icon

Olympics: क्या एक एथलीट दो देशों के लिए खेल सकता है ओलिंपिक? नियम जानेंगे तो दिमाग घूम जाएगा

ओलिंपिक में क्‍या कोई खिलाड़ी दो देशों का प्रतिनिधित्‍व कर सकता है? अपने देश को छोड़कर क्‍या किसी दूसरे देश के नाम से चुनौती पेश सकता है?

दो देशों से ओलिंपिक खेल सकता है खिलाड़ी
authorकिरण सिंह
Fri, 05 Jul 02:06 PM

ओलिंपिक में अपनी काबिलियत का लोहा मनवाने के लिए दुनियाभर के एथलीट्स के बीच कांटे की टक्‍कर देखने को मिलती है. ओलिंपिक खेलने के अपने सपने को पूरा करने के लिए खिलाड़ी जी जान लगा देते हैं. अपनी कई ख्‍वाहिशों का बलिदान कर देते हैं. घर-परिवार तक छोड़ देते हैं. कुछ तो इस सपने के लिए अपना देश तक छोड़ देते हैं. किसी नए देश के नाम से अपनी अलग पहलचान बनाते हैं. अब सवाल ये है कि क्या ओलिंपिक के नियम किसी एथलीट को दो देशों से खेलने की इजाजत देते हैं. आइए समझते हैं.

 

अमेरिका की एलीन ने चीन को दिलाया गोल्ड


बीजिंग 2022 के शीतकालीन ओलिंपिक में एलीन गु ने बिग एयर फ्रीस्टाइल स्कीइंग में चीन के लिए गोल्ड मेडल जीते थे. खास बात यह है कि चीन के लिए मेडल जीतने वाली एलीन का जन्म अमेरिका में हुआ था. इसे लेकर विवाद बढ़ा कि एक देश के खिलाड़ी के दूसरे देश से खेलने के पीछे कौनसे नियम हैं.

 

क्या कहते हैं ओलिंपिक के नियम?


ओलिंपिक खेलों में एथलीट्स की हिस्सेदारी को लेकर ओलिंपिक चार्टर में विस्तार से बताया गया है. चार्टर के नियम 41 में साफतौर पर कहा गया है कि ओलिंपिक खेलों में हिस्सा लेने वाला खिलाड़ी जिस भी देश का प्रतिनिधित्व करना चाहता है, उसे वहां का नागरिक होना अनिवार्य है.

 

अगर एथलीट दो देश का नागरिक है तो?


कई बार कुछ प्‍लेयर्स के पास एक से अधिक देशों की नागरिकता होती है. ऐसे में सवाल उठता है कि वो किस देश के लिए खेल सकता है. ओलिंपिक चार्टर के नियम 41 में स्पष्ट रुप से बताया गया है कि अगर कोई एथलीट एक समय पर दो या अधिक देशों का नागिरक है, तो उसपर निर्भर करता है कि वो किस देश के लिए खेलना चाहता है.

 

तीन साल का वेटिंग पीरियड


अगर किसी एथलीट ने एक बार किसी देश के लिए ओलिंपिक, कॉटिनेंटल या रीजनल खेलों या वर्ल्ड चैंपियनशिप में से किसी में भी भाग ले लिया है तो दूसरे देश के लिए खेलने के लिए उसे नागरिकता बदलने के साथ-साथ इंटरनेशनल ओलिंपिक कमिटी (आईओसी) द्वारा तय किए 3 साल के वेटिंग पीरियड से भी गुजरना होगा. इसका मतलब ये है कि नए देश के लिए खेलने और पुराने देश के लिए खेले गए आखिरी मैच के बीच कम से कम तीन साल का गैप होना चाहिए. हालांकि इस अवधि को आईओसी कम या रद्द भी कर सकती है.

 

पेरिस ओलिंपिक में भी खिलाड़ियों ने बदली नागरिकता


पेरिस ओलिंपिक 2024 में कई खिलाड़ियों ने दूसरे देशों से खेलने का फैसला किया है. आईओसी ने 15 मार्च 2024 को सात एथलीट्स को दूसरे देशों का प्रतिनिधित्व करने की इजाजत दी. इससे पहले अक्टूबर 2023 में भी आईओसी ने तीन खिलाड़ियों को ऐसा करने की अनुमति दी थी. साथ ही आईओसी ने तीन साल के वेटिंग पीरियड में भी इन खिलाड़ियों को छूट दी थी. 

 

ये भी पढ़ें

Olympic Flag Bearers : बलबीर सिंह सीनियर से लेकर मैरी कॉम तक, ओलिंपिक इतिहास में इन 19 खिलाड़ियों को मिला भारत का ध्वजवाहक बनने का सौभाग्य

आखिर कैसे मिलती है देशों को ओलिंपिक की मेजबानी, जानें कितने साल पहले होता है शहर का चुनाव?

Olympic Boycott : 65 देशों ने मिलकर मास्को ओलिंपिक का क्यों किया बॉयकॉट? 1896 से लेकर अभी तक कौन-कौन से देश बने इन खेलों के विरोधी, जानिए सब कुछ

लोकप्रिय पोस्ट