icon

IND vs PAK Davis Cup: रामकुमार रामनाथन और श्रीराम बालाजी ने कड़कड़ाती ठंड में जीते मैच, भारत को पाकिस्तान पर 2-0 की बढ़त, वर्ल्ड ग्रुप से बस एक जीत दूर

Davis Cup: भारतीय टेनिस खिलाड़ियों ने पाकिस्तान को पहले दोनों सिंगल्स मुकाबलों में हराकर 2-0 से बढ़त बना ली. 4 फरवरी को डबल्स मैच खेला जाएगा.

रामकुमार रामनाथन ने भारत को पाकिस्तान के खिलाफ डेविस कप मैच में पहली जीत दिलाई.
authorShakti Shekhawat
Sat, 03 Feb 07:57 PM

भारत ने डेविस कप ग्रुप I के प्लेऑफ मुकाबले के पहले दिन पाकिस्तान के खिलाफ 2-0 की बढ़त ले ली. सिंगल्स मुकाबले में रामकुमार रामनाथन और एन श्रीराम बालाजी ने अपने-अपने मुकाबले जीते. ऐसाम उल हक कुरैशी ने पहले मुकाबले में पूरा जोर लगाया और पहला सेट जीता. लेकिन मुश्किल हालात में वह तीसरे सेट में पिछड़ गए और 6-7 (3) 7-6 (4), 6-0 से रामकुमार से हार गए. ऐसाम कड़कड़ाती ठंड में अपने ‘डबल फॉल्ट’ पर लगाम नहीं लगा सके जबकि रामकुमार ने जैसे जैसे मैच आगे बढ़ा अपने रिटर्न बेहतर करना शुरू किया. दूसरे मुकाबले में डबल्स स्पेशलिस्ट बालाजी के सामने अकील खान की चुनौती थी. लेकिन पहले सेट के अलावा मुकाबला नहीं दिखा. बालाजी ने 7-5, 6-3 से दूसरा सिंगल्स मुकाबला जीत लिया. भारत अब वर्ल्ड ग्रुप I में जाने से केवल एक जीत दूर है. 4 फरवरी को यूकी भांबरी और साकेत माइनेनी डबल्स में मुजम्मिल मुर्तजा और बरकत उल्लाह का सामना करेंगे.

 

इस्लामाबाद खेल परिसर में खेले मुकाबलों में ठंड के कारण गेंद भारी हो गई थी जिससे इस पर काबू करना मुश्किल हो रहा था. लेकिन रामकुमार ने अच्छी सर्विस की. उन्होंने पहले तीन सर्विस गेम में पांच ऐस जमाए. ऐसाम ने ड्रॉप शॉट्स का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया. वह तीन डबल फॉल्ट कर बैठे लेकिन इसके बावजूद उबरने में सफल रहे. रामकुमार बेहतरीन टेनिस खेला जिससे पहला सेट टाईब्रेकर पर पहुंचा. ऐसाम इसमें 3-0 से बढ़त बनाए थे और रामकुमार के लंबे शॉट से पाकिस्तानी खिलाड़ी को पहला सेट पॉइंट मिला और उन्होंने ऐस जमाकर बढ़त हासिल कर ली.

 

 

रामकुमार ने कैसे जीता दूसरा और तीसरा सेट

 

दूसरे सेट में रामकुमार को वैसी ही शुरुआत मिली जैसी वह चाहते थे. उन्होंने लगातार आठ अंक जुटाए. हालांकि चौथे गेम में सर्विस गंवाकर दबाव बनाने का मौका गंवा बैठे. आठवें गेम में रामकुमार ने दो ब्रेक पॉइंट बचाए. ऐसाम ने फिर सर्विस रिटर्न विनर से दो ब्रेक पॉइंट हासिल किये और रामकुमार ने अच्छी सर्विस से दोनों को बचा लिया. पहले सेट की तरह दूसरा सेट भी टाईब्रेकर तक पहुंच गया. रामकुमार ने इसमें 4-0 से बढ़त बनाई और पांचवीं में ऐस से इसे जीत लिया. तीसरे सेट में रामकुमार ने दूसरे गेम में ऐसाम की सर्विस तोड़ी. रामकुमार ने बैकहैंडर से विनर लगाया. इसके बाद एक और विनर से स्कोर ‘ड्यूस’ कर दिया. रामकुमार ने सर्विस रिटर्न विनर से ब्रेकप्वाइंट हासिल किया और ऐसाम की डबल फॉल्ट से उन्हें मदद मिली. ऐसाम ने इस दौरान ‘मेडिकल टाइम आउट’ भी लिया और रामकुमार ने आसानी से मैच जीत लिया.

 

 

बालाजी ने अकील के खिलाफ मुकाबले में शिकंजा शुरुआत में ही कस दिया. उन्होंने दोनों सेट में सर्विस तोड़ी. उन्होंने मजबूती से सर्व किया और ड्रॉप शॉट का कमाल तरीके से इस्तेमाल किया. इससे उन्हें एक आसान जीत मिली.

 

ये भी पढ़ें

Davis Cup: IND vs PAK मैच से ठीक पहले इस्‍लामाबाद में क्‍यों पसरा 'सन्नाटा'? पाकिस्‍तान में नहीं लगा भारतीय प्‍लेयर्स का एक भी पोस्‍टर, जानें वजह
Davis Cup History : 124 साल पहले किसके नाम पर रखा गया डेविस कप का नाम? जानिए टेनिस के वर्ल्ड कप का हैरान करने वाला इतिहास

लोकप्रिय पोस्ट