icon

Champions League Final : मैनचेस्टर सिटी ने लगाई खिताबी हैट्रिक, इंटर मिलान को हराकर पहली बार बने यूरोप के चैंपियन

इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर सिटी (Manchester City won Champions League) ने चैंपियंस लीग फाइनल में इंटर मिलान को 1-0 से हराकर पहली बार खिताब जीता.

champions league final : मैनचेस्टर सिटी ने लगाई खिताबी हैट्रिक, इंटर मिलान को हराकर पहली बार बने यूरोप के चैंपियन
authorSportsTak
Sun, 11 Jun 02:47 AM

इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर सिटी (Manchester City won Champions League) ने साबित कर दिखाया कि पूरे यूरोप में अब उनसे बेहतर कोई नहीं है. पेप गार्डियोला के नेतृत्व में सिटी ने इस सीजन एक दो नहीं बल्कि तीन खिताब जीतकर हैट्रिक जमाई. यूएफा चैंपियंस लीग (Champions League Final) के फाइनल में सिटी की टीम ने जैसे ही इंटर मिलान को 1-0 से हराया. गार्डियोला की सिटी ने फुटबॉल इतिहास में पहली बार चैंपियंस लीग के खिताब पर कब्जा जमाया. इससे पहले साल 2021 में सिटी की टीम को फाइनल में चेल्सी से हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि इस सीजन सिटी ने धमाल मचाया और प्रीमियर लीग व एफए कप जीतने के बाद अब चैंपियंस लीग का खिताब जीतकर ट्रेबल (एक सीजन तीन खिताब) पूरा कर डाला है. जिसके चलते एक सीजन में ईपीएल, एफए कप और चैंपियंस लीग जीतने वाली इंग्लिश क्लब की सिटी दूसरी टीम बन गई है. इससे पहले मैनचेस्टर यूनाइटेड ने 1998-99 में ये करिश्मा किया था. सिटी की तरफ से एक गोल रोड्रि ने किया और वह मैच के हीरो रहे. वहीं सिटी से हारने के चलते इंटर मिलान का 13 साब बाद चैंपियंस लीग का खिताब जीतने के सपना धरा रह गया. पिछली बार मिलान ने साल 2010 में ये खिताब तीसरी बार जीता था.


पहले हाफ में बराबरी की टक्कर से हुई शुरुआत 


इस्तांबुल के अतातुर्क ओलिंपियात स्टेडियम में इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर सिटी ने शुरू से ही इटली के इंटर मिलान क्लब पर दबाव बनाना शुरू किया. सिटी की तरफ से मैच के 6वें मिनट में ही बर्नार्डो सिल्वा ने फ्री किक पर शानदार शॉट लगाया लेकिन गोल नहीं मिल सका. इसके बाद अर्जेंटीना से आने वाले वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी लुटारो मार्टिनेज ने मिलान की टीम से पहला प्रयास किया लेकिन वह भी गोल करने में नाकाम रहा. इस तरह बराबरी की टक्कर से मैच आगे बढ़ा तो सिटी की टीम को बाद में एक बड़ा झटका लगा.

 

केविन डी ब्रुइन हुए चोटिल 


सिटी की टीम को मैच के 36वें मिनट में उस समय बड़ा झटका लगा. जब उनकी टीम के अनुभवी खिलाड़ी केविन डी ब्रुइन चोटिल होकर मैदान से बाहर चले गए. उनकी जगह सिटी के फिल फोडेन मैदान में आए. फिल के आने के बाद डेंजेल ने फ्री किक जीती. जबकि फिल फोडेन और जैक ग्रीलिश फ़ाउल कर बैठे. हालांकि पहला हाफ समाप्त हो गया और दोनों टीम के कोई भी खिलाड़ी गोल नहीं कर सके. पहले हाफ में सिटी ने कुल चार शॉट्स लगाए. जिमसें दो शॉट्स टारगेट पर भी गए लेकिन गोल नहीं हुआ. वहीं मिलान की टीम ने भी भरसक प्रयास किया और सिटी के ही बराबर चार शॉट्स लगाए. लेकिन उन्हें भी सफलता नहीं मिली.

 

दूसरे हाफ में सिटी ने खोला खाता 


पहले हाफ में गोल ना आने के बाद दूसरे हाफ में दोनों टीमों ने फिर से गोल के लिए जोर लगाना शुरू किया. लेकिन इस बार इंग्लिश टीम सिटी इंटर मिलान पर भारी पड़ी और मैच के 68वें मिनट में सिटी के फैंस को पहला गोल देखने को मिला. सिटी के जांबाज मिडफील्डर रोड्रि ने बॉक्स के सेंटर से राईट कॉर्नर पर शानदार गोल दाग दिया. इस गोल के बाद सिटी के फैंस की ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा और उनकी टीम ने 1-0 की बढ़त हासिल कर डाली.

 

13 शॉट्स इंटर मिलान ने लगाए


अब 1-0 से पीछे होने के बाद इंटर मिलान के धाकड़ खिलाड़ी रोमेलु लुकाकू ने मैदान में गोल करने का भरपूर प्रयास किया. लेकिन वह सिटी के मजबूत डिफेंस को भेद नहीं पा रहे थे. लुकाकू के आलावा मार्टिनेज भी अपनी टीम के लिए गोल नहीं कर सके. जबकि सिटी के गोलकीपर एडर्सन ने शानदार खेल दिखाया और पूरे मैच के दौरान कुल 4 सेव किए. वहीं पूरे मैच के दौरान इंटर मिलान ने कुल 13 शॉट्स में से 5 शॉट्स टारगेट पर लगाए. लेकिन उन्हें एक भी गोल नहीं मिला. वहीं सिटी ने पूरे मैच के दौरान कुल 7 शॉट्स लगाए. जिसमें चार टारगेट पर गए और एक गोल के अंतर से उनकी टीम ने पहले चैंपियंस लीग के खिताब पर कब्ज़ा जमा डाला.

 

लोकप्रिय पोस्ट