icon

Euro 2024: हेरी केन, जमाल मुसियाला समेत छह खिलाड़ियों को मिला गोल्डन बूट, जानिए यूरोपियन फुटबॉल ने क्यों उठाया यह कदम

हेरी कने लगातार दूसरी बार इंग्लैंड को यूरो चैंपियनशिप नहीं जिता पाए लेकिन एक बार फिर निजी उपलब्धि हासिल की जबकि क्लब या देश की ओर से अभी तक कोई बड़ा खिताब नहीं जीता.

हेरी केन, जमाल मुसियाला दोनों बायर्न म्यूनिख के लिए खेलते हैं.
authorShakti Shekhawat
Mon, 15 Jul 08:10 PM

इंग्लैंड के कप्तान और स्ट्राइकर हेरी केन समेत छह खिलाड़ियों ने यूरो 2024 गोल्डन बूट जीता है. केन की टीम खिताबी मुकाबले में स्पेन से 2-1 से हार गई. इंग्लैंड लगातार दूसरी बार फाइनल में हारा और उसका यूरो विजेता बनने का सपना जारी है. लेकिन हेरी केन ने एक बार फिर से निजी उपलब्धि हासिल की जबकि उन्होंने क्लब या देश की ओर से अभी तक कोई बड़ा खिताब नहीं जीता. हेरी केन ने जर्मनी में खेले गए टूर्नामेंट में कुल तीन गोल किए. उनके अलावा स्पेन के मिडफील्डर डानी ओल्मो, जर्मनी के मिडफील्डर जमाल मुसियाला, नेदरलैंड्स के फॉरवर्ड कॉडी गेकपो, स्लोवाकिया के विंगर इवान स्क्रांज और जॉर्जिया के स्ट्राइकर जॉर्जिस मिकाउताजे ने भी तीन-तीन गोल किए.

 

इंग्लैंड की टीम लगातार दूसरी यूरो चैंपियनशिप में उपविजेता रही. उसे पिछली बार इटली के हाथों हार झेलनी पड़ी थी. केन इन दो यूरो के अलावा दो बार इंग्लिश लीग कप और एक बार चैंपियंस लीग फाइनल में भी उपविजेता रही टीम का हिस्सा रहे हैं. वह व्यक्तिगत स्तर पर कई उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं इनमें पिछले सीजन बायर्न म्यूनिख के लिए खेलते हुए बुंडेसलीगा में सर्वाधिक गोल करने वाला खिलाड़ी बनने का गौरव भी शामिल रहा. लेकिन उनका क्लब 2012 के बाद पहली बार खिताब नहीं जीत सका. स्पेन ने चौथी बार यूरो चैंपियनशिप जीती है.

 

UEFA ने बदल दिए गोल्डन बूट के नियम

 

यूरोपियन फुटबॉल संस्था UEFA ने यूरो 2024 के गोल्डन बूट के लिए बदलाव किया था. इसके तहत समान गोल करने पर इस सम्मान को साझा करने की अनुमति दी थी. यही वजह रही कि छह खिलाड़ियों में गोल्डन बूट बांटा गया. इससे पहले 2021 में जब यूरो हुआ था तब पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और चैक गणराज्य के पैट्रिक स्चिक ने पांच-पांच गोल किए थे. लेकिन रोनाल्डो ने एक गोल करने में मदद की थी जिसकी वह से वे गोल्डन बूट के विजेता बने थे.

 

अगर पुराना सिस्टम जारी रहता तब केवल ओल्मो को ही गोल्डन बूट मिलता. उन्होंने इस एडिशन में तीन गोल के साथ दो असिस्ट भी किए. इससे पहले 2012 के यूरो में तीन गोल पर गोल्डन बूट मिल गया था. तब स्पेन के फर्नान्डो टोरेस विजेता बने थे. उस समय दो खिलाड़ियों के बराबर गोल होने की स्थिति में जो खिलाड़ी मैदान पर कम समय रहता वह विजेता बनता. अगर यह टीम अभी लागू होता तो स्लोवाकिया के स्क्रांज को गोल्डन बूट मिलता.

 

ये भी पढ़ें

Euro Cup 2024 Final: स्पेन ने इंग्लैंड को 2-1 से हराकर चौथी बार जीता यूरो कप खिताब, 86वें मिनट में मिकेल ने पलटा खेल
6 घंटे के भीतर खेल की दुनिया पर स्पेन का राज! दिन में एल्कराज बने टेनिस के बादशाह तो रात में फुटबॉल टीम चैंपियन
कुलदीप यादव ने पहले ही बता दिया था यूरो कप फाइनल का रिजल्ट, चैंपियन टीम और नतीजे पर की थी एकदम सटीक भविष्यवाणी

लोकप्रिय पोस्ट