icon

Paris Olympic के गोल्ड मेडलिस्ट नोवाक जोकोविच ने जब डेढ़ साल बाद चखा चॉकलेट का स्वाद, बोले- यह है नंबर 1 बनने की कीमत

नोवाकर जोकोविच 1908 के बाद से टेनिस में एकल स्वर्ण जीतने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं और उन्होंने स्पेन के एल्कराज को सबसे कम उम्र का स्वर्ण पदक विजेता बनने से रोका.

नोवाक जोकोविच ने पेरिस ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीता.
authorShakti Shekhawat
Tue, 06 Aug 02:08 PM

नोवाक जोकोविच ने 4 अगस्त ने पेरिस ओलिंपिक 2024 में पुरुष एकल का गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने स्पेन के कार्लोस एल्कराज को लगातार सेटों में हराकर पहली बार ओलिंपिक गोल्ड हासिल किया. इसके साथ ही जोकोविच ने करियर गोल्डन स्लैम हासिल किया. उनके सुनहरे करियर में केवल ओलिंपिक गोल्ड की ही कमी थी. इसके अलावा उन्होंने बाकी सब कुछ जीत लिया है. जोकोविच ने इससे पहले 2008 बीजिंग ओलिंपिक में कांस्य पदक जीता था. मौजूदा खेलों में सेमीफाइनल में इटली के कांस्य पदक विजेता लोरेंजो मुसेटी के खिलाफ जीत से पहले जोकोविच ने अपने तीनों ओलंपिक सेमीफाइनल गंवाए थे. जोकोविच 2008 में बीजिंग में राफेल नडाल, 2012 में लंदन में एंडी मरे और तीन साल पहले टोक्यो में एलेक्जेंडर ज्वेरेव से हार गए थे. इन सभी ने बाद में स्वर्ण पदक जीता. जोकोविच 1908 के बाद से टेनिस में एकल स्वर्ण जीतने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं और उन्होंने स्पेन के 21 साल के एल्कराज को सबसे कम उम्र का स्वर्ण पदक विजेता बनने से रोक दिया.

 

37 साल के जोकोविच ने नडाल और फेडरर जैसे महारथियों के बीच अपनी पहचान कायम की और आज की तारीख में इन दोनों से सफल पुरुष टेनिस खिलाड़ी हैं. उन्होंने फिटनेस को लेकर अपनी एक किताब Serve To Win: Novak Djokovic’s life story with diet, exercise and motivational tips में विस्तार से लिखा. यहीं पर एक किस्सा उन्होंने बताया जिससे पता चलता है कि एलिट एथलीट्स कामयाबी हासिल करने और प्रदर्शन में निरंतरता के लिए कितनी मेहनत करते हैं.

 

जोकोविच ने बताया चॉकलेट का किस्सा

 

 उन्होंने 2012 ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में नडाल पर जीत को लेकर लिखा,

 

कितना अनुशासन? जनवरी 2012 में मैंने नडाल को ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में हराया. मैच पांच घंटे और 53 मिनट तक चला. यह ऑस्ट्रेलियन ओपन इतिहास और ओपन एरा में ग्रैंड स्लैम फाइनल का सबसे लंबा मैच रहा. कई कमेंटेटर्स ने कहा कि वह मैच सर्वकालिक महान मैचों में से एक था. जीत के बाद मैं मेलबर्न में अपने कमरे में बैठा था. मैं एक चीज चाहता था- चॉकलेट चखना. मैं 2010 की गर्मियों से इसका स्वाद नहीं लिया था. मिल्यान मेरे लिए कैंडी बार लाए. मैं एक टुकड़ा तोड़ा, बहुत छोटा सा और इसे मुंह में रखा. इसे जुबान पर घुलने दिया. मैं बस इतना सा ही खा सकता था. नंबर वन बनने के लिए यह सब करना होता है.
 

जोकोविच के नाम 24 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं. वह पुरुषों में सबसे कामयाब टेनिस खिलाड़ी हैं.

 

ये भी पढ़ें

Paris Olympics: निशा दहिया को जानबूझकर किया गया चोटिल! सेमीफाइनल से चूकने के बाद भारतीय पहलावन के कोच का सनसनीखेज दावा, कहा- कोरिया ने दिया था निर्देश
विनोद कांबली के कथित वीडियो ने मचाई सनसनी, सचिन तेंदुलकर के दोस्त की ऐसी हालत देख सोशल मीडिया पर कोहराम
लक्ष्‍य सेन की हार पर प्रकाश पादुकोण के दिए बयान पर भड़कीं दिग्‍गज भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी, बोलीं- जीत पर तो क्रेडिट लेने के लिए कूद पड़ते हैं

लोकप्रिय पोस्ट