icon

विनेश फोगाट को भारतीय फैंस ही नहीं, गूगल का भी मिला खूब प्यार, पिछले 30 दिनों के ये आंकड़े हैरान कर देंगे

विनेश फोगाट गोल्‍ड मेडल मैच में पहुंचने के बावजूद पेरिस ओलिंपिक से खाली हाथ देश लौटीं. इस मुश्किल समय में पूरा देश अपनी स्‍टार पहलवान के साथ खड़ा हुआ.

विनेश फोगाट पेरिस ओलिंपिक से डिस्‍क्‍वालीफाई हो गई थीं
authorकिरण सिंह
Wed, 21 Aug 02:02 PM

विनेश फोगाट पेरिस ओलिंपिक में मेडल जीतने से भले ही चूक गईं, मगर उन्‍होंने पूरे देश के लोगों का दिल जरूर जीत लिया. पेरिस में भारतीय पहलवान के साथ जो भी हुआ, उसके बाद हर भारतीय उनकी हिम्‍मत बनकर खड़ा हो गया. देश लौटने पर फैंस ने उन्‍हें अपने सिर आंखों पर बैठाया. विनेश को भारतीय फैंस के साथ-साथ गूगल पर भी बेशुमार प्‍यार मिला. दरअसल विनेश पेरिस ओलिंपिक से डिस्‍क्‍वालीफाई हो गई थीं. वो लगातार तीन मैच जीतकर फाइनल में पहुंची थीं. 50 किग्रा वेट कैटेगरी के फाइनल में विनेश को अमेरिका की सारा से टकराना था, मगर गोल्‍ड मेडल मैच से ठीक पहले तय लिमिट से 100 ग्राम  वजन अधिक पाए जाने के कारण विनेश को ओलिंपिक से डिस्‍क्‍वालीफाई कर दिया गया. इतना ही उन्‍हें सिल्‍वर मेडल भी नहीं मिल पाया. 

 

पूरी दुनिया में विनेश के मामले की काफी चर्चा हुई. विनेश को गूगल पर पेरिस ओलिंपिक में दो मेडल जीतने वाली मनु भाकर, सिल्‍वर जीतने वाले नीरज चोपड़ा से भी ज्‍यादा प्‍यार मिला. पिछले 30 दिनों में गूगल पर उनके बारे में मनु भाकर, नीरज चोपड़ा, अमन सहरावत और हरमनप्रीत सिंह से भी ज्‍यादा सर्च किया गया और सबसे ज्‍यादा पढ़ा गया.

 

लोकप्रियता में विनेश सबसे आगे

 

सात अगस्‍त को विनेश की गूगल पर लोकप्रियता सबसे ऊपर थी. उनके बारे में सबसे ज्‍यादा सर्च किया गया था. मनु, नीरज, अमन और हरमनप्रीत की तुलना में विनेश के बारे में सबसे ज्‍यादा खोजा गया. दरअसल सात अगस्‍त को ही विनेश का फाइनल मुकाबला होना था, मगर उसी दिन सुबह उनके डिस्‍क्‍वालीफाई होने की खबर आई. वहीं नीरज ने शानदार थ्रो करके जैवलिन थ्रो के फाइनल में जगह बना ली थी. जिस वजह से इन प्‍लेयर्स की ज्‍यादा चर्चा थी, मगर विनेश की खबर आते ही उनके बारे में सर्च का ग्राफ सात अगस्‍त को 100 के आंकड़े को छू गया. जबकि नीरज 18 और मनु दो तक ही पहुंच पाए. विनेश का ग्राफ 5 अगस्‍त से ऊपर चढ़ना शुरू हुआ था.

 

किस रीजन में विनेश के बारे में सबसे ज्‍यादा सर्च किया गया? 

 

विनेश के बारे में गूगल पर जिस रीजन में सबसे ज्‍यादा खोजा गया, उसमें दमन एंड दीव का नाम सबसे ऊपर है. बाकी चारों प्‍लेयर्स की तुलना में इस रीजन में विनेश के बारे में 54 फीसदी लोगों ने गूगल किया. जबकि नीरज चोपड़ा को 39 फीसदी, अमन सहरावत चार और मनु भाकर के बारे में तीन फीसदी लोगों ने गूगल किया. दमन एंड दीव के बाद पुडुचेरी और तमिलनाडु ऐसे राज्‍य हैं, जहां भारतीय पहलवान के बारे में 50 फीसदी गूगल किया गया. 

 

इस लिस्‍ट में 47 फीसदी के साथ दिल्‍ली 8वें नंबर और पंजाब इतने ही प्रतिशत के साथ 9वें नंबर पर है. विनेश के बारे में चंडीगढ़ में 46 फीसदी गूगल किया गया और वो 12वें नंबर पर हैं. जबकि हरियाणा में 45 प्रतिशत लोगों ने विनेश के बारे में सर्च किया. हरियाणा 14वें नंबर और यूपी 16वें नंबर पर है. गूगल पर फैंस ने विनेश के मैच, फाइनल, अपील और डिस्‍क्‍वालीफाई के बारे में ज्‍यादा सर्च किया. भारतीय पहलवान ने डिस्‍क्‍वालीफाई होने के बाद CAS में जॉइंट सिल्‍वर देने के लिए अपील की थी, जिसे बीते दिनों CAS ने खारिज कर दिया था. जिसके बाद विनेश को खाली हाथ देश लौटना पड़ा.

 

ये भी पढ़ें:

देवदत्‍त पडिक्‍कल की टीम के बल्‍लेबाज ने 18 गेंदों पर ठोकी तूफानी फिफ्टी, फिर हुआ क्रिकेट इतिहास के सबसे अजीब तरीके आउट

गौतम गंभीर की ऑल टाइम वर्ल्‍ड इलेवन में तीन पाकिस्‍तानी दिग्‍गज, टीम इंडिया के हेड कोच ने भारतीय खिलाड़ियों को छोड़कर चुने 11 स्‍टार

Explained: भारत-पाकिस्‍तान के बीच 18 साल बाद टेस्‍ट मैच! कैसे IND vs PAK हो सकता है WTC फाइनल?

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट