icon

US Open: 19 साल की उम्र में यूएस ओपन जीत कार्लोस अल्कारेज ने रचा इतिहास, बने नंबर 1 रैंक हासिल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी

यूएस ओपन 2022 (US Open 2022) में 19 साल के कार्लोस अल्कारेज (Carlos Alcaraz) ने इतिहास रच दिया.

US Open 2022: 19 साल की उम्र में यूएस ओपन जीत कार्लोस अल्कारेज ने रचा इतिहास, बने नंबर 1 रैंक हासिल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी
SportsTak - Mon, 12 Sep 08:00 AM

यूएस ओपन 2022 (US Open 2022) में 19 साल के कार्लोस अल्कारेज (Carlos Alcaraz) ने इतिहास रच दिया. कार्लोस ने चैंपियनशिप में कैस्पर रूड को हराकर पहली बार ग्रैंड स्लैम खिताब पर कब्जा किया. कार्लोस ने यहां कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम किए. अब वो 19 साल की उम्र में नंबर 1 रैंक हासिल करने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं. कार्लोस ने यूएस ओपन के फाइनल में नॉर्वे के कैस्पर रूड को 6-4, 2-6, 7-6 (1), 6-3 से हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता.

 

छोटी उम्र, बड़ा कमाल


इस जीत के साथ उन्होंने डेनियल मेदवेदेव को पहले पायदान से हटा दिया है. 19 वर्षीय अल्कारेज ओपन एरा में अमेरिका के महान खिलाड़ी पीट संप्रास के बाद दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. पीट संप्रास ने 19 वर्ष की उम्र में 1990 में यूएस ओपन का खिताब जीता था. इसके साथ ही अल्कारेज 1973 से शुरू हुई एटीपी रैंकिंग में पहले सबसे कम उम्र के नंबर एक खिलाड़ी बनेंगे.

 

रूड भी रच सकते थे इतिहास


बता दें कि, रूड इस साल दूसरी बार ग्रैंड स्लैम फाइनल में थे और दोनों बार उन्हें हार मिली. इससे पहले फ्रेंच ओपन के फाइनल मुकाबले में राफेल नडाल के खिलाफ उन्हें शिकस्त झेलनी पड़ी थी. तीसरी सीड अल्कारेज ने मुकाबले को 3 घंटे और 20 मिनट में अपने नाम किया. रूड पहला सेट हार गए थे लेकिन दूसरे सेट में उन्होंने शानदार वापसी की. लेकिन अल्कारेज ने तीसरे सेट को टाई ब्रेकर और चौथे को आसानी से अपने नाम कर लिया.

 

चैंपियन बनने के बाद अल्कारेज ने कहा, 'यह एक ऐसी चीज है जिसका मैंने बचपन से सपना देखा है. दुनिया में नंबर 1 बनना, ग्रैंड स्लैम का चैंपियन बनना, कुछ ऐसा है जिसके लिए मैंने कड़ी मेहनत की है. उन्होंने आगे कहा- अभी बात करना मुश्किल है, मेरे अंदर काफी बाते हैं. मैंने अपनी टीम और अपने परिवार के साथ काफी मेहनत की है. मैं अभी 19 साल का हूं, सारे कड़े फैसले मेरे माता-पिता और मेरी टीम ने लिए हैं. यह मेरे लिए खास है.'

 

रिकॉर्ड्स की झड़ी


स्पैनियार्ड पुरुष टेनिस में यूएस ओपन में अपनी पहली ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी जीतने वाले 16वें खिलाड़ी हैं. वह पिछले 15 एडिशन में ओपन एरा में 57वें ग्रैंड स्लैम पुरुष चैंपियन, यूएस ओपन में 30वें और फ्लशिंग मीडोज में 10वें भी हैं.

 

2016 में स्टेन वावरिंका के बाद मैच प्वाइंट (जनिक सिनर के खिलाफ क्वार्टर फाइनल टाई) बचाए जाने के बाद अल्कराज यूएस ओपन खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी हैं.

 

वह इस सीजन में एटीपी टूर पर न्यूयॉर्क में अपनी पांचवीं जीत के साथ सबसे अधिक खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने नडाल को भी पीछे छोड़ दिया है.

 

नडाल (22), कार्लोस मोया (22) और उनके कोच जुआन कार्लोस फेरेरो (23) के बाद अल्कराज एटीपी सूची में दुनिया के नंबर 1 स्थान पर पहुंचने वाले चौथे स्पेनिश खिलाड़ी हैं.

 

23 घंटे और 39 मिनट टूर्नामेंट के दौरान कोर्ट पर बिताया गया कुल समय है, जो 2018 विंबलडन में केविन एंडरसन को पीछे छोड़ते हुए किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में किसी खिलाड़ी के जरिए खेला गया सबसे अधिक समय है.

 

लोकप्रिय पोस्ट