icon

UEFA Champions League Final : रियल मैड्रिड बना चैंपियन, डॉर्टमंड को रौंदकर 15वीं बार खिताब पर जमाया कब्ज़ा

UEFA Champions League Final 2024 : लंदन के वेम्बली स्टेडियम में खेले गए यूएफा चैंपियंस लीग के फाइनल मुकाबले में रियल मैड्रिड ने डॉर्टमुंड को 2-0 से हराया.

UEFA Champions League ट्रॉफी के साथ रियल मैड्रिड की टीम
authorShubham Pandey
Sun, 02 Jun 09:23 AM

UEFA Champions League Final 2024 : यूरोप की सबसे प्रतिष्ठित फुटबॉल ट्रॉफी मानी जाने वली यूएफा चैंपियंस लीग पर रियल मैड्रिड ने एक बार फिर अपना दबदबा साबित किया. लंदन के वेम्बली स्टेडियम में शनिवार रात खेले गए मुकाबले में स्पेन के क्लब रियल मैड्रिड ने जर्मनी के क्लब बोरुसिया डॉर्टमंड को 2-0 से हराकर चैंपियंस लीग के खिताब पर कुल 15वीं बार कब्ज़ा जमाया. मैड्रिड की तरफ से विनिसियस जूनियर और डानी कार्वाहाल ने गोल दागे.

 

15वीं बार रियल मैड्रिड बना चैंपियन 


स्पेन के दमदार रियल मैड्रिड क्लब के नाम अब सबसे अधिक बार चैंपियंस लीग का खिताब जीतने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. अब तक 22 क्लब इस ट्रॉफी को जीत चुके हैं. जिसमें 15 बार रियल मैड्रिड क्लब ने बाजी मारी और 18 बार वह इस लीग का फाइनल मुकाबला खेल चुकी है. मैड्रिड ने साल 1955-56 सीजन ने पहली बार चैंपियंस लीग के खिताब को अपने नाम किया था. मैड्रिड के अलावा इटली के क्लब ऐसी मिलान ने इस कप को 7 बार अपने नाम किया है.

 


डॉर्टमंड दूसरी बार हारा फाइनल


जर्मन क्लब बोरुसिया डॉर्टमंड की बात करें तो वह इस लीग के फाइनल में तीसरी बार पहुंची थी. जबकि पहली बार बोरुसिया डॉर्टमंड की टीम ने साल 1996-97 सीजन में चैंपियंस लीग का खिताब अपने नाम किया था. इसके बाद साल 2013-13 में भी बोरुसिया डॉर्टमंड की टीम फाइनल में पहुंची थी लेकिन उस समय बायर्न म्यूनिख से हार का सामना करना पड़ा था. जिसके बाद अब रियल मैड्रिड ने उन्हें ट्रॉफी से दूर रखा.

 

दूसरे हाफ में रियल मैड्रिड ने दागे दो गोल 


वहीं चैंपियंस लीग के फाइनल मुकाबले की बात करें तो रियल मैड्रिड की टीम डॉर्टमंड पर भारी नजर आई. डॉर्टमंड की टीम जहां पुरे मैच के दौरान सिर्फ 42 प्रतिशत गेंद अपने पास रख सकी. वहीं रियल मैड्रिड की टीम ने 57 प्रतिशत गेंद अपने पास रखी. पहले हाफ में कोई गोल नहीं हुआ लेकिन दूसरे हाफ में रियल मैड्रिड के लिए 74वें मिनट में डानी कार्वाहाल ने गोल दागा और जीत की उम्मीदें बढ़ा दी. हालांकि पहला गोल दागने के बाद रियल मैड्रिड ने इसके नौवें मिनट में ही विनिसियस जूनियर के गोल की मदद से 2-0 की मजबूत बढ़त हासिल कर डाली. 83वें मिनट में विनिसियस जूनियर के गोल करते ही मैड्रिड के फैंस जीत का जश्न मनाने लगे और डॉर्टमंड की टीम अंत तक वापसी नहीं कर सकी. जिससे मैड्रिड ने 2-0 से एकतरफा अंदाज में फाइनल को अपने नाम किया.  

 

ये भी पढ़ें :- 

Hardik Pandya : हार्दिक पंड्या ने बुरे दौर पर टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले तोड़ी चुप्पी, कहा - जब मैं 16 साल का था तबसे...

T20 WC, Virat Kohli : अमेरिका पहुंचकर टीम इंडिया की जर्सी पहनते ही ICC ने विराट कोहली को दिया ख़ास गिफ्ट, Video आया सामने

Rishabh Pant One Hand SIX : बांग्लादेश के सामने ऋषभ पंत ने एक हाथ से लगाया गगनचुंबी छक्का तो ICC ने जारी किया Video, पूछा - ‘दो हाथ की किसे जरूरत?’

लोकप्रिय पोस्ट