icon

India vs Pakistan, Davis Cup: इस्लामाबाद में कौन सी टीम उतारेगा भारत, क्या है फॉर्मेट और टीम इंडिया का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जानिए सबकुछ

India vs Pakistan, Davis Cup : भारत की डेविस कप टीम 60 साल के लंबे अंतराल के बाद टेनिस कोर्ट में पाकिस्तान को उसके घर में हराने के लिए इस्लामाबाद पहुंच चुकी है.

पाकिस्तान में भारत की डेविस कप टीम
authorShubham Pandey
Thu, 01 Feb 07:46 PM

India vs Pakistan, Davis Cup : भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट नहीं बल्कि टेनिस कोर्ट में जंग का मंच तैयार हो चुका है. तीन और चार फरवरी को पाकिस्तान के इस्लामाबाद में होने वाले डेविस कप मुकाबले के लिए भारतीय टीम पाकिस्तान पहुंच चुकी है. जहां पर कड़ी सुरक्षा के बीच भारतीय डेविस कप टीम अभ्यास करने में व्यस्त है. इसी बीच जानते हैं कि भारत की टीम में कौन-कौन शामिल है और डेविस कप का फॉर्मेट कैसा रहने वाला है. जबकि टीम इंडिया का टेनिस के वर्ल्ड कप कहे जाने वाले डेविस कप में अभी तक बेस्ट प्रदर्शन क्या रहा है.

 

60 साल बाद पाकिस्तान गई भारतीय टीम 


भारत की डेविस कप टीम साल 1964 के 60 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर गई है. पिछली बार पाकिस्तान से भारत का मुकाबला 2019 में कजाखिस्तान में हुआ था. जहां पर भारत ने बराबरी पर समाप्त किया था. इसके अलावा लाहौर में साल 1964 में भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराया था.

 

डेविस कप का फॉर्मेट 


डेविस कप में दो टीमों के बीच पांच मैच खेले जाते हैं. जिसमें चार सिंगल्स और एक डबल्स का मुकाबला खेला होता है. इसमें से तीन मैच जीतने वाली टीम टाई जीत लेती है. वहीं डेविस कप के वर्ल्ड ग्रुप वन के प्लेऑफ में कुल 24 राष्ट्रीय टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी. इसमें से 12 विजेता टीम वर्ल्ड ग्रुप वन के मुकाबले खेलने के लिए आगे बढेंगी. जबकि हारने वाली टीमें वर्ल्ड ग्रुप-2 में डिमोट हो जाएंगी.

 

भारत का डेविस कप में बेस्ट प्रदर्शन 


डेविस कप में अभी तक भारत का बेस्ट प्रदर्शन 1966, 1974 और 1987 में आया, जब भारतीय डेविस कप टीम रनरअप रही थी. पाकिस्तान की टीम ने इंडोनेशिया को 5-0 से हराकर वर्ल्ड ग्रुप-वन के लिए क्वालीफाई किया था. जबकि भारत ने पिछली बार डेविस कप में मोरक्को को 4-1 से हराया था.

 

डेविस कप के लिए भारतीय टीम :- युकी भांबरी, रामकुमार रामनाथन, एन श्रीराम बालाजी, साकेत माइनेनी, निकी कालियांदा पूनाचा,  दिग्विजय एसडी प्रज्वल देव (रिजर्व), कोच और कप्तान - जीशान अली


डेविस कप के लिए पाकिस्तान टीम :- मुहम्मद आबिद (कप्तान) , मुजम्मिल मुर्तजा, ऐजाम कुरैशी, अकील खान, मोहम्मद शोएब, बरकतुल्लाह. 

 

ये भी पढ़ें :- 

India A vs England Lions : मैथ्यू पॉट्स के कहर से 192 पर सिमटी इंडिया, इंग्लैंड की टीम ने पहले दिन कसा शिकंजा

IND vs ENG : शोएब बशीर का वायरल वीडियो देख बेन स्टोक्स हुए थे हैरान! अब बताया कैसे 20 साल के गेंदबाज को भारत लाने का बनाया था प्लान

IND vs ENG: रोहित शर्मा जिस मैदान पर पहली बार टेस्ट ओपनर बने, वहीं होगा उनका सबसे बड़ा इम्तिहान

लोकप्रिय पोस्ट