icon

लियोनेल मेसी ने रिकॉर्ड 8वीं बार जीता Ballon D'or, 23 साल के खिलाड़ी को हराया

लियोनेल मेसी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि उम्र महज एक नंबर है. 36 साल की उम्र में भी वो यंग फुटबॉलर्स पर भारी पड़े और Ballon D or को अपने नाम कर लिया.

लियोनल मेसी ने जीता बैलोन डी ओर
authorकिरण सिंह
Tue, 31 Oct 07:48 AM

वर्ल्‍ड चैंपियन लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ने एक बार फिर साबित कर दिया कि उम्र महज एक नंबर है. उन्‍होंने 36 साल की उम्र में रिकॉर्ड 8वीं बार बेलोन डी ओर (Ballon d'Or) अवॉर्ड जीता. इंटर मियामी के स्टार मेसी उम्‍मीदवारों की 30 प्‍लेयर की लिस्‍ट में टॉप पर रहे. उन्‍होंने मैनचेस्‍टर सिटी के स्‍टार 23 साल के एर्लिंग हालैंड को हराया.  

 

बार्सिलोना के पूर्व स्‍टार के लिए 2022-23 सीजन सबसे यादगार रहा. उन्‍होंने इस दौरान अपने पूरे करियर की सबसे बड़ी जीत हासिल की. अपना सबसे बड़ा ख्‍वाब पूरा किया. पिछले साल कतर ने उन्‍होंने अर्जेंटीना को वर्ल्‍ड चैंपियन बना दिया था. 

 

WhatsApp पर  Sports Tak channel को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें

 

माराडोना को डेडिकेट अवॉर्ड


मेसी को मियामी के सह मालिक डेविड बैकहम ने अवॉर्ड दिया. इस जीत  के बाद अर्जेंटीना के स्‍टार ने कहा कि हमने जो हासिल किया, उसके लिए ये पूरी अर्जेंटीना टीम के लिए एक गिफ्ट है. मेसी ने साल 2020 में दुनिया को अलविदा कह चुके अर्जेंटीना के दिग्‍गज खिलाड़ी डिएगो माराडोना को ट्रॉफी डेडिकेट की, जिनके 63वें बर्थडे पर ही मेसी ने रिकॉर्ड 8वीं बार बैलेन डी ओर अवॉर्ड जीता. मेसी ने कहा-

 

हैप्‍पी बर्थडे डिएगो, ये आपके लिए है.


मेसी ने पहला बेलोन डी ओर साल 2009 में जीता था. इसके बाद 2010, 2011, 2012,2015, 2019 और 2021 में भी वो इस अवॉर्ड को जीतने में सफल रहे. 8वें अवॉर्ड के साथ ही वो क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो से 3 अवॉर्ड आगे निकल गए हैं. 

 

ये भी पढ़ें
पाकिस्तानी कोच ने भारत की अनजान कंडीशन पर फोड़ा वर्ल्ड कप में नाकामी का ठीकरा, कहा- हमारा कोई भी खिलाड़ी...
पाकिस्तान क्रिकेट में वर्ल्ड कप के बीच नया धमाका, इंजमाम उल हक ने दिया इस्तीफा
'ICC Rankings दुरुस्त नहीं, हम भारत से तो खेलते नहीं', पाकिस्तानी कोच ने माना कमजोर है उनकी टीम, बोले- किसने हमें फेवरेट कहा

लोकप्रिय पोस्ट