icon

Euro 2024 में एक दिन में दो उलटफेर, 48वें नंबर के स्लोवाकिया ने नंबर 3 बेल्जियम को पीटा, रोमानिया ने यूक्रेन को हराकर 24 साल में जीता पहला मैच

Euro 2024 Results: बेल्जियम के स्टार खिलाड़ी रोमेलु लुकाकु के दो गोल VAR के चलते खारिज हो गए जिससे स्लोवाकिया ने एक गोल की बढ़त को बरकरार रखते हुए जीत दर्ज की.

बेल्जियम को रोमेलु लुकाकु ने काफी निराश किया.
authorShakti Shekhawat
Mon, 17 Jun 11:55 PM

जर्मनी में हो रहे यूरो 2024 में 17 जून को उलटफेर का दिन रहा. पहले रोमानिया ने युद्ध की विभीषिका झेल रहे यूक्रेन को 3-0 से रौंदकर तहलका मचा दिया तो दूसरे मैच में स्लोवाकिया ने बेल्जियम को 1-0 से पीट दिया. रोमानिया ने यूक्रेन पर जीत से साबित किया कि क्वालिफाइंग राउंड में उनका अजेय रहना कोई तुक्का नहीं था. बेल्जियम की बात करें तो उसके स्टार खिलाड़ी रोमेलु लुकाकु के दो गोल VAR तकनीक ने अमान्य करार दिए. स्लोवाकिया ने पहली बार बेल्जियम को हराया है. इससे पहले दोनों दो फ्रेंडली मैचों में भिडे़ जिनमें से एक मैच ड्रॉ रहा था तो दूसरे में बेल्जियम 2-1 से जीता था. दोनों यूरो 2024 से पहले आखिरी बार 11 साल पहले आपस में खेले थे.

 

रोमानिया ने यूरो चैंपियनशिप में अपनी दूसरी ही जीत दर्ज की और 24 साल में पहली जीत रही. इससे पहले रोमानिया ने साल 2000 में इंग्लैंड को 3-2 के अंतर से हराया था. इसके बाद से उसने 17 मैच खेले लेकिन जीत का इंतजार जारी रहा. अपने से काफी मजबूत यूक्रेन को उसने 3-0 के अंतर से हराया. निकोलाई स्टेंसियु ने उसकी तरफ से पहला गोल किया. दूसरे हाफ में रजवान मारिन और डेनिस मिहाई ड्रेगस ने गोल कर पूरी तरह से रोमानिया को हावी कर दिया. 

 

 

भावुक हुए रोमानिया-यूक्रेन के खिलाड़ी

 

रोमानिया आठ साल बाद किसी बड़े टूर्नामेंट में खेल रहा था. मैच शुरू होने से पहले जब राष्ट्रगान बजा तब कई खिलाड़ी रो रहे थे. यूक्रेन के भी कई खिलाड़ी भावुक थे क्योंकि यह देश अभी रूसी हमलों को झेल रहा है. यूक्रेन की तैयारियों पर इस युद्ध का असर पड़ा है. मई 2022 में एक स्टेडियम स्टैंड तबाह हो गया था. रोमानिया से मैच से पहले इसकी झलक दिखाई गई. 

 

 

स्लोवाकिया ने सातवें मिनट में किया गोल

 

ग्रुप डी के मुकाबले में स्लोवाकिया ने सातवें मिनट के गोल से बढ़त बना ली जो अंत तक जारी रहा. उसके लिए इवान स्क्रांज ने गोल किया. लुकाकु के पास दोनों गोल के मौके दूसरे हाफ में आए थे. लेकिन एक बार ऑफसाइड तो दूसरी बार हैंडबॉल के चलते गोल रद्द हो गए. हालांकि उनके पास पहले हाफ में दो बार गोल के सुनहरे मौके थे लेकिन वे इन्हें भुना नहीं पाए. लुकाकु ने पिछले साल क्वालिफाइंग ग्रुप में रिकॉर्ड 14 गोल किए थे लेकिन टूर्नामेंट के पहले मैच में वे ऐसा नहीं कर पाए. बेल्जियम को कोच डोमेनिको टेडेस्को के कार्यकाल में 15 मैच के बाद पहली हार मिली है. 
 

 

ये भी पढ़ें

Euro Cup 2024: कौन हैं 64 साल के इतिहास में सबसे तेज गोल दागने वाले नेदिम बजरमी? जिसने अपने देश के लिए खेलने से किया इंकार, लड़नी पड़ी थी लड़ाई
Euro 2024: मौत को मात देकर लौटा स्‍टार, फिर 1100 दिन बाद दनदनाता गोल दाग टीम को बचाया, तीन साल पहले बीच मैच में आया था हार्ट अटैक
भारतीय फुटबॉल टीम के कोच की पद से छुट्टी, FIFA वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स में नाकामी की मिली सजा

लोकप्रिय पोस्ट