को प्लेइंग XI में खिलाने को लेकर अड़ गए थे कोहली, दिनेश कार्तिक ने किया खुलासा

IND vs AUS : भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने किया वनडे टीम का ऐलान, वॉर्नर सहित इन 16 खिलाड़ियों को किया शामिल

लोकप्रिय पोस्ट