icon

भारतीय फुटबॉल टीम सीरिया से हारकर AFC Asian Cup से बाहर, लगातार तीसरे मैच में मिली शिकस्त

AFC Asian Cup 2023 में भारतीय टीम मैच जीतना तो दूर एक गोल भी नहीं कर पाई. उसने तीन मैचों में छह गोल खाए और सीरिया से पहले ऑस्ट्रेलिया-उज्बेकिस्तान ने पीटा.

भारत का एएफसी एशियन कप में खराब प्रदर्शन जारी रहा.
authorShakti Shekhawat
Tue, 23 Jan 07:18 PM

भारतीय फुटबॉल टीम एएफसी एशियन कप 2023 से बाहर हो गई. उसे सीरिया के हाथों अपने आखिरी ग्रुप मैच में 1-0 से शिकस्त मिली. सीरिया की ओर से 76वें मिनट में ओमार ख्रिबिन ने गोल किया जो निर्णायक साबित हुआ. वे सब्सटीट्यूट के तौर पर खेलने के लिए उतरे थे. भारत को इससे पहले ऑस्ट्रेलिया (2-0) और उज्बेकिस्तान (3-0) से भी मात मिली थी. इस तरह से ग्रुप बी में टीम इंडिया लगातार तीन मैच हार गई. इस दौरान उसकी तरफ से एक भी गोल नहीं हुआ. विरोधी टीमों ने छह बार उसकी गोलपोस्ट में सेंध लगाई. भारत लगातार चौथी बार पहले ही राउंड से बाहर हुआ है. उसने 1964 में फाइनल खेला था और तब वह उपविजेता था. तब चार टीमें खेला करती थी. लेकिन इसके बाद से 1984, 2011, 2019 और अब 2023 के एडिशन में वह ग्रुप स्टेज ही बाहर हो गया. भारत ने 2019 में एशियन कप में एक मुकाबला जीता था. तब उसने थाईलैंड को 4-1 से हराया था. 

 

भारत को सीरिया के हाथों सात साल बाद हार मिली है. इस मैच से पहले टीम इंडिया हेड टू हेड में 3-2 से आगे थी. हालांकि वर्तमान में रैंकिंग में सीरिया भारत के आगे है. यह मुकाबला सुनील छेत्री के लिए एशियन कप में आखिरी मैच हो सकता है. वे इससे पहले 2011 और 2019 में खेले थे. इस टूर्नामेंट में उनके नाम नौ मैच रहे और इनमें उन्होंने चार गोल किए. वे एशियन कप में भारत की तरफ से सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं. 

 

 

भारत शुरू में हावी फिर सीरिया का दबदबा

 

सीरिया के खिलाफ मुकाबले में भारत ने शुरुआत से आक्रामक रवैया अपनाया. महेश नाओरेम और लालियनजुआला छागंटे ने शानदार दौड़ लगाते हुए खतरा पैदा किया लेकिन वे साफ मौका तैयार नहीं कर सके. लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ा वैसे ही सीरिया ने दबदबा कायम करना शुरू कर दिया. पहले हाफ के आखिरी मिनटों में तो उन्होंने हमलों की झड़ी लगा दी. सातवें मिनट में पाब्लो सबाग ने कॉर्नर किक को हेडर के जरिए भारतीय गोलपोस्ट की तरफ मारा. लेकिन गुरप्रीत सिंह संधू ने इसे बचा लिया. कुछ देर बाद उन्होंने इब्राहिम हेसार के शॉट को लेकर गेंद उछलकर सीरियाई खिलाड़ी इजेकुएल हैम के पास चली गई लेकिन शुभाशीष बोस ने शानदार तरीके से बचाव कर भारत को गोल नहीं खाने दिया. इसके बाद भी सीरियाई हमले जारी रहे. पहले हाफ में भारत ने गोल पोस्ट की तरफ तीन शॉट मारे जबकि सीरिया ने 12.

 

दूसरे हाफ के पहले ही मिनट में भारत को तब झटका लगा जब डिफेंडर संदेश झींगन चोटिल होकर बाहर चले गए. उनकी जगह निखिल पुजारी आए. उदांता सिंह भी बाहर गए और उनकी जगह महेश नाओरेम ने ली. 65वें मिनट ने कोच इगोर स्टीमक ने सहल अब्दुल समद को भेजा. लेकिन खास कामयाबी नहीं मिली. मैच में जब आखिरी 14 मिनट बचे थे तब इब्राहिम खेसर ने बॉक्स के बाएं किनारे से ख्रिबिन को पास दिया और उन्होंने राहुल भेके को छकाते हुए गोल कर दिया. आखिरी मिनट्स में भारत ने जोर लगाया लेकिन कामयाबी दूर ही रही.

 

ये भी पढ़ें

शूटर रेजा ढिल्लों और अनंत जीत सिंह नरुका का स्कीट स्पर्धा में कमाल, भारत को पेरिस ओलिंपिक में दिलाया 19वां कोटा
Exclusive: राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा में नहीं पहुंच पाने की जैवलिन किंग नीरज चोपड़ा ने बताई वजह, कहा- चाहता तो था लेकिन...
Indonesia Masters: लगातार दो फाइनल हारने के बाद इंडोनेशिया मास्टर्स से हटी सात्विक-चिराग की स्‍टार जोड़ी, जानें वजह

लोकप्रिय पोस्ट