icon

ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान से वनडे सीरीज खेलने से किया मना, जानिए क्यों हुआ ये फैसला

अफगानिस्तान आईसीसी का एकमात्र पूर्णकालिक सदस्य देश है जिसकी महिला टीम नहीं है और शनिवार (14 जनवरी) से शुरू हो रहे महिला अंडर 19 टी20 विश्व कप में नहीं खेलेगा.

ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान से वनडे सीरीज खेलने से किया मना, जानिए क्यों हुआ ये फैसला
SportsTak - Thu, 12 Jan 04:37 PM

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार (12 जनवरी) को अफगानिस्तान के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज से नाम वापिस ले लिया. उसने यह फैसला महिलाओं और लड़कियों पर तालिबान की बढ़ती पाबंदियों के विरोध स्वरूप लिया. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि उसका अफगानिस्तान से खेल पाना संभव नहीं है. ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की वनडे सीरीज के तहत अफगानिस्तान के खिलाफ यूएई में मार्च में खेलना था जो आईसीसी सुपर लीग का हिस्सा भी है. ऑस्ट्रेलिया सरकार समेत बाकी शेयरहोल्डर्स से मशविरे के बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने इसमें भाग नहीं लेने का फैसला किया है.

 

इसने एक बयान में कहा, ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने तय किया है कि ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच मार्च 2023 में पुरुषों की वनडे सीरीज नहीं खेल सकेगा. तालिबान द्वारा महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा और रोजगार, पार्क और जिम में उनके जाने पर पाबंदियों के बाद यह फैसला लिया गया. सीए दुनिया भर में महिलाओं और पुरुषों के बीच खेल के विकास का समर्थक है.’

 

तालिबान ने महिलाओं के यूनिवर्सिटी जाने पर लगाई रोक

अफगानिस्तान में तालिबान ने महिलाओं के यूनिवर्सिटी जाने और एनजीओ में काम करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. अफगानिस्तान आईसीसी का एकमात्र पूर्णकालिक सदस्य देश है जिसकी महिला टीम नहीं है और शनिवार (14 जनवरी) से शुरू हो रहे महिला अंडर 19 टी20 विश्व कप में नहीं खेलेगा. आईसीसी के सीईओ ज्यॉफ अलार्डिस ने महिला क्रिकेट को लेकर अफगानिस्तान में प्रतिबद्धता के अभाव के बारे में कहा कि आईसीसी बोर्ड की अगली बैठक में इस पर बात की जाएगी. उन्होंने कहा, ‘अफगानिस्तान का ताजा घटनाक्रम चिंताजनक है. हम हालात पर नजर रखे हुए हैं. बोर्ड अगली बैठक में इस पर बात करेगा.’

 

ऑस्ट्रेलिया को इस सीरीज में भाग नहीं लेने के कारण 30 प्रतिस्पर्धा अंक गंवाने पड़ेंगे जो अफगानिस्तान को मिलेंगे. वैसे इसके कोई मायने नहीं है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया इस साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के लिये क्वालीफाई कर चुका है.

लोकप्रिय पोस्ट