icon

Paris Olympics: खेल गांव में खिलाड़ियों को मिलेंगे 'एंटी सेक्‍स बेड'! जानिए क्‍या है इसके पीछे का पूरा सच

Paris Olympics: पेरिस ओलिंपिक के खेल गांव में प्‍लेयर्स के लिए लगे बेड की काफी चर्चा है. बेड को एंटी सेक्‍स बेड बताया जा रहा है.

खेल गांव में प्‍लेयर्स के लिए बेड
authorकिरण सिंह
Sat, 20 Jul 02:00 PM

पेरिस ओलिंपिक के आगाज में अब मुश्किल से एक हफ्ते का ही समय बचा है. दुनियाभर के खिलाड़ी पेरिस पहुंचने लगे है. कुछ ही दिन में खेल गांव भी प्‍लेयर्स से गुलजार हो जाएगा. खेल गांव में हजारों खिलाड़ी नए दोस्‍त बनाते हैं. ऐसी यादें बनाते हैं, जिसका उनकी जिंदगी में एक अलग ही जगह होती है. खेल गांव को भी आयोजक प्‍लेयर्स के हिसाब से तैयार करते हैं. ताकि वो यहां आराम कर सके. कठिक प्रैक्टिस और मैच के बाद उन्‍हें खेल गांव में घर जैसा अहसास हो. 

 

खेल गांव में जरूरत के सामान से लेकर प्‍लेयर्स के कमरे और उनके बेड तक, हर एक चीज का खास ध्‍यान रखा जाता है, मगर एक बार फिर खेल गांव में प्‍लेयर्स को दिए जाने वाले बेड काफी चर्चा में बने हुए हैं. इंडियन एक्‍सप्रेस के अनुसार बेड का साइज काफी छोटा है और ऐसे मैटेरियल से बना है जो प्रतियोगिता के दौरान प्‍लेयर्स को सेक्स से दूर रखेगा. ये वही बेड थे, जिसे जापानी कंपनी एयरवेव ने बनाया था, जिन्हें टोक्यो 2020 ओलिंपिक खेलों में इस्‍तेमाल किया गया था.

 

बेड साइज को लेकर बवाल

 

टोक्यो ओलिंपिक में प्‍लेयर्स को उपलब्‍ध कराए जाने वाले बेड साइज को लेकर भी काफी बवाल मचा. अमेरिकी धावक पॉल चेलिमो ने उस समय सोशल मीडिया पर अंदाजा लगाया था कि ये गद्दे टोक्यो ओलिंपिक में प्रतिस्पर्धा के वक्‍त एथलीटों को फिजिकल रिलेशनशिप बनाने से रोकने के लिए रखे गए थे. हालांकि आयोजकों ने बेड साइज को लेकर एक अलग ही तर्क दिया है. 
ओलिंपिक अधिकारियों बेड को चुनने का मुख्य कारण स्थिरता बताया है. गद्दे और कार्डबोर्ड फ्रेम 100 फीसदी रिसाइकिल हैं और बेड का बेस भी रिसाइकिल कार्डबोर्ड से बना हुआ है. 
पेरिस खेलों के स्‍पोकपर्सन ने एक एजेंसी को बताया-

 

हमें पता है कि टोक्यो 2020 के बाद से मीडिया ने इस स्‍टोरी का खूब मजा लिया है, लेकिन पेरिस 2024 के लिए ओलिंपिक और पैरालिंपिक विलेज के लिए इन बिस्तरों का चयन मुख्य रूप से पर्यायवरण पर कम से कम प्रभाव और सभी उपकरणों के साइकिल से जुड़ा है. बिस्तर के बेस रिसाइकिल कार्डबोर्ड से बने होते हैं, लेकिन एक प्रदर्शन के दौरान, एयरवेव के फाउंडर मोटोकुनी ताकाओका कूद गए और जोर देकर कहा कि वे टॉप पर कई लोगों को सपोर्ट कर सकते हैं.

 

पेरिस ओलिंपिक के स्‍पोकपर्सन ने इस बात पर जोर दिया कि
 

फर्नीचर की क्‍वालिटी का कठोर परीक्षण किया गया है, ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि यह मजबूत, आरामदायक और उन सभी एथलीटों के लिए उपयुक्त है जो इसका उपयोग करेंगे.

 

आयरिश जिमनास्ट राइस मैक्लेनाघन (Rhys McClenaghan) ने भी ऐसे दावों का खंडन करते हुए एंटी सेक्‍स बेड के दावे को फेक न्‍यूज बताया था.

 

ये भी पढ़ें :- 

'वो किसी की जिंदगी से जुड़ा...', मोहम्‍मद शमी ने सानिया मिर्जा के साथ शादी पर पहली बार तोड़ी चुप्‍पी

हेड-स्मिथ की फिफ्टी और जसदीप की गेंदबाजी के दम पर वाशिंगटन फ्रीडम की शानदार जीत, सुपर किंग्‍स को हराकर टॉप दो में पक्‍की की जगह

'मैच खत्‍म नहीं हुआ है', T20 World Cup निकलता देख रोहित शर्मा बने 'बाहुबली', हार मान चुके खिलाड़ियों में आखिरी पल ऐसे भरा जोश

लोकप्रिय पोस्ट