icon

India vs Kuwait: सुनील छेत्री के फेयरवेल मैच में इतिहास रच सकता है भारत, FIFA World Cup क्‍वालिफायर्स के तीसरे राउंड में जगह बनाने पर नजर

कुवैत के खिलाफ भारत का करो या मरो मुकाबला सुनील छेत्री के करियर का आखिरी मुकाबला होगा. वो आखिरी बार भारतीय टीम की जर्सी में नजर आएंगे.

सुनील छेत्री खेलेंगे करियर का आखिरी मैच
authorकिरण सिंह
Wed, 05 Jun 10:33 PM

दिग्‍गज भारतीय फुटबॉलर सुनील छेत्री गुरुवार को जब कुवैत के खिलाफ फीफा वर्ल्‍ड कप क्वालीफाइंग मैच में आखिरी बार मैदान पर भारत की अगुआई करेंगे और टीम उन्हें जीत के साथ विदाई देना चाहेगी. भारतीय टीम के लिए ये मैच करो या मरो की तरह है. टीम अगर इस मैच को जीतती है तो वह पहली बार 18 टीमों के क्वालीफायर के आखिरी राउंड के लिए क्वालीफाई करने के लिए काफी बेहतर स्थिति में होगी. 39 साल के छेत्री का करियर करीब 19 साल का रहा और अपने आखिरी मैच में वो भी टीम के लिए अपना सब कुछ झोंकने के लिए तैयार होंगे. चार-चार टीमों के नौ ग्रुप में से टॉप दो टीमें क्वालिफिकेशन के तीसरे राउंड में पहुंचेंगी. फीफा ने विश्व कप में एशिया के कोटे में आठ बर्थ का इजाफा किया है और तीसरे चरण के बाद ही इसे हासिल करने वालों का फैसला होगा.  उत्तरी अमेरिका में होने वाले 2026 विश्व कप में भारतीय टीम की कल्पना करना थोड़े दूर के सपने की तरह है, मगर भारतीय टीम इसे सच करने के लिए जुटी हुई है.

 

भारत ग्रुप ए में चार मैचों में चार अंकों के साथ कतर (12 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर काबिज है. अफगानिस्तान गोल अंतर से पिछड़कर तीसरे स्थान पर है. कुवैत तीन अंक के साथ आखिरी पायदान पर है.  भारतीय टीम अगर कुवैत को हराने में सफल रहती है तो वो अफगानिस्तान पर बढ़त बना सकती है. अफगानिस्तान गुरुवार को ही कतर का सामना करेगा. अफगानिस्तान गोल अंतर के मामले में भारत से सात गोल पीछे है और भारत की जीत के बाद उसके लिए इस अंतर को कम करना काफी मुश्किल होगा. भारतीय टीम इसके बाद मंगलवार को कतर का सामना करेगी, जबकि अफगानिस्तान के सामने कुवैत की चुनौती होगी. छेत्री के नाम 150 मैचों में 94 गोल है और वह सक्रिय खिलाड़ियों में क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के बाद सबसे ज्यादा इंटरनेशनल गोल करने वालो की सूची में तीसरे स्थान पर हैं.  

 

भारत और कुवैत का हेड टू हेड रिकॉर्ड 


भारत और कुवैत क‍ी टीम दोनों छह बार आमने सामने हुई है. जिसमें भारत ने दो मैच जीते और तीन मैच गंवाए, जबकि एक मुकाबला ड्रॉ रहा.  कुवैत के खिलाफ 2023 सैफ चैम्पियनशिप के मैच में छेत्री ने अहम रोल निभाया था. जहां उनकी मदद से सहल अब्दुल समद ने बराबरी का गोल किया और फिर शूटआउट में भारत से 5-4 से मैच जीता. विश्व कप क्वालीफायर में भारत को अपने शुरुआती मैच में मनवीर सिंह के गोल कुवैत के खिलाफ जीत मिली. हालांकि उसके बाद उसे कतर के खिलाफ 0-3 से हार का सामना करना पड़ा.

 

टीम ने किए बड़े बदलाव

 

भारत इस मैच के लिए पुख्ता तैयारी के साथ उतरेगा. टीम ने आई-लीग के फॉरवर्ड एडमंड लालरिंडिका (इंटर काशी) और डेविड लालहलनसंगा (मोहम्मडन स्पोर्टिंग) के रूप में कुछ बड़े बदलाव किए हैं. ये पांच साल में पहली बार है जब दूसरे स्तर की लीग से कोई खिलाड़ी नेशनल टीम के लिए डेब्‍यू करने के लिए तैयार होगा. टीम को डिफेंस में संदेश झिंगन की अनुपस्थिति से जूझना होगा, जो जनवरी में एशियाई कप में चोट के कारण बाहर हो गए हैं. राहुल भेके, अनवर अली और सुभाशीष बोस जैसे खिलाड़ियों पर उनकी कमी को पूरा करने की जिम्मेदारी होगी.  टीम को लालियानजुआला छांगते से भी उम्मीदे होगी. उन्होंने आईएसएल सत्र में मुंबई सिटी के लिए 10 गोल किये और छह गोल में सहायक की भमिका निभाई. वो इस लय को कुवैत के खिलाफ भी बरकरार रखना चाहेंगे, जिनके पास डिफेंस में हसन अल-एनेजी जैसा अनुभवी खिलाड़ी हैं. कुवैत ने पिछले मैच में अफगानिस्तान को 4-0 से रौंदा था और उसके हौसले बढ़े हुए होंगे.

 

टीमें: भारत: गुरप्रीत सिंह संधू (गोलकीपर), निखिल पुजारी, सुभाशीष बोस, अनवर अली, जय गुप्ता, जैक्सन सिंह, अनिरुद्ध थापा, नाओरेम महेश सिंह, ब्रैंडन फर्नांडीस, लालियानजुआला चांगटे, सुनील छेत्री.

 

कुवैत: सुलेमान अब्दुलगफर (गोलकीपर), राशेद अल-दोसारी, खालिद अल इब्राहिम, हसन अल-एनेजी, सलमान बोरमेया, ईद अल-रशीदी, हमद अल-हरबी, फैसल जायद, अजबी शेहाब, मोहम्मद दाहम, यूसुफ़ नासिर.

 

ये भी पढ़ें :-

French open 2024: रोहन बोपन्‍ना 'लाल बजरी के बादशाह' बनने से महज दो कदम दूर, एक घंटे में एबडेन के साथ की सेमीफाइनल में एंट्री

FIFA World Cup Qualifier:सुनील छेत्री अपने रिटायरमेंट के फैसले पर क्‍या ले सकते हैं यूटर्न? आखिरी मैच की तैयारी के बीच भारतीय स्‍टार का बड़ा बयान

पीवी सिंधु की Paris Olympic की तैयारी को करारा झटका, इंडोनेशिया ओपन में सफर खत्‍म होने के बाद बढ़ी भारत की टेंशन

लोकप्रिय पोस्ट