icon

Paris Olympics 2024 के उद्घाटन से पहले छह भारतीय खिलाड़ी इस खेल में देंगे चुनौती, जानें कब और कहां देख सकते हैं Live Streaming

पेरिस ओलिंपिक के आगाज से एक दिन पहले यानी 25 जुलाई को आर्चरी के मुकाबले शुरू हो जाएंगे. यहां जानें लाइव स्‍ट्रीमिंग से लेकर टेलीकास्‍ट की हर डिटेल्‍स

पेरिस ओलिंपिक में भारतीय तीरंदाजी टीम
authorकिरण सिंह
Wed, 24 Jul 04:13 PM

पेरिस ओलिंपिक 2024 का उद्घाटन 26 जुलाई को होगा. ओलिंपिक के इतिहास में पहली बार ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन इंडोर ना होकर आउटडोर होगा. पेरिस ओलिंपिक के ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन सीन नदी पर होगा. ओपनिंग से एक दिन पहले ही छह भारतीय खिलाड़ी अपनी चुनौती पेश करेंगे. ओलिंपिक की आधिकारिक तौर पर शुरुआत भले ही 26 जुलाई से हो, मगर कुछ खेल ओपनिंग से पहले ही शुरू हो जाएंगे. जिसमें आर्चरी भी एक है, जिसमें छह भारतीय खिलाड़ी मैदान पर उतरेंगे.  

 

लंदन ओलंपिक 2012 के बाद यह पहला मौका है जबकि भारतीय टीम में सभी छह खिलाड़ी शामिल हैं. भारतीय मैंस और विमंस टीमों ने रैंकिंग के आधार पर ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई किया, जिसका मतलब है कि इस बार भारतीय तीरंदाज पांच इवेंट में हिस्‍सा लेंगे. 25 जुलाई को मैंस और विमंस आर्चरी का इंडिविजुअल रैंकिंग राउंड खेला जाएगा. विमंस इंडिविजुअल रैंकिंग राउंड में दीपिका कुमारी, अंकिता भक्‍त और भजन कौर मैदान पर उतरेगी, जबकि मैंस इंडिविजुअल रैंकिंग राउंड में बी धीरज, तरुणदीप राय और प्रवीण रमेश जाधव मैदान पर उतरेंगे.

 

टॉप 10 में जगह बनाना जरूरी

 

टीम को पसंदीदा ड्रॉ हासिल करने के लिए क्वालिफिकेशन में कम से कम शीर्ष 10 में जगह बनानी होगी. प्रत्येक तीरंदाज 72 तीर चलाएगा और क्वालिफिकेशन दौर में भाग ले रहे 53 देश के 128 खिलाड़ियों के स्कोर के आधार पर रविवार से शुरू होने वाली नॉकआउट प्रतियोगिता के लिए वरीयता तय की जाएगी. भारतीय टीम के लिए क्वालीफिकेशन दौर अहम होगा, जो अक्सर निचली वरीयता हासिल करती रही हैं और ऐसे में नॉकआउ में उन्हें साउथ कोरिया जैसी मजबूत टीम का सामना करना पड़ता है.

 

भारतीय तीरंदाज ओलिंपिक में अभी तक क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाए हैं. पेरिस ओलिंपिक में पुरुष टीम का फाइनल सोमवार को, जबकि व्यक्तिगत एलिमिनेशन मंगलवार को शुरू होगा. मिक्‍स्‍ड टीम का फाइनल अगले शुक्रवार को और उसी सप्ताह के आखिर में महिला और व्यक्तिगत फाइनल होंगे.

 

Paris Olympics 2024 में आर्चरी की लाइव स्‍ट्रीमिंग


पेरिस ओलिंपिक (Paris Olympics 2024) में आर्चरी का रैंकिंग राउंड कब खेला जाएगा ?
पेरिस ओलिंपिक (Paris Olympics 2024) में आर्चरी का रैंकिंग राउंड 25 जुलाई को खेला जाएगा.


पेरिस ओलिंपिक (Paris Olympics 2024) में आर्चरी का रैंकिंग राउंड कहां खेला जाएगा ?
पेरिस ओलिंपिक (Paris Olympics 2024) में आर्चरी का रैंकिंग राउंड  लेस इनवैलिड्स गार्डन में  में खेला जाएगा.

 

पेरिस ओलिंपिक (Paris Olympics 2024) में आर्चरी का रैंकिंग राउंड कितने बजे शुरू होगा ?
पेरिस ओलिंपिक (Paris Olympics 2024) में आर्चरी में विमंस रैंकिंग राउंड भारतीय समयानुसार दोपहर एक बजे और मैंस राउंड शाम 5.45 बजे शुरू होगा.


पेरिस ओलिंपिक (Paris Olympics 2024) में आर्चरी के रैंकिंग राउंड का लाइव टेलीकास्ट किस चैनल पर होगा ?

पेरिस ओलिंपिक (Paris Olympics 2024) में आर्चरी का रैंकिंग राउंड का लाइव टेलीकास्ट भारत में स्पोर्ट्स18 नेटवर्क पर किया जाएगा.


पेरिस ओलिंपिक (Paris Olympics 2024) में आर्चरी के रैंकिंग राउंड की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग किस एप पर होगी ?

पेरिस ओलिंपिक (Paris Olympics 2024) में आर्चरी के रैंकिंग राउंड की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग भारत में JIO Cinema पर होगी. 

 

ये भी पढ़ें-

भारत को किसने दिलाया था Paris Olympics 2024 का पहला कोटा? विराट कोहली से है कनेक्‍शन

पेरिस ओलिंपिक के उद्घाटन से ठीक पहले ऑस्‍ट्रेलियाई महिला के गैंगरेप से सनसनी, प्‍लेयर्स को इसलिए टीम जर्सी ना पहनने की दी गई सलाह

'जब मैं अपनी प्‍लेट लेने गया, तब मुझे...', रोजर फेडरर को पहचान नहीं पाए थे भारत के ध्‍वजवाहक, फिर जो हुआ, उससे रह गए हक्‍के- बक्‍के

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट