icon

AFC Asian Cup: भारत को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए जीत जरूरी, सामने सीरिया की चुनौती, जानें सुनील छेत्री के लिए कितनी मुश्किल है राह

AFC Asian Cup के ग्रुप चरण में सुनील छेत्री की भारतीय टीम शुरुआती दो मैच गंवा चुकी है, जिसके बाद उसके नॉकआउट में पहुंचने की संभावना खत्‍म होने के कगार पर पहुंच गई है.

भारत के खिलाफ इस मुकाबले में पांच गोल हुए हैं और टीम एक भी गोल करने में नाकाम रही है
authorकिरण सिंह
Mon, 22 Jan 07:54 PM

भारतीय टीम एएफसी एशियाई कप फुटबॉल (AFC Asian Cup) के ग्रुप चरण में शुरुआती दो मैचों में हार का सामना करने के बाद मंगलवार को जब सीरिया (India vs Syria) के खिलाफ मैदान में उतरेगी तो टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में जगह बनाने की अपनी धुंधली उम्मीदों को कायम रखने के लिए उसे इस मैच को जीतना होगा. ऑस्ट्रेलिया और उज्बेकिस्तान से 0-2 और 0-3 से हार का सामना करने वाली भारतीय टीम महाद्वीप की शीर्ष टीमों को टक्कर देने में नाकाम रही है. सीरिया के खिलाफ जीत सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) की अगुआई वाली टीम का सम्‍मान बचा सकती है. 

 

सीरिया वर्तमान में फीफा रैंकिंग में भारत (102वें पायदान) से 11 स्थान ऊपर 91वें स्थान पर है. कोच इगोर स्टिमक की टीम के लिए हालांकि जीत असंभव नहीं है, क्योंकि उन्होंने पहले भी ( 2007, 2009 और 2012 के नेहरू कप टूर्नामेंट में) सीरिया पर जीत हासिल की है. दोनों टीमों ने पिछली बार 2019 में इंटरकॉटिनेंटल कप में एक-दूसरे का सामना किया था. उस समय भी स्टिमक टीम के मुख्य कोच थे. अहमदाबाद में खेला गया यह मुकाबला 1-1 की बराबरी पर छूटा था.  

 

भारत का आगे का सफर मुश्किल

भारत अगर ‘अल बायत स्टेडियम’ में सीरिया को हरा देता है तो वह ग्रुप बी में तीसरे स्थान पर रहेगा. ये हालांकि अंतिम 16 में उसे जगह दिलाने के लिए काफी नहीं होगा. भारत के खिलाफ पांच गोल हुए हैं और टीम एक भी गोल करने में नाकाम रही है. ऐसे में टीम के लिए तीसरे स्थान की छह में से चार सर्वश्रेष्ठ टीम में जगह बनाना मुश्किल होगा. हर ग्रुप की शीर्ष दो टीम के अलावा तीसरे स्थान की चार टीमें अगले चरण के लिए क्वालीफाई करेगी.

ग्रुप चरण का आखिरी मैच गुरुवार (ग्रुप ई और ग्रुप एफ) को खेला जाएगा. सीरिया को अगर टीम हराने में सफल रही तब भी उसके आगे बढ़ने की संभावना का पता उसी दिन चलेगा.

 

 

गोल करने के तीनों मौके गंवाए

उज्बेकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम को गोल करने के तीन मौके मिले थे, लेकिन टीम एक को भी भुनाने में सफल नहीं रही. स्टिमक ने कहा-

 

इस स्तर पर गोल खाने का कोई सही समय नहीं होता है. अगर आप उज्बेकिस्तान जैसी टीम को समय और जगह देंगे तो वह आपको नहीं छोड़ेंगे. हमें सुधार करने के लिए काम करना होगा. मैदान में ज्यादा जगह देने से बचना होगा और अहम मैचों को जीतने की कोशिश करनी होगी.

 

सीरिया दो मैचों में एक अंक के साथ भारत से बेहतर स्थिति में है. टीम ने उज्बेकिस्तान के खिलाफ गोलरहित ड्रॉ खेला था, जबकि ऑस्ट्रेलिया से उसे 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था. 

 

ये भी पढ़ें:

सचिन तेंदुलकर अयोध्‍या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्‍ठा के बाद हुए इमोशनल, बोले- मेरी आने वाली पीढ़ियां...

Inside Story : विराट कोहली ने रोहित शर्मा से कही अपने दिल की बात, फिर सुना दिया इंग्लैंड के खिलाफ 2 टेस्ट से बाहर होने का फैसला

IND vs ENG: कौन हैं ऑलराउंडर विक्रांत केनी? जो इंग्‍लैंड के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया की करेंगे कप्‍तानी

लोकप्रिय पोस्ट