icon

ब्रजभूषण की गिरफ्तारी की मांग कर रहे पहलवानों को मिला वर्ल्ड रेसलिंग का साथ, 45 दिन में चुनाव नहीं कराने पर सस्पेंड करने की चेतावनी

वर्ल्ड रेसलिंग ने भारत में चल रहे पहलवानों के प्रदर्शन पर चिंता जताई.

ब्रजभूषण की गिरफ्तारी की मांग कर रहे पहलवानों को मिला वर्ल्ड रेसलिंग का साथ, 45 दिन में चुनाव नहीं कराने पर सस्पेंड करने की चेतावनी
authorSportsTak
Tue, 30 May 10:49 PM

वर्ल्ड रेसलिंग (United World Wrestling) ने भारत में चल रहे पहलवानों के प्रदर्शन पर चिंता जताई. साथ ही पहलवानों के साथ पुलिसिया बर्ताव की निंदा की है. उसने जल्द से जल्द भारतीय रेसलिंग महासंघ (Wrestling Federation of India) के चुनाव कराने के निर्देश दिए हैं. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने कहा कि अगर 45 दिन के अंदर चुनाव नहीं कराए गए तो डब्ल्यूएफआई को सस्पेंड किया जा सकता है. बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक समेत भारत के कई बड़े पहलवान करीब डेढ़ महीने से यौन उत्पीड़न के आरोप झेल रहे ब्रज भूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. वे उनकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं. प्रदर्शन के तहत पहलवानों ने 28 मई को संसद भवन की तरफ मार्च करने की कोशिश थी मगर पुलिस ने उन्हें रोक दिया था. इस दौरान पहलवानों को जबरदस्ती पकड़कर हिरासत में लिया गया था.

 

वर्ल्ड रेसलिंग की ओर से जारी बयान में कहा गया है, कई महीनों से वह गंभीर चिंता के साथ भारत के हालात पर नज़र बनाए हुए हैं जहां पर पहलवान डब्ल्यूएफआई के प्रेसीडेंट के खिलाफ शोषण और उत्पीड़न के आरोपों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. यह हमारे ध्यान में है कि डब्ल्यूएफआई प्रेसीडेंट को शुरुआत में ही हटा दिया गया था और अभी वह इसका काम नहीं देख रहे. पिछले कुछ दिन की घटनाएं काफी चिंताजनक है जहां पहलवानों को विरोध मार्च के दौरान पुलिस ने कुछ समय के लिए हिरासत में लिया. वे जिस जगह पर प्रदर्शन कर रहे उसे भी प्रशासन ने खाली करा दिया.

 

बयान में आगे कहा, यूडब्ल्यूडब्ल्यू पहलवानों के साथ बर्ताव और उन्हें हिरासत में लेने की निंदा करता है. वह अभी तक की जांच के नतीजों में कमी पर भी निराशा जताता है. यूडब्ल्यूडब्ल्यू संबंधित प्रशासन से निवेदन करता है कि आरोपों को लेकर निष्पक्ष और विस्तार से जांच की जाए. यूडब्ल्यूडब्ल्यू पहलवानों के साथ मीटिंग करेगा और उनकी हालत व सुरक्षा के बारे में पता करेगा और उनकी चिंताओं के निवारण के लिए अपना समर्थन देता है.

 

डब्ल्यएफआई के चुनावों पर विश्व कुश्ती ने क्या कहा

 

वर्ल्ड रेसलिंग ने कहा कि डब्ल्यूएफआई के पास 45 दिन में चुनाव कराने का समय है. बयान के अनुसार, आखिर में यूडब्ल्यूडब्ल्यू आईओए और डब्ल्यूएफआई की एडहॉक कमिटी से अगले चुनावों को लेकर जानकारी मांगेंगे. चुनाव कराने की 45 दिन की समयसीमा का सम्मान किया जाएगा. अगर ऐसा नहीं होता है तब यूडब्ल्यूडब्ल्यू फेडरेशन को सस्पेंड किया जा सकता है. ऐसे में खिलाड़ी तटस्थ झंडे के नीचे हिस्सा लेने को मजबूर होंगे.

 

ये भी पढ़ें

Wrestlers Protest: विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया हिरासत में, पुलिस से भिड़ंत के बाद घसीटकर हटाए गए पहलवान
SAKSHI MALIK EXCLUSIVE: दिल्ली पुलिस और पहलवानों के बीच क्या हुआ था, किस बात पर बिगड़ा मामला?
एचएस प्रणय ने जीता Malaysia Masters, करियर में पहली बार नाम किया बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर खिताब, भारत का सूखा किया खत्म

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट