icon

WWE इतिहास के ये 12 धुंआधार मुकाबले, जब अंडरटेकर, जॉन सीना से लेकर द ग्रेट खली तक, सबने फैंस को चौंकाया

WWE इतिहास के 12 सबसे फेमस मैच, जिनसे निकले कई स्टार रेसलर.

wwe इतिहास के ये 12 धुंआधार मुकाबले, जब अंडरटेकर, जॉन सीना से लेकर द ग्रेट खली तक, सबने फैंस को चौंकाया
authorSportsTak
Fri, 14 Jul 05:44 PM

WWE का इतिहास काफी पुराना है. पिछले 70 सालों से रेसलिंग में अब WWE की लोकप्रियता पूरी दुनिया में हैं. इन सालों में अंडरटेकर, रिक फेल्यर, ट्रिपल एच, हल्कहोगन, जॉन सीना और द रॉक जैसे एक से बढ़कर एक फाइटर ने अपनी रेसलिंग से सभी के दिलों में जगह बनाई. इनके बीच फाइट देखने के लिए सिर्फ अमेरिका या यूरोप ही नहीं बल्कि भारत के फैंस भी काफी उत्साहित रहते थे. जिनकी फाइटिंग के कुछ बेहतरीन पल अभी भी फैंस के जेहन में ज़िंदा है. ऐसे में चलिए जानते हैं WWE के इतिहास के 12 सबसे बेहतरीन मैचों के बारे में, जिनकी चर्चा अक्सर होती रहती है.


बडी रोजर्स vs ब्रूनो सैममार्टिनो: 17 मई, 1963

 

WWE को सबसे पहले वर्ल्ड वाइड रेसलिंग फेडरेशन (WWWF) काहा जाता था. उस समय दो फाइटर बडी रोजर्स और ब्रूनो सैममार्टिनो के बीच तगड़ी दुश्मनी देखने को मिलती थी. जिसके चलते 17 मई 1963 को इन दोनों के बीच धमाकेदार मैच हुआ. क्योंकि मैच से पहले रोजर्स को दिल का दौरा पड़ा था और वह अस्पताल में भर्ती थे. इसके बावजूद वह मैच के लिए आए लेकिन 48 सेकेंड में वह मैच हार गए. जिससे सबसे जल्दी 48 सेकंड में WWE चैंपियनशिप जीतने का ये रिकॉर्ड अभी भी कायम है.


हल्क होगन और मिस्टर टी vs रॉडी पाइपर और पॉल ऑर्नडॉर्फ - रेसलमेनिया

 

WWE की दुनिया में हल्क होगन ने आते ही अपना नाम बना लिया था. उनकी फाइट का हर कोई दीवाना था. उन्होंने WWE के सबसे बड़े इवेंट रेसलमेनिया के लिए मिस्टर टी के साथ जोड़ बनाई और 'राउडी' रॉडी पाइपर और 'मिस्टर वंडरफुल' पॉल ऑर्नडॉर्फ के खिलाफ जीत दर्ज करते हुए रेसलमेनिया और WWE को प्रो रेसलिंग के रूप में एक नया आयाम दिया.


हल्क होगन vs आंद्रे द जाइंट - रेसलमेनिया III

 

साल 1987 में रेसलमेनिया का तीसरा एडिशन खेला गया. जिसमें WWE को चलाने वाले विन्स मैकमोहन WWF चैंपियन हल्क होगन के सामने फेमस आंद्रे द जाइंट को लाने में कामयाब रहे. आंद्रे ने उस समय दिल तोड़ दिया जब उसने होगन की गर्दन से क्रॉस छीनकर अपने कट्टर दुश्मन बॉबी 'द ब्रेन' हेनान को दे दिया. यह अब तक का सबसे महान रेसलमेनिया मूमेंट बना हुआ है.

 

रेज़र रेमन बनाम शॉन माइकल्स - रेसलमेनिया-10

 

मैडिसन स्क्वायर गार्डन में रेसलमेनिया का 10वां एडिशन खेला गया. जिसमें नई पीढ़ी के पहलवान का रेजर रोमन का मुकाबला शॉन माइकाल्स से हुआ. इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप के लिए ही इस लैडर मैच में रोमन जहां इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन बने. वहीं शॉन को फैंस ने 'मिस्टर' का नाम दिया. इन दोनों के बीच ये लेडर मुकाबला WWE के इतिहास में काफी फेमस है.


ब्रेट हार्ट बनाम स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन - रेसलमेनिया 13

 

रेसलमेनिया 13 ने स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन को एक मेगा स्टार बना दिया. इस समय फाइटर में गजब का जज्बा और आत्मविश्वास के साथ एटीट्यूड एरा की शुरुआत हुई थी. जिसके चलते फाइटर अब जीत के लिए कुछ भी करने को तैयार थे. इसमें कुर्सी शॉट, कम वार, बहुत सारा खून, मैदान के चारों ओर लड़ाई, आदि चीजें सामने आ गई थी. इन सभी चीजों में दर्द से हार मानने की बजाए ऑस्टिन ने जज्बा दिखाया और हीरों बनकर सामने आए थे. रेसलमेनिया 13 के बाद से ऑस्टिन WWE के बड़े स्टार बन गए थे.


शॉन माइकल्स बनाम स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन - रेसलमेनिया XIV

 

ऑस्टिन ने 29 मार्च 1998 को रेसलमेनिया XIV में WWF चैंपियनशिप के लिए शॉन माइकल्स को हराकर एटीट्यूड युग के सबसे दमदार युग की शुरुआत की. WWE के लिए आख़िरकार WCW से आगे निकलने के लिए ना सिर्फ मंच तैयार करना बल्कि मैकमोहन विवाद ने उन्हें सर्वकालिक सबसे बड़े प्रो रेसलर सितारों में से एक बना दिया.

 

द अंडरटेकर vs मैनकाइंड - WWE किंग ऑफ द रिंग, 1998

 

WWE के इतिहास में हेल इन ए सेल मैच यानि पिंजड़े के अंदर फाइट की शुरुआत साल 1997 में हुई थी. इसके बाद अगले साल 1998 में द अंडरटेकर और मैनकाइंड के बीच किंग ऑफ़ द रिंग के नाम से मुकाबला सेल यानि पिंजड़े के अंदर हुआ. इस मैच में अंडरटेकर ने मैनकाइंड को सेल के ऊपर से फेंक दिया था. जिससे मैनकाइंड के सारे दांत टूटने से लेकर उनकी नाक में भी चोट आई थी.

 

डडली बॉयज़ बनाम द हार्डी बॉयज़ vs एज और क्रिश्चियन - रेसलमेनिया, 2000

 

ट्राइएंगल लैडर मैच की शुरुआत से WWE के फैंस में काफी इजाफा हुआ. इसकी शुरुआत रेसलमेनिया 2000 में डडली बॉयज़, द हार्डी बॉयज़ और एज और क्रिस्चियन के बीच मैच से हुई. जैसे ही एक आदमी नीचे गया, दूसरे ने उसकी जगह ले ली, जिससे लैडर मैच - और कई मैचों की समाप्ति भी हो गई. ये मैच WWE के इतिहास में एक बड़े बदलाव का दौर लाया.


जॉन सीना vs जेबीएल - जजमेंट डे, 2005

 

साल 2005 के करीब जॉन सीना और जेबीएल नाम के फाइटर के बीच दुश्मनी चरम पर थी. इस मैच ने सीना को सुपरस्टार बनाने में अहम योगदान दिया. सीना और जेबीएल के बीच आई क्विट मैच खेला गया. जिसमें स्टील चेयर, स्टील स्टेप्स, मिनी ट्रक और टीवी के जरिए भी दोनों सुपरस्टार्स ने एक-दूसरे पर अटैक किया था. इसमें सीना ने जेबीएल का सर टीवी के अंदर घुसा दिया और उनका काफी खून तक बह गया था. यही कारण है कि इस मैच को भी WWE के फैंस अभी तक याद रखते हैं.

 

रैंडी ऑर्टन vs "द फीन्ड" ब्रे वायट - टीएलसी 2020

 

साल 2019 में ब्रे वायट को द फीन्ड का रोल दिया गया. लेकिन साल 2020 तक उनकी दुश्मनी रैंडी ऑर्टन से काफी बढ़ चली थी. जिसके चलते टेबल लैडर और चेयर वाले मैच (टीएलसी) 2020 में इन दोनों के बीच जबरदस्त मैच देखने को मिला. इस मैच के दौरान ब्रे ने ऑर्टन को दो बार आग के हवाले करना चाहा. लेकिन ऑर्टन ने वाइपर दांव से जवाब दिया और बरे की पीठ का पिछला हिस्सा आग पकड चुका था. इस मूमेंट को देख सभी फैंस हैरान हो गए थे. जिससे बरे को हार मिली थी.


जॉन सीना vs ब्रॉक लैसनर - एक्सट्रीम रूल्स 2012

 

WWE की दुनिया में ब्रॉक लैसनर भी खूंखार रेसलर के तौरपर सामने आए. उन्होंने अपनी दमदार फाइट से सभी को दीवाना बना लिया था. जिस कड़ी में साल 2012 में एक्सट्रीम रूल्स के दौरान ब्रॉक लैसनर का सामना जॉन सीना से हुआ. एक्सट्रीम रूल्स के मैच में एक से बढ़कर एक खतरनाक हथियार का इस्तेमाल खिलाड़ी कर सकते हैं. मैच के अंत तक दोनों सुपर स्टार खून से लथपथ हो गए थे और सीना को हार झेलनी पड़ी थी.


द अंडरटेकर vs द ग्रेट खली - लास्ट मैन स्टैंडिंग मैच

 

WWE की दुनिया में भारत के धाकड़ पहलवान द ग्रेट खली ने भी काफी नाम बनाया. लेकिन उनका द अंडरटेकर के साथ लास्ट मैन स्टैंडिंग मैच सभी के दिलों में बस गया. 7 फुट से अधिक लंबाई और गज़ब की ताकत खली को दमदार फाइटर बना रही थी. लेकिन अंडरटेकर से मैच के दौरान खली ने स्टील चेयर से उन पर हमला करना चाहा, मगर अंडरटेकर ने चेयर छीन कर खली के सिर पर तेजी से वार किया. जिससे खली के सिर से खून निकलने लगा था और अंडरटेकर को विजेता घोषित कर दिया गया. 
 

ये भी पढ़ें :- 

MLC 2023: पाकिस्तान बॉलर की फिरकी में उलझे नाइट राइडर्स, मिलर-कॉन्वे के तूफान से सुपर किंग्स की आतिशी जीत
यशस्वी जायसवाल और डेब्यू शतक का दिलचस्प नाता, 11 महीने में 4 डेब्यू मैचों में उड़ाए शतक, दो बार ठोके दोहरे शतक

लोकप्रिय पोस्ट