icon

Champions League: मैनेजर के तौर पर पेप गार्डियोला ने तीसरी बार चैंपियंस लीग ट्रॉफी पर किया कब्जा, जानें अब तक का सफर

पेप गार्डियोला ने की कोचिंग में मैनचेस्टर सिटी ने नया इतिहास बना दिया है. इसके अलावा पेप ने तीसरी बार खिताब पर कब्जा किया है.

champions league: मैनेजर के तौर पर पेप गार्डियोला ने तीसरी बार चैंपियंस लीग ट्रॉफी पर किया कब्जा, जानें अब तक का सफर
authorSportsTak
Sun, 11 Jun 08:28 AM

मैनचेस्टर सिटी ने चैंपियंस लीग के फाइनल खिताब पर कब्जा जमा लिया है. इस्तांबुल में खेले गए इस फाइनल मुकाबले में मैनचेस्टर सिटी ने 1-0 से इंटर मिलान को हरा दिया. इंटर मिलान की टीम पूरे समय के दौरान एक भी गोल नहीं कर पाई.  मैनचेस्टर सिटी के लिए ये नया इतिहास है क्योंकि टीम ने पहली बार खिताब पर कब्जा किया है. रोड्री के इकलौते गोल यानी की 68वें मिनट में किए गए गोल ने टीम को चैंपियन बना दिया. खिलाड़ियों ने तो कमाल किया ही लेकिन कोच पेप गार्डियोला ने भी तीसरी बार ट्रॉफी पर कब्जा किया. ऐसे में चलिए जानते हैं उनका अब तक सफर.

 

2017-19: प्रीमियर लीग और लीग कप


पहले सीजन में ट्रॉफी नहीं जीत पाने के बाद गार्डियोला ने सबसे पहले आर्सेनल को काराबाओ कप में 3-0 से हराकर खिताब पर कब्जा किया था. टीम ने 100 पॉइंट्स के साथ लीग टाइटल जीता था.

 

2018-19: डोमेस्टिक टेबल


लिवरपूल को सिटी ने टाइटल रेस में हराया था और फिर इसके बाद चेल्सी को पेनल्टी में हराकर काराबाओ खिताब पर फिर कब्जा किया था. वहीं वाटफोर्ड को 6-0 से मात देकर सिटी की टीम ने एफए कप फाइनल जीता था. और डोमेस्टिक के हर खिताब को जीतने वाली पहली टीम बनी थी.

 

2019-20: लीग कप


सिटी के लिए इस दौरान थोड़ी मुश्किल आई क्योंकि उसे लिवरपूल के हाथों हार मिली. लेकिन अंत में टीम खाली हाथ नहीं गई. काराबाओ कप फाइनल में टीम ने एस्टन विला को 2-1 से हराया.

 

2020-21: प्रीमियर लीग और लीग कप


इस सीजन पर कोरोना की मार थी लेकिन इसके बावजूद सिटी ने कमाल कर दिया. टॉटनहम को मात देकर सिटी ने चौथी बार काराबाओ कप पर कब्जा किया. हालांकि चैंपियंस लीग से ये टीम चूक गई क्योंकि फाइनल में चेल्सी ने सिटी को हरा दिया.

 

2021-22: प्रीमियर लीग


सिटी को चैंपियंस लीग और FA कप के सेमीफाइनल में हार मिली. लेकिन अंत में लिवरपूल को सिटी ने एक पॉइंट से पीछे छोड़ फाइनल में एस्टन विला को मात देकर खिताब जीत लिया.

2022-23: प्रीमियर लीग, एफए कप, चैंपियंस लीग


अर्लिंग हालंड के धांसू खेल की बदौलत सिटी ने लंबे समय के चैंपियन आर्सेनल को हराकर 5वां टाइटल जीता. ये छह सालों में कोई बड़ा टाइटल था.  इसके बाद टीम ने मैनचेस्टर यूनाइटेड को 2-1 से हराकर एफए कप और फिर अंत में इंटर मिलान पर जीत हासिल कर चैंपियंस लीग का खिताब हासिल कर लिया.

 

ये भी पढ़ें:

Champions League Final : मैनचेस्टर सिटी ने लगाई खिताबी हैट्रिक, इंटर मिलान को हराकर पहली बार बने यूरोप के चैंपियन

Shubman Gill Controversy : WTC Final के चौथे दिन OUT होने के बाद ग्रीन की कैच पर गिल ने पकड़ा अपना माथा, ट्विटर पर निकाली भड़ास


 

लोकप्रिय पोस्ट