icon

खेल मंत्रालय के इस कदम के बाद 200 पैरा एथलीट्स को मिलेगी वर्ल्‍ड क्‍लास की सुविधा, अनुराग ठाकुर का बड़ा ऐलान

Anurag Thakur: अनुराग ठाकुर ने 200 पैरा खिलाड़ियों को SAI नेशनल सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस में शामिल करने की घोषणा की है. उनका कहना है कि वहां पर प्‍लेयर्स को सारी सुविधाएं मिलेगी. 

 अनुराग ठाकुर ने कहा कि NCOE में विशेषज्ञ कोच होंगे और वे सारी सुविधाओं से सुसज्जित होंगे.
authorPTI Bhasha
Tue, 27 Feb 09:13 PM

भारतीय पैरा एथलीट दुनियाभर में तिरंगा लहरा रहे हैं. टोक्‍यो पैरालिंपिक में भी भारतीय प्‍लेयर्स ने कमाल कर दिया था. अब इस साल होने वाले पेरिस पैरालिंपिक से पहले खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बड़ा ऐलान किया है. 200 पैरा एथलीट को वर्ल्‍ड क्‍लास सुविधाएं मिलेगी. देश में पैरा स्पोर्ट्स को और बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम उठाया है. 

 

खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने 2024-25 के लिए 10 खेलों में 97 महिला खिलाड़ियों सहित 200 पैरा खिलाड़ियों को SAI नेशनल सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस में शामिल करने की घोषणा की है. उन्‍होंने विश्वास जताया है कि ये खिलाड़ी भारत को एक खेल महाशक्ति बनाने में योगदान देना जारी रखेंगे. अनुराग ठाकुर ने कहा- 

 

ये पैरा खिलाड़ियों को विशेष प्रशिक्षण की सुविधा देना गांधीनगर और बेंगलुरु में सेंटर्स के किए गए अच्छे कार्यों का विस्तार है. हमने अब साइकिलिंग, तलवारबाज़ी, जूडो, कैनोइंग और कयाकिंग, रोइंग और ताइक्‍वांडो जैसे खेलों को शामिल किया है. NCOE में विशेषज्ञ कोच होंगे और वे सारी सुविधाओं से सुसज्जित होंगे.  

 

पैरा खेलों को मिलेगी गति

 

अनुराग ठाकुर ने कहा कि दिल्ली में पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स की सफलता सभी खिलाड़ियों के लिए बराबर अवसर प्रदान करने की दिशा में एक अहम कदम है. उन्होंने कहा कि नेशनल सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस में 200 पैरा एथलीटों को शामिल करने की यह पहल पैरा खेलों के विकास को और गति देगी.

 

पैरालिंपिक और एशियाई खेलों में भारत का प्रदर्शन

पैरालिंपिक खेलों और एशियाई पैरा खेलों दोनों में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. भारतीय एथलीटों ने टोक्यो 2020 पैरालिंपिक खेलों में 5 गोल्‍ड, 8 सिल्‍वर और 6 ब्रॉन्‍ज सहित 19 पदक जीते थे और पिछले साल  एशियाई पैरा खेलों में 29 गोल्‍ड, 31 सिल्‍वर और 51 ब्रॉन्‍ज सहित 111 पदक जीते थे. नेशनल सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस में तीरंदाजी के 68 , साइकिलिंग के 20, तलवारबाजी के 8, जूडो के 14, पैरा पावरलिफ्टिंग के 10, कैनोइंग, कयाकिंग और रोइंग के 6, शूटिंग के 20 और ताइक्‍वांडो के 18 प्‍लेयर्स को शामिल किया जाएगा.

 

ये भी पढ़ें-

एंडी मरे ने साल की दूसरी जीत हासिल करने के बाद की फेडरर जोकोविच के '500 के क्‍लब' में एंट्री, फिर बोले-मेरे पास कुछ महीने बचे हैं?

IND vs ENG: 'आप पागल हो...', इंग्लिश कोच ब्रेंडन मैक्कलम बशीर-हार्टली को लेकर काउंटी टीमों के लिए बोल गए!

इशान किशन ने 3 महीने बाद की मैदान पर वापसी, 12 गेंद में खत्म हो गया खेल, मैक्सवेल ने बनाया शिकार

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट