icon

Paris olympics: जैवलिन में नीरज चोपड़ा तो बैडमिंटन में सात्विक-चिराग की जोड़ी के सिर सजेगा ताज! 117 खिलाड़ियों के दल में ये दिला सकते हैं भारत को मेडल

पेरिस ओलिंपिक में एक बार फिर नीरज चोपड़ा पूरे देश की सबसे बड़ी उम्‍मीद बने हुए हैं. वो इस वक्‍त शानदार फॉर्म में भी हैं. वो जीत के रथ पर सवार हैं.

नीरज चोपड़ा (बाएं) और सात्विक-चिराग की जोड़ी (दाएं)
authorकिरण सिंह
Fri, 19 Jul 06:35 PM

भारत की तरफ से 117 खिलाड़ी 26 जुलाई से शुरू होने वाले पेरिस ओलिंपिक में हिस्‍सा लेने फ्रांस जाएंगे. इन 117 में से सात खिलाड़ी रिजर्व हैं. सबसे बड़ा 29 खिलाड़ियों का दल एथलेटिक्‍स हैं और इसके बाद शूटिंग में हैं. शूटिंग में 21 खिलाड़ी हैं. टेबल टेनिस में 8, बैडमिंटन में सात खिलाड़ी देश का प्रतिनिधित्‍व करेंगे, जबकि रेसलिंग, आर्चरी, बॉक्सिंग तीनों में 6-6 खिलाड़ी है. वहीं गोल्‍फ में चार, टेनिस में तीन, स्विमिंग और सेलिंग में दो-दो भारतीय खिलाड़ी चुनौती पेश करेंगे. जबकि इक्‍वेस्ट्रियन, जूडो, रोइंग और वेटलिफ्टिंग में एक- एक भारतीय खिलाड़ी है.

 

पेरिस ओलिंपिक में भारत के मेडल की उम्‍मीद की बात करें पूरे दल ने जी जान लगा दी है और  मेडल जीतने के लिए कमर कस ली है. प्‍लेयर्स की तैयारी को देखकर तो ऐसा भी लगता है कि कुछ खेलों में भारत को बड़ी सफलता मिल सकती है. ये खिलाड़ी मेडल  के मजबूत दावेदार


नीरज चोपड़ा: टोक्‍यो ओलिंपिक के गोल्‍ड मेडलिस्‍ट स्‍टार जैवलिन खिलाड़ी नीरज चोपड़ा अपना खिताब बचाने मैदान पर उतरेंगे. वो इस समय शानदार फॉर्म में भी चल रहे हैं. पिछले साल ही नीरज ने वर्ल्‍ड चैंपियनशिप और एशियन गेम्‍स में गोल्‍ड मेडल जीता था. जबकि पिछले महीने उन्‍होंने पावो नूरमी गेम्स में 85.97 मीटर के थ्रो से गोल्‍ड जीता. उन्‍होंने ओलिंपिक की तैयारी के लिए पेरिस डायमंड लीग  छोड़ दिया था. उन्होंने 2024 सीजन की शुरुआत मई में दोहा डायमंड लीग से की थी, जहां वो 88.36 मीटर के थ्रो के साथ दूसरे स्‍थान पर रहे.

 

पीवी सिंधु: रियो और टोक्‍यो में लगातार दो मेडल जीतने वाली पीवी सिंधु की नजर लगातार तीसरा ओलिंपिक मेडल जीतकर इतिहास रचने पर है.  सिंधु को पेरिस ओलिंपिक में 10वीं वरीयता दी गई है. विश्व रैंकिंग में आसान ग्रुप मिला है. सिंधु के सामने नॉकआउट में दो चाइनीज प्‍लेयर की चुनौती होगी. प्री-क्वार्टर फाइनल में छठी वरीयता प्राप्त हे बिंग जिओ और क्‍वार्टर फाइनल में  चेन युफेई की चुनौती हो सकती है. ऐसे में उनसे मेडल की उम्‍मीद काफी ज्‍यादा है.


निकहत जरीन: स्‍टार मुक्‍केबाज निकहत जरीन 2022 से सिर्फ दो बॉक्सिंग बाउट हारी है और वो दो बार की वर्ल्‍ड चैंपियन है. वो पेरिस ओलिंपिक में  भारत की मेडल  की सबसे बड़ी उम्‍मीद है. उम्मीद जताई जा रही है कि वो गोल्‍ड जीत सकती हैं.


मनु भाकर: वर्ल्‍ड चैंपियनशिप 2023 की गोल्‍ड मेडलिस्‍ट स्‍टार शूटर मनु भाकर अगर दबाव को हैंडल कर लेती है तो पेरिस ओलिंपिक से मेडल  के साथ लौट सकती हैं.


सात्विकसाईराज-चिराग शेट्टी: सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की स्‍टार बैडमिंटन जोड़ी को पेरिस ओलिंपिक में गोल्‍ड का सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा है. ये दुनिया की नंबर एक जोड़ी भी रह चुकी है, जो उन्‍होंने इसी साल मई में हासिल की थी. इस जोड़ी ने भारत को पहली बार थॉमस कप जिताने में अहम रोल निभाया. इसके बाद इस जोड़ी ने कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स और एशियन गेम्‍स में गोल्‍ड जीता. इस साल वो तीन फाइनल्‍स में पहुंचे, जिसमें एक जीता.  

 

ये भी पढ़ें :- 

गौतम गंभीर ने हार्दिक पंड्या को T20I की कप्तानी और फिर ODI टीम से क्यों रखा बाहर ? सामने आई अंदर की बात

IND vs SL : अभिषेक शर्मा और ऋतुराज गायकवाड़ को बाहर करने पर भड़के फैंस, गौतम गंभीर और सेलेक्टर्स पर लगाया पक्षपात का आरोप

विराट कोहली गौतम गंभीर की कोचिंग में खेलने के लिए कैसे हुए राजी? रिपोर्ट में सामने आई BCCI से पूरी बातचीत की सच्‍चाई

लोकप्रिय पोस्ट