icon

भारतीय फुटबॉल टीम के कोच की पद से छुट्टी, FIFA वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स में नाकामी की मिली सजा

भारतीय टीम वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स में तीसरे राउंड में जगह नहीं बना सकी. उसे दूसरे राउंड के मैच में कतर से 2-1 से मात दी थी. इसके बाद वह क्वालिफाइंग राउंड से बाहर हो गई.

इगोर स्टिमाक 2019 में भारत के मुख्य कोच बने थे.
authorShakti Shekhawat
Mon, 17 Jun 08:36 PM

भारतीय फुटबॉल टीम के मुख्य कोच इगोर स्टिमाक को बर्खास्त कर दिया गया है. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने 17 जून को यह कदम उठाया. फीफा वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स में भारत के निराशाजनक प्रदर्शन के चलते स्टिमाक की छुट्टी हुई है. वे 2019 में भारत के मुख्य कोच बने थे और उन्हें पिछले साल एक साल का एक्सटेंशन दिया गया था. भारतीय टीम वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स में तीसरे राउंड में जगह नहीं बना सकी. उसे दूसरे राउंड के मैच में कतर से 2-1 से मात दी थी.

 

56 साल के स्टिमाक क्रोएशिया के लिए फुटबॉल खेलने का अनुभव रखते हैं. वे उस टीम का हिस्सा थे जिसने 1998 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था. स्टिमाक ने 2019 में स्टीफन कॉन्सटेनटाइन की जगह ली थी. स्टिमाक के कार्यकाल में भारत ने चार बड़ी ट्रॉफी जीती जिसमें दो सैफ चैंपियनशिप, एक इंटरकॉन्टिनेंटल कप और एक ट्राई नेशंस सीरीज शामिल है.

 

 

AIFF ने एक बयान में कहा, 

 

फीफा वर्ल्ड कप 2026 क्वालिफिकेशन के अभियान में सीनियर पुरुष टीम के निराशाजनक नतीजे को ध्यान में रखते हुए सदस्यों ने सर्वसम्मति से सहमति जताई कि टीम को आगे ले जाने के लिए एक नया हेड कोच सबसे अच्छा रहेगा. स्टिमाक को पद से हटाए जाने का नोटिस भेज दिया गया है और उन्हें तुरंत प्रभाव से जिम्मेदारियों से मुक्त किया जाता है. 

 

स्टिमाक के रहते भारत ने 53 में से 19 मैच जीते

 

स्टिमाक की नौकरी इस साल की शुरुआत से ही खतरे में थी. भारत एएफसी एशियन कप में लगातार तीन मैच हार गया था. उसके खिलाफ छह गोल हुए थे जबकि भारत कोई गोल नहीं कर पाया. इसके बाद वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स के रूप में उनके पास इकलौती उम्मीद थी. लेकिन भारत चार मैच में दो ही गोल कर पाया है. स्टिमाक के रहते भारत ने 53 मैच खेले और इनमें से भारत ने 19 जीते, 14 ड्रॉ हुए तो 20 गंवाए. माना जा रहा है कि भारतीय टीम को अगला मुख्य कोच सितंबर तक मिल जाएगा. 

 

ये भी पढ़ें

T20 World Cup से बाहर हुई टीम तो धाकड़ बल्लेबाज ने छोड़ा क्रिकेट, भारत में वर्ल्ड कप 2023 से किया था ODI डेब्यू

T20 WC 2024: बड़ी शर्मिंदगी होती है कि पूरे पाकिस्तान में...इंजमाम उल हक ने सेलेक्टर्स को लगाई लताड़, बताई टीम की सबसे बड़ी कमी

T20 WC 2024: 'टीम में कोई एकता नहीं, सभी अलग रहते हैं', गैरी कर्स्टन का पाकिस्तान टीम पर बड़ा आरोप, खिलाड़ियों की खोली पोल

लोकप्रिय पोस्ट