icon

IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेतेश्वर पुजारा ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, गावस्कर और सचिन के मुकाम पर रखा कदम

पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में किसी एक विरोधी टीम के खिलाफ दो हजार से अधिक रनों के मुकाम को पार किया और इसके साथ ही सचिन तेंदुलकर व सुनील गावस्कर जैसे दिग्गजों के मुकाम पर कदम रख डाला है.

ind vs aus : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेतेश्वर पुजारा ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, गावस्कर और सचिन के मुकाम पर रखा कदम
authorSportsTak
Sat, 11 Mar 01:06 PM

अहमदाबाद (India vs Australia) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टीम इंडिया को रोहित शर्मा के रूप में भले ही दिन की शुरुआत में बड़ा झटका लगा. मगर इसके बाद क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा ने क्रीज पर पैर जमाए और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर डाला है. पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में किसी एक विरोधी टीम के खिलाफ दो हजार से अधिक रनों के मुकाम को पार किया और इसके साथ ही सचिन तेंदुलकर व सुनील गावस्कर जैसे दिग्गजों के मुकाम पर कदम रख डाला है.

 

पुजारा का बड़ा रिकॉर्ड 


भारत ने 36 रन पर बिना किसी नुकसान के तीसरे दिन अपनी पारी को आगे बढाया. मगर टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा तीसरे दिन ज्यादा देर नहीं टिक सके और 58 गेंद पर तीन चौके व एक छक्के से 35 रन बनाकर चलते बने. भारत को रोहित के रूप में पहला झटका 74 रन के स्कोर पर लगा. इसके बाद नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए पुजारा ने अपने पैर जमाए और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 2000 रनों के मुकाम को पार कर डाला. पुजारा अब टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2000 से अधिक रनों के मुकाम को पाने वाले भारत के 5वें बल्लेबाज बन गए हैं. इस क्लब में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे धाकड़ बल्लेबाज भी नहीं शामिल हैं. वहीं पुजारा जहां सिर्फ एक ही विरोधी टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 2 हजार से अधिक रन बना सके हैं. जबकि सुनील गावस्कर तीन टीमों के खिलाफ इस कारनामे को अंजाम दे चुके हैं.

 

टेस्ट क्रिकेट में विरोधी टीमों के खिलाफ 2000 या उससे अधिक टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज :-  

सुनील गावस्कर - इंग्लैंड, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज (2000 से अधिक टेस्ट रन)
सचिन तेंदुलकर - ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (2000 से अधिक टेस्ट रन)
राहुल द्रविड़ - ऑस्ट्रेलिया  (2000 से अधिक टेस्ट रन)
वीवीएस लक्ष्मण - ऑस्ट्रेलिया  (2000 से अधिक टेस्ट रन)
चेतेश्वर पुजारा - ऑस्ट्रेलिया (2000 से अधिक टेस्ट रन)

 

इसके अलावा मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में 480 रनों के जवाब में टीम इंडिया ने खबर लिखे जाने तक एक विकेट के नुकसान पर 147 रन बना डाले थे. भारत के लिए क्रीज पर पुजारा 32 तो शुभमन गिल 73 रन बनाकर नाबाद खले रहे थे. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AUS : 'कैमरन ग्रीन लंबे समय तक रहेगा सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर', पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ने क्यों ठोका दावा?
INDvsAUS: आखिरी ओवर में दर्शक बना हीरो, खो गई गेंद को ढूंढ़ने में झोंकी ताकत, खिलाड़ियों की छूटी हंसी, देखिए वीडियो 

लोकप्रिय पोस्ट