icon

ICC Test Ranking : 1466 दिन बाद पैट कमिंस से 40 साल के एंडरसन ने छीनी बादशाहत, 87 साल बाद हुआ ये 'करिश्मा'

किसी भी खेल के लिए उस खिलाड़ी की उम्र महज एक नंबर होती है.

icc test ranking : 1466 दिन बाद पैट कमिंस से 40 साल के एंडरसन ने छीनी बादशाहत, 87 साल बाद हुआ ये 'करिश्मा'
SportsTak - Wed, 22 Feb 03:09 PM

किसी भी खेल के लिए उस खिलाड़ी की उम्र महज एक नंबर होती है. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने यह साबित करके दिखा दिया है. 40 साल की उम्र में भी एंडरसन का लाल गेंद से जलवा जारी है और उन्होंने आईसीसी की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पायदान हासिल कर लिया है. एंडरसन इस तरह सबसे अधिक उम्र में आईसीसी के नंबर वन बनने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले साल 1936 यानि 87 साल पहले सबसे अधिक उम्र में आईसीसी के नंबर वन गेंदबाज क्लेरी ग्रिमेट बने थे. इतना ही नहीं उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान व तेज गेंदबाज पैट कमिंस की 1466 दिन की बादशाहत को भी समाप्त कर डाला है.

 

एंडरसन के नाम हुई बादशाहत 


40 साल की उम्र में हाल ही में एंडरसन ने न्यूजींलैंड के खिलाफ डे नाइट टेस्ट मैच में दमदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने इस मैच में दोनों पारी मिलाकर न्यूजीलैंड के खिलाफ सात विकेट हासिल किए थे. जिससे इंग्लैंड ने 267 रनों से मैच में बड़ी जीत दर्ज कर डाली थी. इसी प्रदर्शन के आधार पर जेम्स एंडरसन के नाम अब 866 अंक हो गए हैं और वह नंबर एक पायदान पर आ गए हैं. ऐसे में एंडरसन को अपनी बादशाहत कायम रखनी है तो न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भी दमदार प्रदर्शन करना होगा.

 

अश्विन के पास नंबर वन बनने का मौका 


वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज में भारत के अश्विन ने भी दमदार गेंदबाजी की है. जिसका उन्हें इनाम भी मिला है और अश्विन अब दूसरे नंबर पर आ गए हैं. अश्विन ने नागपुर टेस्ट मैच में दोनों पारी मिलाकर जहां आठ विकेट तो उसके बाद दिल्ली टेस्ट मैच की दोनों पारी मिलाकार 6 विकेट हासिल किए थे. जिसके चलते वह तीसरे स्थान से अब दूसरे पायदान पर आ गए हैं. अश्विन के नाम 864 अंक हो गए हैं. ऐसे में वह एक मार से इंदौर में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में कमाल की गेंदबाजी जारी रखते हैं तो एंडरसन को पछाड़ नंबर वन बन सकते हैं.

 

कमिंस को हुआ नुकसान 


वहीं ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ तेज गेंदबाज व कप्तान पैट कमिंस की बात करें तो उनकी टीम को जहां दोनों टेस्ट मैचों में भारत के खिलाफ बुरी तरह हार झेलनी पड़ी है. वहीं कमिंस को भी नुकसान हुआ है और वह पहले स्थान से खिसककर 858 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर आ गए हैं. कमिंस करीब 1466 दिनों से टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन के पायदान पर शामिल थे. जिसके बाद एंडरसन ने उन्हें 40 साल की उम्र में बीट किया है. इसके अलावा बात करें तो काफी समय से क्रिकेट से दूर चलने वाले जसप्रीत बुमराह 795 अंकों के साथ 5वें स्थान पर मौजूद हैं. 

 

ये भी पढ़ें :- 

'मैं चुपचप टॉयलेट गया और आंसू बहाए', जानिए क्यों दिनेश कार्तिक ने केएल राहुल को कहा सॉरी

धवन-मयंक से खराब आंकड़े फिर भी केएल राहुल को टीम इंडिया में क्यों मिल रहे हैं इतने मौके?
 

लोकप्रिय पोस्ट