icon

सुनील छेत्री ने कुवैत के खिलाफ गोलरहित ड्रॉ के साथ करियर को कहा अलविदा, वर्ल्‍ड कप 2026 क्‍वालिफायर के तीसरे राउंड से चूकी टीम इंडिया

India vs Kuwait: कुवैत के खिलाफ मुकाबला सुनील छेत्री के करियर का आखिरी मैच था, जो ड्रॉ रहा. दोनों टीमें इसमें गोल नहीं कर पाई. 

कुवैत के खिलाफ सुनील छेत्री
authorकिरण सिंह
Thu, 06 Jun 09:33 PM

सुनील छेत्री ने अपने 19 साल के करियर को अलविदा कह दिया है. उनके करियर का आखिरी मैच गोलरहित ड्रॉ रहा. कुवैत के खिलाफ भारत ने गोलरहित ड्रॉ खेला और इस ड्रॉ के साथ ही टीम वर्ल्‍ड कप 2026 क्‍वालिफाययर के तीसरे राउंड में पहुंचने से भी चूक गई. भारत के लिए कुवैत के खिलाफ ये करो या मरो मैच था. वर्ल्‍ड कप क्‍वालिफायर के तीसरे राउंड में पहुंचने के लिए उसे कुवैत के खिलाफ हर हाल में जीत चाहिए थी, मगर भारतीय टीम इससे चूक गई. हालांकि उसने कुवैत को कड़ी टक्‍कर दी,  मगर इसके बावजूद टीम गोल करने में कामयाब नहीं हो पाई, जिससे उसकी आगे की राह मुश्किल हो गई है.

 

मुकाबले के शुरुआत में कुवैत ने भारत पर दबाव बनाने की कोशिश की थी. शुरुआती चौथे मिनट में फैजल अल हरीबी ने गोल  की कोशिश की, मगर गुरप्रीत सिंह ने शानदार डिफेंड करके कुवैत की कोशिश पर पानी फेर दिया. इसके दो मिनट बाद चांगते ने सुनील छेत्री की मदद  से गोल का प्रयास किया, मगर कुवैत ने उनकी कोशिश को नाकाम कर दिया. 10वें मिनट में भारत को कॉर्नर मिला, मगर टीम मौके का फायदा नहीं उठा पाई. हाफ टाइम तक दोनों टीमें बढ़त लेने के लिए जूझती रही. दूसरे हाफ में दोनों शुरुआत से ही अटैक के मूड में नजर आई. 60वें मिनट में भारत को कॉर्नर मिला, मगर कुवैत के शानदार डिफेंस के चलते भारत इसे गोल में नहीं बदल पाया. निर्धारित समय के बाद इंजरी टाइम में भी दोनों टीमें गोल नहीं कर पाई और इसी के साथ मुकाबला गोलरहित ड्रॉ पर खत्‍म हुआ.

 

भारत की राह मुश्किल


टीम अगर इस मैच में जीत हासिल कर लेत तो वह पहली बार 18 टीमों के क्वालीफायर के आखिरी राउंड के लिए क्वालीफाई करने के लिए काफी बेहतर स्थिति में होती. चार-चार टीमों के नौ ग्रुप में से टॉप दो टीमें क्वालिफिकेशन के तीसरे राउंड में पहुंचेंगी. तीसरे चरण के बाद ही इसे हासिल करने वालों का फैसला होगा.  भारत ग्रुप ए में चार मैचों में चार अंकों के साथ कतर (12 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर काबिज है. अफगानिस्तान गोल अंतर से पिछड़कर तीसरे स्थान पर है. कुवैत तीन अंक के साथ आखिरी पायदान पर है.  भारतीय टीम इसके बाद मंगलवार को कतर का सामना करेगी. 

 

छेत्री का करियर

 

मुकाबला खत्‍म होते ही पूरा स्‍टेडियम छेत्री के नाम से गूंज उठा. छेत्री भी अपने इमोशंस पर काबू नहीं कर पाए और मैदान से बाहर बाहर जाते उनकी आंखों से आंसू निकल पड़े. छेत्री के नाम 150 मैचों में 94 गोल है और वह सक्रिय खिलाड़ियों में क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के बाद सबसे ज्यादा इंटरनेशनल गोल करने वालो की सूची में तीसरे स्थान पर हैं. 

 

ये भी पढे़ं

भारत क्यों नहीं जीत पा रहा ICC ट्रॉफी? रिकी पोंटिंग ने खोली सच्चाई की परतें, बोले- टैलेंट है लेकिन दिमाग... 

T20 World Cup: डेल स्टेन को अमेरिका में स्टाफ ने सिखाई बॉलिंग, बताया कैसे फेंकते हैं गेंद, Video देख हो जाएंगे लहालोट

IND vs PAK: पाकिस्तानी दिग्गज ने अपनी टीम और बाबर आजम की धज्जियां उड़ाईं, बोले- इन्हें तो ओपनर ही नहीं पता, भारत का पलड़ा भारी

लोकप्रिय पोस्ट