icon

Euro 2024: 19 साल के खिलाड़ी ने तोड़ा क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो का 20 साल पुराना रिकॉर्ड, डेब्‍यू मैच में किया कमाल

Euro 2024: आर्दा गुलेर क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो को पीछे छोड़ते हुए डेब्‍यू मैच में गोल करके वाले यूरो कप के इतिहास के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं.  

आर्दा गुलेर ने 19 साल की उम्र में रचा इतिहास
authorकिरण सिंह
Wed, 19 Jun 12:15 PM

तुर्की के युवा खिलाड़ी आर्दा गुलेर ने इतिहास रच दिया है. उन्‍होंने 19 साल की उम्र में दिग्‍गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो का 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. आर्दा यूरो कप में अपने डेब्‍यू मैच में  गोल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. उन्‍होंने रोनाल्‍डो के रिकॉर्ड को तोड़ा. आर्दा ने जॉर्जिया के खिलाफ यूरो कप के ग्रुप एफ मुकाबले में ये उपलब्धि हासिल की. आर्दा ने 19 साल 114 दिन की उम्र में यूरो कप में अपने डेब्‍यू मैच में गोल किया. जबकि रोनाल्‍डो ने जब अपने यूरो डेब्‍यू गोल किया था, उस वक्‍त उनकी उम्र 19 साल 128 दिन थी.

 

उनके गोल के दम के तुर्की ने जॉर्जिया पर 3-1 से जीत हासिल की. उन्‍होंने 65वें मिनट के गोल करके अपनी टीम को बढ़त दिला दी थी. तुर्की के लिए 25वें मिनट में मैट मुलदुर ने  गोल करके टीम का खाता खोला. हालांकि जॉर्जिया ने 32वें मिनट में जॉर्ज के गोल से स्‍कोर बराबर कर दिया. दूसरे हाफ में 65वें मिनट में आर्दा ने तर्की को बढ़त दिलाई और फिर इंजरी समय में मोहम्‍मद करीम ने एक और गोलकर टीम की जीत पक्‍की की.

 

आर्दा का एक और कमाल


आर्दा 2004 में रोनाल्‍डो के बाद से यूरो में अपने डेब्‍यू मैच में गोल दागने वाले पहले टीनएजर हैं. जॉर्जिया के खिलाफ आर्दा ने कमाल का प्रदर्शन किया. वो 79 मिनट खेले, जिसमें उन्‍होंने एक गोल किया. पांच मौके बनाए, जिसमें दो सबसे बड़े मौके थे. आर्दा यूरो में पांच या उससे ज्‍यादा मौके बनाने वाले तीसरे टीनएजर बन गए हैं.

 

पुर्तगाल की शानदार जीत

 

वहीं दिन के एक अन्‍य मुकाबले में ग्रुप एफ में रोनाल्‍डो की पुर्तगाल टीम ने चेक रिपब्लिक को रोमांचक मुकाबले में 2-1 से हराया. स्थानापन्न खिलाड़ी फ्रांसिस्को कोनसेकाओ ने 92वें मिनट में गोल दागकर पुर्तगाल को जीत दिलाई. चेक ने लुकास प्रोवोड के 62वें मिनट में गोल करके टीम को बढ़त दिलाई, मगर 69वें मिनट में रॉबिन ह्रानाक के आत्‍मघाती गोल करके पुर्तगाल को बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया और फिर इंजरी टाइम में कोनसेकाओ ने पुर्तगाल के लिए विनिंग गोल दाग दिया.  

 

आत्‍मघाती गोल से जीता फ्रांस 

 

वहीं एक अन्‍य मुकाबले में फ्रांस ने ऑस्ट्रिया को 1-0 से हराया. इस पूरे मुकाबले में एक गोल हुआ, जिसने फ्रांस की जीत की कहानी लिख और वो एकमात्र गोल ऑस्ट्रिया के मैक्सिमिलियन वोबर ने किया. उनके आत्‍मघाती गोल ने फ्रांस को जीत दिला दी. उन्‍होंने 38वें मिनट में अपनी ही टीम के खिलाफ गोल दाग दिया. 

 

ये भी पढ़ें :- 

T20 WC 2024: विराट कोहली को लेफ्ट आर्म गेंदबाज कर रहे हैं नेट्स में तंग, खलील अहमद की गेंद मिस करते ही हो गए गुस्सा

Haris Rauf Controversy: 'वो भारतीय नहीं, पाकिस्‍तानी ही थे', हारिफ रऊफ की इस हरकत को दिग्‍गज खिलाड़ी ने बताया बेवकूफी, बोले- मैं तो चांटा मार देता

बड़ी खबर: केन विलियमसन ने छोड़ी न्‍यूजीलैंड की कप्‍तानी! T20 World Cup 2024 से जल्‍दी बाहर होने के बाद ठुकराया सेंट्रल कॉन्‍ट्रैक्‍ट

लोकप्रिय पोस्ट