icon

भारत को किसने दिलाया था Paris Olympics 2024 का पहला कोटा? विराट कोहली से है कनेक्‍शन

भारत को साल 2022 में जिस खिलाड़ी ने पेरिस ओलिंपिक का पहला कोटा दिलाया था, वो खिलाड़ी पेरिस ओलिंपिक में नजर नहीं आएगा. 

पेरिस ओलिंपिक के आगाज में दो दिन बचे हैं
authorकिरण सिंह
Wed, 24 Jul 03:44 PM

पेरिस ओलिंपिक 2024 के आगाज में अब महज दो दिन ही बचे हैं. खेलों के इस महाकुंभ में 117 भारतीय खिलाड़ी चुनौती पेश करेंगे, जिसमें 70 पुरुष खिलाड़ी है तो 47 महिला खिलाड़ी हैं. कुल 16 खेलों में भारत अपनी दावेदारी पेश करेगा. देश के सैंकड़ों प्‍लेयर्स ने ओलिंपिक में देश का प्रतिनिधित्‍व करने के लिए अपनी दावेदारी पेश की थी, मगर 117 खिलाड़ी ही पेरिस के लिए उड़ान भर पाएं. 

 

इनमें से किसी ने ओलिंपिक क्‍वालीफायर के जरिए तो किसी ने क्‍वालीफिकेशन मार्क हासिल करके पेरिस ओलिंपिक का टिकट हासिल तो किया, मगर क्‍या आप जानते हैं कि भारत को किस खिलाड़ी ने पेरिस ओलिंपिक का पहला कोटा दिलाया था. भारत को पेरिस ओलिंपिक का पहला कोटा दिलाने वाले खिलाड़ी का कनेक्‍शन भारतीय स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली से है. इस खिलाड़ी का नाम है, भौनीश मेंदीरत्ता, जिन्‍होंने साल 2022 में भारत को पेरिस ओलिंपिक का पहला कोटा हासिल दिलाया था. 

 

कोहली से भौनीश का कनेक्‍शन

 

निशानेबाज भौनीश ने साल 2022 में  ISSF शॉटगन वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में ट्रैप फाइनल में चौथे स्‍थान पर रहकर देश के लिए कोटा हासिल किया था. भौनीश विराट कोहली के बहुत बड़े फैन हैं. कोहली एक इंटरव्‍यू में खेल को एंजॉय करने के बारे में कहा था, जिसे भौनीश काफी पसंद करते हैं. कोहली की वो बात भौनीश के दिल और दिमाग में बैठ गई. उसके बाद उनका रवैया ही बदल गया.  वो खेल को एंजॉय करने लगे.

 

पेरिस ओलिंपिक से दूर भौनीश

 

हालांकि वो पेरिस ओलिंपिक में नजर नहीं आएंगे. दरअसल कोटा देश को मिलता है, जिसके बाद नेशनल राइफल एसोसिएशन ट्रायल के जरिए टीम का फैसला लेती है. नेशनल ट्रायल्‍स के बाद भौनीश फाइनल स्‍क्‍वॉड में जगह नहीं बना पाए और पृथ्वीराज तोंदाइमान जगह बनाने में सफल रहे. 

 

ये भी पढ़ें

पेरिस ओलिंपिक के उद्घाटन से ठीक पहले ऑस्‍ट्रेलियाई महिला के गैंगरेप से सनसनी, प्‍लेयर्स को इसलिए टीम जर्सी ना पहनने की दी गई सलाह

12 दिन, छह मैच, नया हेड कोच और दो कप्‍तान, श्रीलंका दौरे के साथ भारतीय क्रिकेट में 'गंभीर' दौर की शुरुआत, जानें IND vs SL का पूरा शेड्यूल

मोहम्‍मद शमी की सुसाइड की कोशिश पर दोस्‍त का खुलासा, कहा- सुबह 4 बजे मैं किचन में जा रहा था, तभी देखा...

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट