icon

OLYMPICS: 4 शब्दों से मिलकर बना है ओलिंपिक का मोटो, 3 साल पहले जुड़ा नया शब्द, जानें क्या है 129 साल पुराने नारे का इतिहास

Olympics Motto: ओलिंपिक में कुल 4 शब्द होते है. तीन शब्द पहले से हैं. जबकि चौथे शब्द को साल 2021 में जोड़ा गया. इनका मतलब तेज, ऊंचा, मजबूत और एकजुट है.

ओलिंपिक का झंडा और रिंग्स
authorNeeraj Singh
Wed, 26 Jun 09:05 PM

Olympics Motto: 4 सालों में एक बार होने वाले ओलिंपिक खेलों का दुनियाभर के खिलाड़ियों और फैंस को बेसब्री से इंतजार रहता है. 2024 में होने वाले पेरिस ओलिंपिक की शुरुआत 26 जुलाई से होने जा रही है. जब कभी भी ओलिंपिक खेलों की बात होती है, तो उसके आदर्श वाक्य यानी कि मोटो की चर्चा भी जरुर होती है. ओलिंपिक मोटो मूल रूप से 3 लैटिन शब्दों के मेल से बना है, जिसमें ‘सिटिअस, अल्टिअस, फोर्टिअस’ शामिल हैं. हालांकि, 2021 में इसमें चौथा शब्द ‘कोम्युनिस’ भी जोड़ा गया था. ऐसे में आइए, जानते हैं कि इस ओलिंपिक मोटो का मतलब क्या होता है और इसके पीछे की कहानी क्या है.

 

क्या है ओलिंपिक मोटो का मतलब

 

1894 में आधुनिक ओलिंपिक खेलों के जनक पियरे डी कूबर्टिन के आग्रह पर ओलिंपिक मोटो को अपनाया गया था. इसमें तब शामिल किए गए 3 लैटिन शब्दों ‘ सिटिअस, अल्टिअस, फोर्टिअस’ के अंग्रेजी में मायने ‘Faster, Higher, Stronger’ होते हैं. हिन्दी में इसके अर्थ की बात करें, तो इसका मतलब ‘अधिक तेज, ऊंचा, अधिक मजबूत’ होता है.  2021 में जोड़े गए नए शब्द ‘‘कोम्युनिस’ का हिंदी में मतलब ‘एकजुट या साथ-साथ’ होता है. अब नया ओलिंपिक मोटो ‘Faster, Higher, Stronger- Together’ है.

 

क्या है ओलिंपिक मोटो के पीछे की कहानी

 

दरअसल, ओलिंपिक मोटो को 1894 में ओलिंपिक आंदोलन के शुभारंभ के मौके पर अपनाया गया था. संस्थापक पियरे डी कूबर्टिन एक ऐसा नारा चाहते थे, जो खेलों में उत्कृष्टता को दर्शाता हो. वो चाहते थे कि नारा ऐसा हो जो खिलाड़ियों को अपना बेस्ट देने के लिए प्रेरित करे. नारे के जरिए वो खिलाड़ियों को अधिक तेज बनने, ऊंचा लक्ष्य तय करने और अधिक मजबूत बनने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते थे. कूबर्टिन ने इस आदर्श वाक्य का प्रस्ताव जरूर रखा, लेकिन उनसे पहले इस नारे को कूबर्टिन के दोस्त हेनरी डिडॉन ने एक स्कूल खेल आयोजन के उद्घाटन समारोह के दौरान सबके सामने रखी थी. हेनरी डिडॉन एक डोमिनिकन पुजारी थे.

 

2021 में जोड़ा गया नया शब्द

 

कोरोना महामारी के दौरान अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति ने 20 जुलाई, 2021 को ओलिंपिक के मोटो में एक नया शब्द ‘कोम्युनिस’ जोड़ा. आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक ने कोरोना महामारी से निपटने के प्रयासों के कारण इसमें नए शब्द को जोड़ने की सिफारिश की. उन्होंने कहा था कि मैं अधिक तेज बनने, उच्चतर लक्ष्य तय करने और अधिक मजबूत बनने के लिए इसमें कोम्युनिस’ (एकजुटता) को जोड़ने का प्रस्ताव रखता हूं. इसे समिति ने स्वीकार कर लिया था.

 

ये भी पढ़ें:

भारत-पाकिस्तान मैच फिक्स करने पर बरसा इंग्लैंड का पूर्व खिलाड़ी, ICC को कोसते हुए जमकर सुनाई खरी-खोटी

IND vs ENG, Semifinal :'भारत को हारते हुए नहीं देख सकता', भारत-इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल से पहले अंग्रेज कप्तान ने क्यों कहा ऐसा ?

T20 WC 2024: विराट कोहली की बादशाहत खतरे में! 39 रन बनाते ही रहमानुल्लाह गुरबाज़ तोड़ देंगे टी20 वर्ल्ड कप में रनों का बड़ा रिकॉर्ड

लोकप्रिय पोस्ट