icon

Paris Olympics 2024: 26 जुलाई से ओलिंपिक की शुरुआत, लेकिन रग्बी और फुटबॉल के साथ ये 4 खेल पहले ही हो जाएंगे शुरू, जानें क्या है कारण

26 जुलाई से शुरू होने वाले इवेंट हैंडबॉल, फुटबॉल, आर्चरी और रग्बी की शुरुआत पहले हो जाएगी. ये लंबे खेल हैं. इसलिए समय पर पूरा करने के लिए इनकी शुरुआत पहले हो रही है.

रग्बी सेवेंस में एक दूसरे से भिड़ते खिलाड़ी
authorNeeraj Singh
Sat, 13 Jul 03:33 PM

पेरिस ओलिंपिक्स 2024 अपने आयोजन के लिए पूरी तरह तैयार है. 26 जुलाई से इन खेलों की शुरुआत होने जा रही है जिसमें दुनियाभर के एथलीट्स हिस्सा लेंगे. सभी खेलों के शेड्यूल जारी कर दिए गए हैं. पेरिस तीसरी बार इन खेलों का आयोजन कर रहा है. इससे पहले 1900 और 1924 में भी पेरिस ओलिंपिक खेलों का आयोजन कर चुका है. सिंतबर 2017 में इंटरनेशनल ओलिंपिक कमिटी ने पेरिस को इसकी मेजबानी दी थी और तब से ही इसकी तैयारी हो रही है.

 

पेरिस 2024 गेम्स में कुल 329 इवेंट्स होंगे. इसमें 32 स्पोर्ट्स को शामिल किया गया है. इसके अलावा ब्रेकिंग, स्केटबोर्डिंग, स्पोर्ट क्लाइबिंग और सर्फिंग को पहली बार शामिल किया गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 4 खेल ऐसे हैं जो ओलिंपिक गेम्स शुरू होने से पहले ही शुरू हो जाएंगे. इसमें फुटबॉल, रगबी सेवेंस, हैंडबॉल और आर्चरी शामिल हैं. इन सभी खेलों की शुरुआत 24 और 25 जुलाई से हो जाएगी. लेकिन ऐसा क्यों होगा और इसके पीछे क्या कारण है चलिए जानते हैं.

 

फुटबॉल


फुटबॉल की शुरुआत 24 जुलाई से हो रही है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि फुटबॉल में कई सारी टीमें हिस्सा ले रही हैं. ऐसे में रोजाना मुकाबले खेले जाएंगे और कमिटी चाहती है कि ओलिंपिक गेम्स समाप्त होने से पहले ही सभी मैच हो जाएं इसलिए इसकी शुरुआत पहले ही कर दी जा रही है. ऐसे में 9 अगस्त को पुरुष टीम का गोल्ड मेडल मैच होगा और 10 अगस्त को महिला टीम का मैच होगा.

 

आर्चरी


आर्चरी की बात करें तो इसकी शुरुआत 25 जुलाई से ही हो रही है. आर्चरी भी एक लंबा इवेंट है और इसमें भी कई सारे राउंड्स होते हैं. 4 अगस्त को गोल्ड मेडल के मैच होंगे.

 

रग्बी सेवेंस


रग्बी सेवेंस की भी शुरुआत 24 जुलाई से होगी जिसमें शुरुआती राउंड्स होंगे. इसके बाद क्वार्टरफाइनल, सेमीफाइनल, महिलाओं और पुरुषों के मैच और फिर अंत में 30 जुलाई को गोल्ड मेडल का मैच खेला जाएगा.

 

हैंडबॉल


हैंडबॉल की भी शुरुआत 25 जुलाई से ही होगी. इसमें भी कई सारे देश हिस्सा लेंगे जिमसें प्रीलिमिनरी राउंड से इसकी शुरुआत होगी. और फिर पुरुष और महिलाओं के क्वार्टरफाइनल मुकाबले के बाद सेमीफाइनल और फिर अंत में 11 अगस्त को गोल्ड मेडल का मैच खेला जाएगा.

 

क्यों जल्दी शुरू होते हैं खेल

 

शेड्यूल: ओलिंपिक में कई सारे खेल होते हैं और इसमें कई सारे इवेंट भी होते हैं. ऐसे में सभी इवेंट को अपना अपना समय मिलता है. लेकिन कम समय के भीतर ही सभी इवेंट्स को करवाना होता है. इसलिए कॉम्पैक्ट शेड्यूल के चलते कुछ इवेंट्स की शुरुआत ओपनिंग सेरेमनी से पहले ही कर दी जाती है.

 

लॉजिस्टिक्स: ओलिंपिक्स को होस्ट करना अपने आप में एक बड़ा काम है. ओपनिंग सेरेमनी के दौरान वर्कर्स पर काफी ज्यादा लोड बढ़ जाता है. ऐसे में हर खेल को लॉजिस्टिक्स सपोर्ट देना पड़ता है. क्योंकि पूरे दुनियाभर में फैंस अपनी अपने पसंदीदा खेल को देखते हैं. ऐसे में हर खेल समय पर पूरा हो जाएगा इसलिए इसकी शुरुआत पहले होती है.

 

टीवी कवरेज: ओलिंपिक्स को ब्रॉडकास्ट करना सबसे मुश्किल काम होता है. हर जगह अलग अलग खेल खेले जाते हैं. ऐसे में अगर कुछ इवेंट्स की शुरुआत पहले हो जाती है तो इससे ब्रॉडकास्टर्स को इसे फैंस तक पहुंचाने में आसानी होती है.

 

एथलीट शेड्यूल: जो भी एथलीट्स ओलिंपिक्स में हिस्सा लेते हैं उनका शेड्यूल काफी व्यस्त रहता है. इसमें उनकी ट्रेनिंग, वॉर्म अप और बाकी चीजें शामिल होती हैं. ऐसे में ओपनिंग सेरेमनी से पहले इन एथलीट्स को भी समय मिल जाता है जिससे वो अपने खेल पर फोकस कर सकें.

 

वेन्यू: कई खेलों के लिए अलग वेन्यू होते हैं. वहीं कुछ खेल एक ही वेन्यू पर खेले जाते हैं. जैसे एक स्टेडियम में अगर फुटबॉल खेला जा रहा है तो हो सकता है उसमें रग्बी भी हो. ऐसे में वो खेल अपने शेड्यूल से पहले समाप्त हो जाए जिससे दूसरे खेल को मौका मिल सके. ये भी एक कारण होता है कि कुछ खेलों की शुरुआत पहले होती है.

 

ये भी पढ़ें :- 

Olympics: क्या एक एथलीट दो देशों के लिए खेल सकता है ओलिंपिक? नियम जानेंगे तो दिमाग घूम जाएगा

Olympic Flag Bearers : बलबीर सिंह सीनियर से लेकर मैरी कॉम तक, ओलिंपिक इतिहास में इन 19 खिलाड़ियों को मिला भारत का ध्वजवाहक बनने का सौभाग्य

आखिर कैसे मिलती है देशों को ओलिंपिक की मेजबानी, जानें कितने साल पहले होता है शहर का चुनाव?

लोकप्रिय पोस्ट