icon

T20 : 4 चौके, 5 छक्के से बेबी डिविलियर्स ने काटा बवाल तो आर्चर की धातक गेंदबाजी से जीती मुंबई की टीम

साउथ अफ्रीका में इन दिनों साउथ अफ्रीका टी20 लीग (SA20) का रोमांच शुरू हो चुका है.

t20 : 4 चौके, 5 छक्के से बेबी डिविलियर्स ने काटा बवाल तो आर्चर की धातक गेंदबाजी से जीती मुंबई की टीम
SportsTak - Wed, 11 Jan 08:07 AM

साउथ अफ्रीका में इन दिनों साउथ अफ्रीका टी20 लीग (SA20) का रोमांच शुरू हो चुका है. इसके पहले मैच में मुंबई इंडियंस की फ्रेंचाइजी एमआई केप टाउन (MI Cape Town) ने राजस्थान रॉयल्स की फ्रंचाइजी पार्ल रॉयल्स (Paarl Royals) को धमाकेदार मैच में 27 गेंद पहले ही 143 रनों का टारगेट हासिल करके 8 विकेट से मात दी. जिसमें मुंबई के लिए गेंदबाजी में जहां जोफ्रा आर्चर ने मैदान में वापसी करते हुए तीन विकेट हासिल किए. वहीं इसके बाद बल्लेबाजी में बेबी डिविलियर्स के नाम से जाने वाले डेवाल्ड ब्रेविस ने 70 रनों की ताबड़तोड़ नाबाद पारी खेलकर मुंबई की एमआई केपटाउन को आसान जीत दिला डाली.

 

बटलर ही जड़ सके फिफ्टी 
गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका टी20 लीग का पहला मैच केपटाउन के मैदान में 10 जनवरी को खेला गया. इसमें एमआई केपटाउन के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. इसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी की टीम पार्ल रॉयल्स की तरफ से जोस बटलर ही अपनी बल्लेबाजी का दमखम दिखा सके. बटलर ने सलामी बल्लेबाजी करते हुए 42 गेंदों में 6 चौके और एक चौके से 51 रनों की पारी खेल डाली. इस तरह रॉयल्स ने पहले खेलते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 142 रन बनाए. जिसमें बटलर के अलावा रॉयल्स के कप्तान डेविड मिलर ने भी 42 रनों की पारी से योगदान दिया.

 

आर्चर की वापसी 
एमआई केपटाउन की तरफ से सबसे अधिक तीन विकेट मैदान में काफी लंबे समय बाद वापसी करने वाले जोफ्रा आर्चर ने लिए. आर्चर ने चार ओवर में एक मेडन के साथ 27 रन देकर तीन विकेट झटके. आर्चर को मुंबई इंडियंस ने साल 2022 की आईपीएल नीलामी में खरीदा था. इसके करीब एक साल बाद वह अपनी फ्रेंचाइजी मुंबई के लिए पहला मैच साउथ अफ्रीका में खेलते हुए नजर आए.

 

 

 

बेबी डिविलियर्स का धमाका 
143 रनों के लक्ष्य का पीछा करने एमआई केपटाउन की तरफ से बेबी डिविलियर्स के नाम से जाने वाले डेवाल्ड ब्रेविस और रयान रिकेलटन मैदान में उतरें. ब्रेविस ने अपने बल्ले से धमाका मचाया और शुरू से ही रॉयल्स के गेंदबाजों को बैकफुट पर धकेल दिया. जिसका आलम यह रहा कि रिकेलटन और ब्रेविस के बीच ओपनिंग में 90 रनों की दमदार साझेदारी हुई. यहीं से मैच मुंबई की झोली में चला गया था. तभी रिकेलटन 33 गेंदों में 5 चौके और एक छक्के से 42 रन बनाकर चलते बने. हालांकि एक छोर पर ब्रेविस ने धमाका जारी रखा और 41 गेंदों में चार चौके व पांच छक्के से 70 रनों की नाबाद पारी खेलकर एमआई केपटाउन को पहला मैच जिता डाला. मुंबई के लिए दूसरा विकेट सैम करन के रूप में गिरा वह 20 रन ही बना सके. इस तरह दो विकेट के नुकसान पर मुंबई ने 15.3 ओवर में ही 143 रन बनाकर मैच को 8 विकेट से अपने नाम कर लिया. 

 

लोकप्रिय पोस्ट