icon

Euro Cup 2024: कौन हैं 64 साल के इतिहास में सबसे तेज गोल दागने वाले नेदिम बजरमी? जिसने अपने देश के लिए खेलने से किया इंकार, लड़नी पड़ी थी लड़ाई

Euro Cup 2024: अल्बानिया के नेदिम बजरामी ने यूरोपियन चैंपियनशिप के इतिहास का सबसे तेज गोल दाग दिया. उन्‍होंने महज 23 सेकेंड में इटली के खिलाफ गोल किया.

नेदिम बजरामी (जर्सी नंबर 10) इटली के खिलाफ इतिहास का सबसे तेज गोल दागते हुए
authorकिरण सिंह
Sun, 16 Jun 02:22 PM

यूरो कप 2024 में टीमों के बीच चैंपियन बनने की जंग शुरू हो गई है. इसी बीच अल्बानिया के नेदिम बजरामी ने इतिहास रच दिया. उन्‍होंने  यूरोपीय चैंपियनशिप के 64 साल के इतिहास का सबसे तेज गोल दागकर इतिहास रच दिया. नेदिम ने इटली के खिलाफ खेल शुरू होने के बाद 23वें सेकेंड में यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप में सबसे तेज गोल करने का रिकॉर्ड बनाया. हालांकि उनका ये गोल मौजूदा चैंपियन इटली पर जीत दर्ज करने के लिए काफी नहीं था, जिसने 2-1 से जीत दर्ज करके अपने अभियान की शानदार शुरुआत की. नेदिम के गोल की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है.

 

25 साल के नेदिम स्विट्जरलैंड के हैं, मगर वो स्विट्जरलैंड के लिए नहीं खेलते. वो अल्‍बानिया का प्रतिनिधित्‍व करते हैं. उनका कहना है कि उन्‍होंने अल्‍बानिया को अपने दिल से चुना है और वो इस टीम के साथ खुश हैं. वो स्विट्जरलैंड की यूथ टीमों के लिए खेले थे और वहां पर उन्‍होंने शानदार प्रदर्शन भी किया और उसके बाद वो इटली चले गए. 21 की साल उम्र में वो स्विट्जरलैंड के लिए यूरोपियन अंडर 21 चैंपियनशिप खेलने के लिए तैयार थे, मगर ये वही समय था, जब उन्‍होंने स्विट्जरलैंड की जर्सी पहनने से मना कर दिया. उन्‍होंने यूरोपियन टूर्नामेंट में स्विट्जरलैंड का प्रतिनिधित्‍व करने के बुलावे को इंकार कर दिया था. 

 

 

 

लड़नी पड़ी थी लड़ाई


स्विट्जरलैंड ने उन्‍हें मनाने की काफी कोशिश भी की थी, मगर सब फेल रही. इसके बाद स्विस महासंघ ने इस फैसले के खिलाफ अपील की. फीफा ने इसके बाद एएफएफ के उस अनुरोध को खारिज कर दिया, जिसमें बाजराम को अल्बानिया के लिए खेलने की अनुमति दी गई थी. उनका दावा था कि उन्होंने 21 साल की उम्र के बाद स्विट्जरलैंड के साथ 4 मैच खेले हैं.  इसके बाद  खेल पंचाट न्यायालय में लड़ाई लड़ी गई और AFL ने जीती. आज नेदिम अल्बानिया के लिए कमाल कर रहे हैं.

 

इटली- अल्बानिया मैच का हाल

 

अल्बानिया और इटली के बीच खेले गए मुकाबले की बात करें तो एलेसेंड्रो बस्तोनी ने इटली की तरफ से बराबरी का गोल दागा. उन्‍होंने 11वें मिनट में लोरेंजो पेलेग्रिनी के क्रॉस पर हेडर से गोल किया, जबकि निकोलो बरेला ने 16वें मिनट में गोल करके इटली को बढ़त दिला दी जो उसने आखिर तक बरकरार रखी. इटली के लिए यह जीत बेहद जरूरी थी क्योंकि ग्रुप बी में उसका सामना आगे तीन बार के चैंपियन स्पेन और 2022 में विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले क्रोएशिया से होगा.  स्पेन ने एक अन्य मैच में क्रोएशिया को 3-0 से हराया.  नेदिम के गोल ने हालांकि इटली को हैरत में डाल दिया. यूरोपीय चैंपियनशिप में इससे पहले सबसे तेज गोल करने का रिकॉर्ड रूस के दिमित्री किरिचेंको के नाम पर था, जिन्होंने 2004 में 67 सेकेंड में गोल किया था. 

 

ये भी पढ़ें- 

Team India: टीम इंडिया का हेड कोच बनने से पहले ही गौतम गंभीर ने BCCI के सामने रखी बड़ी शर्त, इन लोगों की छुट्टी तय

Fun-Out : MS Dhoni Funny statement उधर गर्लफ्रेंड नहीं है, ताली बजाने नहीं रखा है...

IPL Backstage : 17 साल में IPL के कितने टाइटल स्पांसर बदले? जानिए कैसे 40 से 500 करोड़ तक पहुंची रकम?

लोकप्रिय पोस्ट