icon

बड़ी खबर : भारतीय स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री ने किया संन्यास का ऐलान, जानिए कब खेलेंगे अपना आखिरी मुकाबला

Sunil Chhetri Retirement : भारत के लिए 20 साल फुटबॉल के मैदान में गोल बरसाने वाले दिग्गज खिलाड़ी सुनील छेत्री ने अब संन्यास का ऐलान कर डाला.

भारत के लिए एक मैच के दौरान सुनील छेत्री
authorShubham Pandey
Thu, 16 May 10:01 AM

Sunil Chhetri Retirement : भारत के लिए 20 साल फुटबॉल के मैदान में गोल बरसाने वाले दिग्गज खिलाड़ी सुनील छेत्री ने अब संन्यास का ऐलान कर डाला. इसकी जानकारी छेत्री ने अपने एक्स हैंडल पर एक इमोशनल पोस्ट के जरिए दी है. इसमें छेत्री जहां भावुक नजर आए. वहीं उन्होंने ये भी बताया कि आने वाला भारत का मैच उनके करियर का आखिरी मैच होगा.

 

इस दिन खेलेंगे अपना आखिरी मैच 


20 साल तक फुटबॉल के मैदान में अपने पैरों से जादू बिखेरने वाले सुनील छेत्री ने अपने रिटायरमेंट वाले वीडियो में बताया कि अब वह आखिरी मैच खेलने के लिए तैयार हैं और ये फैसला परिवार व सभी लोगों से बातचीत करने के बाद ही लिया गया है. इसके मुताबिक़ छेत्री अब फीफा वर्ल्ड कप 2026 के क्वालीफायर स्टेज में कुवैत के खिलाफ छह जून को अपना आखिरी मैच खेलते नजर आएंगे और इसके बाद फिर वह भारत की जर्सी पहनकर फुटबॉल के मैदान में नजर नहीं आएंगे. 39 साल की उम्र में छेत्री का संन्यास लेना भारतीय फुटबॉल के लिए एक बड़ा झटका है. 

 


सुनील छेत्री ने बताई संन्यास की वजह

 

सुनील छेत्री ने अपने रिटायरमेंट वीडियो में कहा,

 

पिछले 19 सालों में मैंने कर्तव्य, प्रेशर और अपार ख़ुशी जैसी चीजों का अच्छा अनुभव प्राप्त किया है. मैंने कभी इतने अधिक मैच भारत के लिए खेलने के बारे में नहीं सोचा था. मैंने बुरा किया, अच्छा किया लेकिन जो कुछ भी हो, पिछले एक और डेढ़ महीने से मुझे काफी अजीब महसूस हो रहा था और इसके चलते ही मैंने फैसला किया कि कुवैत के खिलाफ आगामी मुकाबला मेरे करियर का आखिरी मैच होगा. ये मुकाबला काफी अहम होने वाला है और उसमे अगर हम तीन अंक हासिल करते हैं तो आगे स्टेज में जा सकते हैं. लेकिन इस मैच के लिए मुझे अधिक प्रेशर का पिछले 15 से 20 दिनों से एहसास ही नहीं है. यही कारण है कि ये मेरा आखिरी गेम होगा. 

 


सुनील छेत्री ने जीते कई खिताब 

 

सुनील छेत्री की बात करें तो वह अभी तक कुल छह बार एआईएफएफ प्लेयर ऑफ़ द ईयर का अवार्ड जीत चुके हैं. साल 2011 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार और साल 2019 में छेत्री को पद्म श्री पुरस्कार से नवाजा गया था. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छेत्री एएससी चैंपियनशिप जीतने वाली भारतीय फुटबॉल टीम का भी हिस्सा रहे हैं. छेत्री के रहते भारतीय फुटबॉल टीम ने  2011 और 2015 में सैफ चैंपियनशिप, 2008 में चैलेंज कप, 2007, 2009  व 2012 में नेहरू कप जबकि 2017 और 2018 में इंटरकांटिनेंटल कप पर कब्जा जमाया था. 

 

 

ये भी पढ़ें :- 

T20 World Cup 2024 के लिए 5 महीनों में तैयार हुआ वानखेडे से बड़ा स्टेडियम, भारत एक वॉर्म अप समेत 4 मैच यहां खेलेगा

IPL Backstage : आईपीएल की वजह से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में हो गई सिर-फुटौव्वल, अपने ही बोर्ड से भिड़ गए खिलाड़ी
IPL Forgotten Heroes : धोनी के साथ दो बार IPL चैंपियन बना ये जांबाज, जानें कौन है रंगारंग लीग का ये गुमनाम स्टार ?

लोकप्रिय पोस्ट